नई सभ्यता और समाज की रचना के निर्माण का अभियान

नमामि देवी नर्मदे- नर्मदा सेवा यात्रा कहा नोबल पुरस्कार प्राप्त समाजसेवी श्री सत्यार्थी ने 30 वें दिन यात्रा ने होशंगाबाद जिले में प्रवेश किया

नमामि देवी नर्मदे- नर्मदा सेवा यात्रा
कहा नोबल पुरस्कार प्राप्त समाजसेवी श्री सत्यार्थी ने
30 वें दिन यात्रा ने होशंगाबाद जिले में प्रवेश किया
होशंगाबाद। नोबल पुरस्कार प्राप्त समाजसेवी श्री कैलाश सत्यार्थी ने कहा है कि नमामि देवी नर्मदे- नर्मदा सेवा यात्रा नई सभ्यता और समाज की रचना का अभियान है। जब सभी जाति और धर्म के लोग किसी मुद्दे पर एक साथ चलते है तो नई सभ्यता का निर्माण होता है। श्री सत्यार्थी आज यहां होशंगाबाद जिले के ग्राम उमरधा के पाँसी घाट पर नर्मदा सेवा यात्रा के तहत जनसंवाद में सम्बोधित कर रहे थे।
hbad10117नर्मदा सेवा यात्रा आज 30 वें दिन होशंगाबाद जिले में पहुँची। इस मौके पर जिले के प्रभारी और उद्यानिकी राज्य मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, राज्य खनिज निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, राज्य गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरनंद जी और सांसद श्री उदयप्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद थे।
श्री सत्यार्थी ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा इतिहास की रचना का काम है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे जनता का आंदोलन बनाया है। उन्होंने कहा कि मेरा सपना था कि देश की कोई नदी लंदन की टेम्स नदी और जर्मनी की राइन नदी की तरह साफ हो । यह सपना नर्मदा सेवा यात्रा पूरा करेंगी। जहां समाज और सरकार मिलकर काम करते है वहां स्थायी परिवर्तन होता है। बेटियों का सम्मान करने वाला समाज सभ्य और सुसंस्कृत होता है। आज दुनिया के कई देशों के बीच तनाव का कारण पानी है। इस यात्रा में इस चिन्ता के खिलाफ भी काम किया जा रहा है। नर्मदानदी स्वच्छ होगी तो सबका लाभ होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने तय किया है कि नर्मदा के दोनों किनारे वृक्ष लगाये और रेत का अवैध खनन नहीं हो। यह अभियान हजारो साल आगे की सोच रखकर शुरू किया गया है। उन्होंने संकल्प दिलाया कि नर्मदा किनारे का हर गाँव नशा मुक्त हो और इन गॉवों का हर बच्चा स्कूल जाये।
विश्व का सबसे बड़ा पर्यावरण संरक्षण का अभियान
प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा में जन आंदोलन का रूप ले लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह अभियान पवित्र उद्देश्य को लेकर शुरू किया है। स्वामी अखिलेश्वरनंद जी ने कहा कि नर्मदा नदी का प्रदेश के समग्र विकास में अभूतपूर्व योगदान है। यह विश्व का सबसे बड़ा पर्यावरण संरक्षण का अभियान है। यह स्वर्णिम मध्यप्रदेश की आधारशिला रखने का प्रकल्प है। इसमें समाज के हर वर्ग की प्रभावी भागीदारी रहे। राज्य खनिज विकास के अध्यक्ष श्री चौबे ने कहा कि इस आंदोलन का आधार जनता है। यह अभियान शासन, प्रशासन और जनता के नेतृत्व में चल रहा है। सांसद श्री उदयप्रताप सिंह ने कहा कि नदी संरक्षण का यह अभियान सदियों तक याद रहेगा। नर्मदा के मूल स्वरूप को बनाये रखने का यह अभियान है।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री ठाकुर दास ने नर्मदा के संरक्षण का संकल्प दिलाया। यात्रा के आज होशंगाबाद जिले में प्रवेश पर प्रभारी मंत्री श्री मीणा सहित जनप्रतिनिधियों, संतों, ग्रामीणों ने अगवानी की। यात्रा का स्वागत ग्रामीणों ने उत्साहपूर्वक गाजे-बाजे से किया। इस अवसर पर जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रमोद पाण्डे, विधायक श्री गोविन्द सिंह पटेल, साध्वी योगमाया तीर्थ, स्वामी श्री बालक दास भी उपस्थित थे। स्वागत भाषण श्री महेन्द्र प्रताप सिंह ने दिया।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW