न्यूज अपडेट : सिवनी मालवा में एक को मिलाकर जिले में चार पॉजिटिव

न्यूज अपडेट : सिवनी मालवा में एक को मिलाकर जिले में चार पॉजिटिव

इटारसी। लगभग सवा महीने बाद जिले में कोरोना की वापसी हुई है। जिले में भर्ती 9 संदिग्ध में से तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी हैं। इनमें एक महिला बैंक कर्मी इटारसी में तथा दो कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा में भर्ती हैं। सूत्र बताते हैं कि जो दो पवारखेड़ा में भर्ती हैं, उन्हें भी कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा से आईसोलेशन वार्ड इटारसी में शिफ्ट किया जा सकता है।
मिली जानकारी के अनुसार नाला मोहल्ला का बिजली कंपनी में सीनियर टेस्टिंग असिस्टेंड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद शहर 25 कई को कोरोना से मुक्त हो गया था। लेकिन, करीब 23 दिन बाद शहर में कोरोना की वापसी हो गयी है। हालांकि इटारसी के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती एकमात्र महिला बैंककर्मी होशंगाबाद निवासी है, और पवारखेड़ा में भर्ती जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है, वे भी होशंगाबाद निवासी हैं। लेकिन, चूंकि महिला इटारसी में भर्ती है और सेंपल भी यहां से भोपाल भेजे थे, अत: इसे इटारसी में ही वापसी माना जाना चाहिए। इटारसी में पहला पॉजिटिव केस 6 अप्रैल को आया था और 10 मई को बिजली कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। करीब पंद्रह दिन बाद नेगेटिव रिपोर्ट के बाद उक्त कर्मचारी की घर वापसी हुई थी। हालांकि इससे पहले होशंगाबाद के भारतीय स्टेट बैंक की क्षेत्रीय शाखा में मुख्य प्रबंधक की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी, लेकिन उन्होंने भोपाल में ही सेंपल दिया था, वहीं उपचार करा रहे हैं, लेकिन अभी जो भर्ती हैं, वे जिले के खाते में रहेंगे, बैंक मुख्य प्रबंधक भोपाल जिले के मरीज हैं।

कोर्ट में बाबू के संपर्क में आये 26 लोग
जो तीन रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है उनमें जिला न्यायालय होशंगाबाद में पदस्थ बाबू की रिपोर्ट भी शामिल हैं। उनकी बहू की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है। जब इनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की गई तो पता चला है कि बाबू के संपर्क में 26 लोग आये थे, सभी को होम कोरोन्टाइन होने के निर्देश दिये गये थे। जो 26 लोग बाबू के सीधे या आंशिक संपर्क में रहे, उनकी सूची जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग होशंगाबाद को दे दी है, ये सभी होशंगाबाद निवासी हैं।

दो कंटेन्मेंट जोन बनाये गये
होशंगाबाद निवासी कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला मुख्यालय पर दो कंटेन्मेंट जोन बनाये गये हैं। कार्यालय अनुविभागीय दंडाधिकारी से जारी आदेश में कहा है कि शहर में कोरोना वायरस के तीन नये पॉजिटिव मरीज पाये गये हैं। इस कारण से बांकेबिहारी कालोनी वार्ड नंबर 12 बाबई रोड और व्यास गली, कृष्णा कालोनी वार्ड नंबर 8 को कंटेन्मेंट जोन के रूप में चिह्नित किया जाता है। पॉजिटिव पाये गये मरीजों के घरों को इपिसेंटर घोषित करते हुए इन घरों से एक किलोमीटर की परिधि में आने वाले क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है, इस क्षेत्र के समस्त घरों का सर्वे निर्धारित प्रपत्र में अनिवार्यत: करके तीन किलोमीटर की परिधि के अतिरिक्त क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया है। यहां सामाजिक वाहनों का आवागमन एवं सोशल गेदरिंग पूरी तरह से निषिद्ध की गइ्र है। यहां के समस्त निवासियों को होम क्वारेंटाइन रहना होगा, तीन किमी की परिधि को पेरीमीटर कंट्रोल किया जाना होगा जिसके अंतर्गत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का आवागमन पूर्णत: निषिद्ध होगा।

सिवनीमालवा की एक महिला पॉजिटिव
सिवनीमालवा तहसील के ग्राम गांगिया के पास स्थित ढाकनीपुरा निवासी लगभग 50 वर्षीय महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटीव आई है। महिला भोपाल के सरकारी अस्पताल में भर्ती है। भोपाल से सूचना मिलते ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप है। सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम महिला के गांव पहुंची और महिला के निवास स्थल के आसपास का क्षेत्र सील किया है। महिला की कान्टेक्ट हिस्ट्री तलाशी ला रही है।
बीएमओ डॉ कांति बाथम ने बताया कि उक्त महिला विगत 28 मई से बीमार थी। उसका हरदा के अस्पताल में इलाज चल रहा था, जिसके बाद महिला को भोपाल रैफर किया था। भोपाल में इलाज के दौरान महिला का कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एहतियात के तौर पर गांव में बेरिकेट्स लगाकर सील कर दिया है। वहीं मेडिकल टीम में डॉ शेखर रघुवंशी सहित स्टॉफ के द्वारा घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जा रही है। वही गांव में सभी को मास्क लगाने की समझाइश दी जा रही है।

इनका कहना है…!
तीन रिपोर्ट पॉजिटिव आयी हैं, इनमें एक इटारसी में भर्ती महिला है। दो पॉजिटिव कोविड केयर सेंटर पवारखेड़ा में भर्ती हैं। फिलहाल पॉजिटिव रिपोर्ट ही मिली हैं।
डॉ.एके शिवानी, अधीक्षक डॉ.एसपीएम अस्पताल

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: