नये के साथ पुरानी टीम : हद से बाहर आए तो होगा जुर्माना

इटारसी। शहर में अतिक्रमण हटाने का ड्रामा फिर से खेला गया। हर बार शहर में आने वाले अफसरों की तरह ही इस बार आए नये अफसरों ने भी वही पुराना राग आलापा, कि यदि दुकानदार हद से बाहर आए तो सामान जब्त होगा, जुर्माना किया जाएगा। कुछेक दिन मुहिम चलाकर पुराने अफसरों ने भी सामान जब्त कर जुर्माना भी किया था, वही पुरानी स्क्रिप्ट पर नये अफसरों ने भी संवाद बोले।
शनिवार को नगर पालिका का अतिक्रमण अमला, आला अफसरों की अगुवाई में दोपहर में बाजार पहुंचा और फिर सामान जब्ती और समझाईश की कार्रवाई चली। ठीक उसी तरह से जैसे पहले भी होता रहा है। शहर में अतिक्रमण के नाम पर कभी गंभीरता से काम नहीं हुआ और ना ही अफसर कभी इसके लिए गंभीर दिखे। यही कारण है कि हर बार पिछली मुहिम के नतीजे याद करके अतिक्रमणकारी बुलंद हौंसलों के साथ अपनी दुकान की सरहद को पार करके नाली के दूसरी तरफ सामान रखते चले आ रहे हैं। इस तरह की मुहिम के विषय में उन व्यापारियों का कहना है, जो हमेशा सीमा के भीतर ही रहते हैं, कि अफसर केवल अपना वक्त ज़ाया कर व्यापारियों को परेशान करते रहते हैं। जितने वक्त मुहिम चलती है, छोटे व्यापारी परेशान रहते हैं, क्योंकि अतिक्रमण हटाने के ना पर एक बड़ा रैला चलता है और ग्राहक दुकान तक आने में कतराते हैं।

सामान उठाया और चेताया भी
नगर पालिका के स्वच्छता, राजस्व एवं तकनीकि अमले ने सीएमओ के नेतृत्व में शहर के बाजार क्षेत्र में दुकान की हद से बाहर आकर व्यापार करने वाले दुकानदारों को सख्त चेतावनी देकर दुकान के सामने बनी नाली की हद पार न करने को कहा। इस दौरान कई दुकानदारों के सामान जब्त किये हैं और उनसे कहा है कि यदि वे यह बात लिखित में देंगे कि आगे से अतिक्रमण नहीं किया जाएगा तो सामान वापस कर दिया जाएगा। इस दौरान ट्रैफिक अमले ने भी सहयोग किया। शनिवार को अवकाश के बावजूद मुख्य नगर पालिका अधिकारी हरिओम वर्मा ने अपने मातहत सभी अधिकारियों और कर्मचायिों को कार्यालय आने को कहा था। दरअसल, नगर पालिका अमले ने सीएमओ के नेतृत्व में दोपहर से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया था। दोपहर में नगर पालिका कार्यालय से निकला अमला भारत टाकीज चौराह से पुराने फल बाजार रोड पर निकला।

और सामान समेटना शुरु
जैसे ही दुकानदारों को अतिक्रमण विरोधी अमले के आने की सूचना मिली तो बाजार में दुकानदारों ने दुकान के बाहर रखा सामान समेटना शुरु कर दिया। कई लोग दुकान के भीतर सामान रख सके और कुछ नहीं रख सके उनका सामान जब्त कर लिया गया। नगर पालिका का अतिक्रमण विरोधी अमला अपने साथ ट्रक लेकर चल रहा था जिसमें सारा जब्त सामान रखा जा रहा था। इस दौरान सामान जब्त किया और कई को चेतावनी देकर आगे से ऐसा न करने को कहा। सीएमओ ने कहा कि यदि ये दुकानदार लिखित में दे देंगे कि वे आगे से ऐसा नहीं करेंगे तो उनका सामान वापस कर दिया जाएगा। सीएमओ श्री वर्मा ने कहा कि दुकानदारों को सीमा के भीतर रहकर व्यापार करना होगा अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करके जुर्माना भी वसूली जाएगा और सामान की जब्ती भी की जाएगी। अभियान में आज कुछ का सामान उठाया है और कुछ को समझाया है।

इन पर भी दिये जवाब
मुख्य नगर पालिका अधिकारी हरिओम वर्मा ने अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान ही मीडिया से भी बातचीत की। उन्होंने अतिक्रमण विरोधी अभियान की जानकारी तो दी ही साथ ही मीडिया के सवालों के जवाब भी दिये। उनसे पूछा गया कि एसडीएम हरेन्द्र सिंह ने चौपाटी के स्थान पर पार्किंग बनाने को कहा था, कब तक पार्किंग को हटाया जाएगा। उन्होंने जवाब दिया कि इस कार्यवाही में एक सप्ताह का समय लगेगा। इसी तरह से राधाकृष्ण मार्केट की दुकानों के प्रथम तल पर हो रहे निर्माण कार्य का मामला भी उठाया तो जवाब मिला कि दुकानदारों को नोटिस दिये गये हैं और इस संंबंध में पुलिस को भी सूचना दी गई कि दुकानदार कोर्ट से रोक लगने के बावजूद निर्माण कार्य कर रहे हैं। उनको मीडिया ने बताया कि निर्माण कार्य तो अब भी चल रहा है, सीएमओ श्री वर्मा ने कहा कि पुलिस ने अपनी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है, पुलिस जल्द कार्रवाई करेगी।

अभियान में इनकी रही भूमिका
इस अभियान में स्वच्छता अधिकारी एसके तिवारी, स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, उपयंत्री संतोष सिंह बैस, मुकेश जैन, राजस्व निरीक्षक भरतलाल सिंघावने, ट्रैफिक अमला प्रभारी व्हीएस घुरैया, केशव मालवीय, हरिओम उपाध्याय, प्रकाश चौधरी सहित एक दर्जन से अधिक अधिकारी और कर्मचारी अभियान में लगे रहे।

इन स्थानों पर पहुंचा अमला
अतिक्रमण विरोधी अमला ने अपना अभियान भारत टाकीज चौराह से प्रारंभ किया। यहां से सभी अधिकारी तालाब मोहल्ला, शीतला मंदिर के सामने से होकर कमला नेहरु पार्क के पश्चिमी गेट की गुमटियों में बैठे दुकानदारों को समझाईश देते हुए पुराना फल बाजार, तुलसी चौक, नारियल बाजार और जयस्तंभ चौक पहुंचा।

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!