दो सौ युवाओं को दी स्वरोजगार की जानकारी

इटारसी। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र होशंगाबाद द्वारा शुक्रवार को नगर पालिका कार्यालय के सभाकक्ष में स्वरोजगार सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान शहर एवं आसपास के गांव के करीब दो सौ युवाओं ने इसमें भाग लिया। इन युवाओं को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार प्राप्त करने की जानकारी दी।

नगर पालिका सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चले इस स्वरोजगार सम्मेलन में पंजीयन कराने वाले दो सौ से अधिक युवाओं को संबोधित करते हुए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एआर मंसूरी ने कहा कि जीवन में सरकारी नौकरी प्राप्त करना ही एकमात्र लक्ष्य नहीं होना चाहिए। आप सबको अपने अंदर छिपे टेलेंट को पहचानकर उसे बाहर निकालना होगा और अपने अंदर की कमियों को भी दूर करना होगा। ऐसा अगर आप करते हैं तो सरकारी की तमाम योजनाएं आपका इंतजार कर रही हैं जिनके माध्यम से आप बेहतर स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
इस सम्मेलन में सहायक प्रबंधक डीआर चौहान, खादी ग्रामोद्योग से रीना मस्कुले, , हाथ करघा से अरुण पाराशर, नगर पालिका से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से भगवान सिंह, ग्रामीण आजीविकास मिशन से धर्मेन्द्र गुप्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। इन अधिकारियों ने युवाओं को स्वरोजगार संबंधी जानकारी से अवगत कराया। सम्मेलन के बाद जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एआर मंसूरी ने बताया कि हमने यहां आये बेरोजगार युवाओं एवं हितग्राहियों तथा कालेज स्टुडेंट से यह जानने का प्रयास किया है कि वे किस प्रकार का रोजगार चाहते हैं। जिला उद्योग केन्द्र के क्षेत्रीय अधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि हमने उपस्थित हितग्राहियों, विशेषकर युवतियों को लघु एवं कुटीर उद्योग की जानकारी से अवगत कराया। इसके लिए वह मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के माध्यम से एक लाख से एक करोड़ तक ऋण शासन से ले सकते हैं। पिछड़ा वर्ग आयोग के अधिकारी दिलीप यादव ने बताया कि पिछड़ा वर्ग के मैट्रिक पास छात्र-छात्राओं को आगे की स्नातक पढ़ाई एवं आवास सुविधा सरकार द्वारा मुहैया करायी जा रही है।
CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW