दीपदान से आलोकित हुआ पावन नर्मदा का तट

विधि विधान से की माँ नर्मदा की पूजा अर्चना

विधि विधान से की माँ नर्मदा की पूजा अर्चना
होशंगाबाद । होशंगाबाद के पावन तट सेठानी घाट पर इस बार भी पूरे भक्तिभाव से नर्मदा जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। मध्य प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह, पूर्व विधायक श्री मधुकर राव हर्णे, मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, पूर्व विधायक श्री हरिशंकर जायसवाल के साथ माँ नर्मदा की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खंडेलवाल, इटारसी नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, पूर्व विधायक श्री गिरजाशंकर शर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया, पार्षदगण सहित जनप्रतिनिधिगण, मौजूद थे।
इस अवसर पर किये गये दीपदान से पूरा सेठानीघाट आलोकित हो उठा था। अभिषेक एवं नर्मदाष्टक एवं आरती के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष भी पूरे उत्साह से नर्मदा जयंती महोत्सव का आयोजन हुआ है। आज की जयंती नर्मदा सेवा यात्रा के संकल्प के साथ आरंभ हुई है। हम वर्षो से माँ नर्मदा की पूजा करते आ रहे हैं। माँ नर्मदा हमें वरदान देती है। हम उसके लिए कुछ करे या ना करे वो हमारे लिए बहुत कुछ करती है।
hbad03217विधानसभा अध्यक्ष डॉ.शर्मा ने कहा कि हमारा भी कर्तव्य है कि हम मां नर्मदा में गंदगी व प्रदूषण ना करे। डॉ.शर्मा ने कहा कि माँ नर्मदा के शुद्धिकरण के लिए हम इतना तो कर ही सकते हैं । उन्होंने लोगो का आव्हान किया कि हम सब मिलकर संकल्प लेंवे कि मॉ नर्मदा को पवित्र रखेंगे और यह हमारा धर्म हे। यदि हम धर्म की रक्षा करेंगे तो माँ नर्मदा हम सबकी रक्षा करेगी।
सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने कहा कि कुछ दिन पूर्व ही नमामि देवी नर्मदे यात्रा जिले में आयी थी। मुख्यमंत्री जी ने एक संकल्प लिया था हमे भी संकल्प लेना है कि हम माँ नर्मदा को हमेशा स्वच्छ रखेंगे पवित्र बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी एक पौधा लगाने का संकल्प लेंवे इससे नदी प्रवाहमान बनी रहेगी।
इसके पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खंडेलवाल ने कहा कि नर्मदा जयंती आज से 40 वर्ष पूर्व से मनाना प्रारंभ की गई थी। नर्मदा नदी पावन नदी है। यह हमें जीवन, जल व फसल प्रदान करती है। किन्तु हम उन्हें क्या दे रहे हैं। हम मां नर्मदा में गंदगी डाल रहे हैं। नर्मदा प्रदेश की जीवनदायनी नदी है। उन्होंने सभी लोगो से एक पौधा लगाने का आग्रह किया।
श्री खंडेलवाल ने बताया कि होशंगाबाद भारत के नंबर एक शहरों में से एक है। इसको बनाने में सभी का योगदान है। अपने अध्यक्षीय संबोधन में पूर्व विधायक श्री मधुकरराव हर्णे ने कहा कि हम कोई भी ऐसा कार्यना करें जिससे माँ नर्मदा को आघात लगे। संपूर्ण नर्मदा आरती एवं पूजन का कार्य पंडित सोमेश परसाई ने संपन्न कराया।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: