निर्णय : ट्रैफिक, अतिक्रमण और राखी बाजार पर हुए

इटारसी। विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने शनिवार को दोपहर कृषि उपज मंडी समिति के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक ली। बैठक में एसडीएम हरेन्द्र नारायण, तहसीलदार श्रीमती तृप्ति पटेरिया, टीआई राघवेन्द्र सिंह सहित लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग, नगर पालिका, खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि उपज मंडी के अधिकारी भी मौजूद थे।
समीक्षा बैठक में विधायक डॉ. शर्मा और एसडीएम हरेन्द्र नारायण ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने उनके विभाग संबंधी कार्यों की स्थिति की विस्तार से जानकारी ली। पीआईयू, उद्योग एवं रोजगार, हाउसिंग बोर्ड, आबकारी विभाग के अधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे थे। इस पर विधायक ने एसडीएम से कहा कि अगली बैठक में ये अवश्य उपस्थित हों, ऐसी व्यवस्था की जाए।

अतिक्रमण के कारण रुका काम
सबसे पहले लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें गल्र्स कालेज के छात्रावास की निर्माण स्थिति पर बताया है कि वहां अतिक्रमण के कारण काम रुका हुआ है। अतिक्रमण संबंधी मैटर एसडीएम देखेंगे ताकि वहां काम पुन: प्रारंभ हो सके। इसी तरह से सुधार न्यास कालोनी से एनएच तक और बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से डोलरिया पहुंच मार्ग तक सड़क निर्माण का काम बंद है। विभाग की ओर से बताया है कि इनका काम जल्द प्रारंभ करेंगे। बिजली विभाग से लटकते तार, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की प्रगति, इंदिरा गृह ज्योति योजना और अधिक बिल संबंधी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि इंदिरा गृह ज्योति योजना में सौ यूनिट तक सौ रुपए है, उससे ऊपर पर पूरा बिल देना होगा। अधिक बिल गर्मी में खपत के आधार पर आए हैं।

राखी बाजार नपा के पास लगेगा
रक्षाबंधन का त्योहार और स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन है। ऐसे में जयस्तंभ के आसपास राखी का बाजार नहीं लगाने पर सहमति बनी है। 14 अगस्त को मैराथन दौड़ का समापन समारोह भी जयस्तंभ चौक पर ही होना है। स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के साथ ही परेड भी यहां होना है। ऐसे में यहां राखी बाजार नहीं लगाया जा सकता है। टीआई आरएस चौहान ने कहा कि नपा कार्यालय के पास लंबी रोड पर मृत्युंजय टाकीज के पीछे यह बाजार लगाया जा सकता है। इसके लिए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल से भी बातचीत की जाएगी। इस विषय में एक बात और स्पष्ट की है कि बाजार में दुकानों के सामने राखी बाजार नहीं लगेगा। कोई दुकानदार अपनी दुकान के सामने राखी बेचने जगह किसी राखी विक्रेता को नहीं देगा, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

फल-सब्जी बाजार संबंधी निर्देश
बाजार में यहां-वहां हाथ ठेलों पर सब्जी और फल का व्यवसाय करने वालों पर सख्ती करने के लिए नगर पालिका के सीएमओ को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं। एसडीएम हरेन्द्र नारायण ने सीएमओ हरिओम वर्मा से कहा कि जो भी फल-सब्जी विक्रेता यहां-वहां घूम रहे हैं, उनको सब्जी मंडी में भेजें और जिनके चबूतरे आवंटित हो गये हैं, उनको सख्ती से चबूतरों पर भेजने की व्यवस्था की जाए। सीएमओ संबल योजना के अंतर्गत मृत्यु सहायता प्राप्त 48 लंबित प्रकरणों की शीघ्र निबटाने को कहा है। सीएमओ ने बताया कि प्रकरण तैयार करके जिला पंचायत को भेजे जा चुके हैं, वहां से राशि मिलने के बाद ही हितग्राहियों को राशि का भुगतान होगा। वाटर हार्वेस्टिंग और पौधरोपण पर चर्चा में सीएमओ से कहा कि जिनके पैसे जमा हैं, उनके यहां नपा वाटर हार्वेस्टिंग कराए।

बस स्टैंड के लिए भूमि की मांग
समीक्षा बैठक में विधायक डॉ. शर्मा ने एसडीएम से कहा कि बस स्टैंड के लिए 12,940 वर्गमीटर भूमि में से सार्वजनिक प्रयोजन के लिए 10,504.48 वर्गमीटर भूमि 1 रुपए प्रति वर्गमीटर भू-भाटक पर मिलेगी तो बस स्टैंड का कार्य प्रारंभ हो सकेगा। जब दुकानों आदि बनाने की योजना होगी तब उसका भू-भाटक भी जमा करा दिया जाएगा। इस पर एसडीएम मामले में पहल करने का आश्वासन दिया है। बता दें कि वित्त विभाग के ज्ञाप क्रमांक 2/2/02 नियम-4 दिनांक 30/09/2002 द्वारा प्रदत्त अधिकारों के तहत 1 रुपए भू-भाटक पर निकाय को आवंटित करने का प्रावधान है।

पुरानी इटारसी आबादी भूमि मामला
पुरानी इटारसी और पीपल मोहल्ला को आबादी भूमि घोषित किया जा चुका है। लेकिन इन दोनों ही जगह रहने वालों के लोगों के नाम राजस्व अभिलेखों में दर्ज नहीं हो पा रहे हैं। दरअसल, तत्कालीन कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आयुक्त भू-अभिलेख को लिखा था। यह मामला तत्कालीन विधायक पं.गिरिजाशंकर शर्मा ने विधानसभा में उठाया था। इसमें सर्वे होकर रहवासियों के नाम नजूल निकार्ड में दर्ज होना है। मामले में एसडीएम हरेन्द्र नारायण ने तहसीलदार को कहा है कि वे इसे देखें और जितनी जल्दी हो सके, सर्वे कराने के बाद इस मामले में निराकरण किया जाए।

इन मुद्दों पर चर्चा
बंगाली कालोनी के पट्टे नवीनीकरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भूमि की तलाश, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में जिलवानी की भूमि पर कचरा का प्रबंधन करने सहित पार्किंग व्यवस्था पर भी चर्चा की गई।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW