नर्मदा जयंती महोत्सव : दीप दान से आलोकित हुआ पावन नर्मदा तट

नर्मदा जयंती महोत्सव : दीप दान से आलोकित हुआ पावन नर्मदा तट

होशंगाबाद। होशंगाबाद के पावन नर्मदा तट सेठानी घाट में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरे भक्तिभाव से मां नर्मदा जयंती महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। प्रदेश के विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री एवं होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा , म.प्र.विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं क्षेत्र के विधायक डॉ सीतासरन शर्मा ने विधिविधान से माँ नर्मदा जी की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर गंभीर सिंह, ओम रघुवंशी, सतपाल पलिया, श्रीमती सविता दीवान शर्मा सहित जनप्रतिनिधि कपिल फौजदार, राजेश तिवारी, अजय सेनी, मीना वर्मा, सहित अन्य जनप्रिनिधिगण उपस्थित थे।


प्रभारी मंत्री श्री शर्मा ने सेठानी घाट नर्मदा तट पर पूजन अर्चन कर माँ नर्मदा का अभिषेक किया। इस अवसर पर नर्मदाष्टक का पाठ किया गया तथा नर्मदा जी की आरती गाई गई। प्रभारी मंत्री ने उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि होशंगाबाद में नर्मदा जयंती का जो कार्यक्रम किया जाता है वह न केवल प्रदेश में अपितु पूरे देश में प्रसिद्ध है। माँ नर्मदा जीवन दायनी है इसकी रक्षा करना हमारा प्रमुख दायित्व है। श्री शर्मा ने कहा कि मैं सौभाग्य शाली हूँ कि मुझे नर्मदा महोत्सव के कार्यक्रम में दूसरी बार आने का सौभाग्य मिला है। माँ नर्मदा जी के आशीर्वाद से मुझे धर्मस्व विभाग मिला है जिसके माध्यम से माँ नर्मदा के उत्थान के लिए ट्रस्ट निर्मित कर परिक्रमा रूट तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि माँ नर्मदा के 20 अलग-अलग स्थानो पर धर्मशाला बनाने की स्वीकृति धर्मस्व और आध्यात्म विभाग द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि चित्रकूट से अमरकंटक तक राम वन गमन पथ का निर्माण किया जायेगा जहाँ भगवान राम 14 में से साड़े 11 साल तक रहे। मत्री श्री शर्मा ने कहा कि श्रीलंका में सीता मंदिर का निर्माण भी किया जायेगा। उज्जैन में 350 करोड़ रूपए की लागत से महाकाल मंदिर को भव्य बनाया जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने नर्मदा महोत्सव की भव्य तैयारी के लिए जिला, पुलिस प्रशासन सहित कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगो को बधाई दी। मंत्री श्री शर्मा ने देश एवं प्रदेशवासियों को नर्मदा जयंती की शुभकामनाएं दी। उन्होंने माँ नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए शीघ्र ही ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की बात कही।
क्षेत्रीय विधायक डाँ.सीताशरण शर्मा ने नर्मदा जयंति की नगरवासियों को शुभकामनए दी। उन्होंने नगर वासियों से अनुरोध किया कि माँ नर्मदा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्य शाली है कि हमें सेठानी घाट पर पूजा अर्चना करने एवं माँ नर्मदा का अभिषेक करने का अवसर प्राप्त हुआ। इस अवसर पर सभी गणमान्य अतिथियों का सम्मान शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया। माँ नर्मदा की पूजा पंडित सोमेश परसाई, पं.गोपाल खड्डर ने संपन्न कराई। नर्मदा जयंती के कार्यक्रम में सेठानीघाट पर आये हजारो श्रद्धालुओ ने आटे के बने दियो का दीपदान किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप मिश्रा एवं रोहन जैन ने किया।
सेठानीघाट पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक एमएल छारी, एडीएम केडी त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित रहे। इसके पश्चात स्थानीय कलाकारो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी गई।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW