नई गरीबी लाइन के अंडर ब्रिज में भरा है 10-12 फुट पानी

नई गरीबी लाइन के अंडर ब्रिज में भरा है 10-12 फुट पानी

दो दशक पुरानी मांग पूरी होने में अभी और करना होगा इंतजार
इटारसी। चार माह से भी अधिक समय से नई गरीबी लाइन में बने रहे अंडरब्रिज का काम बंद है। 75 फीसद काम होने के बाद काम बंद होने से लोगों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। फिलवक्त अंडरब्रिज में 10 से 12 फुट तक पानी भरा हुआ है, रेलवे ट्रेक के दोनों ओर पानी भरने के बावजूद विभाग के अफसर निश्चिंत हैं। बीस वर्ष पूर्व इसके निर्माण की पहली बार मांग आयी थी और उसके चौदह वर्ष बाद आशा की किरण जागी थी। छह वर्ष की निर्माण प्रक्रिया के बावजूद अभी इंतजार खत्म नहीं हुआ है। विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने भी अफसरों से अंडरब्रिज का काम प्रारंभ कराने को कहा है।
इस वर्ष के प्रारंभ में फरवरी माह में अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) गौरव सिंह ने सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी के साथ निरीक्षण कर काम जल्द प्रारंभ करने के निर्देश देकर भरोसा दिलाया था कि ब्रिज अब बहुत जल्द पूर्ण हो जाएगा, लेकिन इस बीच लॉकडाउन ने सारी योजनाओं पर पानी फेर दिया। अब लॉक डाउन में ढील के बाद जब हर जगह काम प्रारंभ हो रहे हैं तो पुन: उम्मीद जागी है। लेकिन, फिलहाल पानी भरा होने से काम जल्दी प्रारंभ होगा, इसमें संदेह है। क्योंकि यहां लेबर तो है, काम प्रारंभ होने जैसी कोई पहल होती दिखाई नहीं दे रही है।

बारिश में होगी परेशानी
नई गरीबी लाइन में भोपाल-इटारसी रेलखंड पर बन रहे अंडर ब्रिज में अभी पानी 10-12 फुट ऊंचाई तक भरा हुआ है। पानी की निकासी नहीं होने से अब इस पानी से बदबू भी आने लगी है। अभी यहां पानी कब खाली होगा और निर्माण कार्य दोबारा से कब प्रारंभ होगा, इस पर संशय बना हुआ है। अंडर ब्रिज का निर्माण कार्य मार्च 2019 में पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन काम बंद होने से प्रोजेक्ट 14 माह देरी से चल रहा है।


तीन किमी का लगता फेर
अभी शहर के लोगों को आवागमन में परेशानी होती है। लोगों को करीब 3 किमी का लंबा चक्कर लगाकर खेड़ा क्षेत्र में पहुंचना पड़ता है। अंडरब्रिज शुरू होने के बाद करीब 25 हजार लोगों को जाम और लंबा फेर से छुटकारा मिलेगा। ब्रिज बनने से लोगों को मालवीयगंज, सूरजगंज, सिंधी कॉलोनी, देशबंधुपुरा, गरीबी लाइन, न्यास कॉलोनी, लाइन एरिया सहित अन्य जगहों के हजारों लोगों को आवागमन की बड़ी सुविधा मिल जाएगी।

निकासी की रहेगी समस्या
अभी जिस तरह से निर्माणाधीन अंडरब्रिज में पानी भरा है उसे देखकर स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर बरसात में जलभराव की समस्या तो उत्पन्न होगी। लोगों का कहना है कि पीपल मोहल्ला तरफ से पटरी किनारे का पूरा पानी आता है इसके अलावा गरीबी लाइन का भी पानी इसी अंडर ब्रिज के पास नाले में आकर मिलता है। दोनों तरफ से पानी की निकासी की कोई उचित योजना नहीं बनी तो बारिश में यहां दिक्कत रहेगी।

फैक्ट फाइल –
ऐसा है अंडरब्रिज
ब्रिज में 9.15 गुणा 8.88 मीटर के दो मार्ग रहेंगे
अंडरब्रिज की कुल लंबाई 26.64 मीटर रहेगी
दोनों ओर बनने वाली रोड वॉल के साथ बनेगी

इनका कहना है…!
नई गरीबी लाइन के अंडरब्रिज के विषय में रेस्ट हाउस में हुई बैठक में भी एसडीएम से चर्चा हुई है। रेलवे के अधिकारियों से भी समय-समय पर चर्चा होती रहती है। फिलहाल कोरोना संक्रमण के लॉक डाउन के कारण काम बंद था। अब अंडरब्रिज सहित शहर में चल रहे सभी विकास कार्यों पर तेजी से काम प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।
डॉ.सीतासरन शर्मा, विधायक

हाल ही में मेरी अपर मंडल रेल प्रबंधक गौरव सिंह से अंडर ब्रिज के संबंध में चर्चा हुई है। उन्होंने मामले को गंभीरता से लिया है। कोरोना संकट के कारण अब तक काम बंद था। आपसे ही जानकारी मिली है कि वहां पानी भरा है। उनका कहना है कि वे ठेकेदार से बात करके जल्द ही इसका काम प्रारंभ करायेंगे।
राजा तिवारी, सांसद प्रतिनिधि

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: