पथ व्यवसायी उत्थान योजना में शासन से मिलेगी कार्यशील पूंजी

पथ व्यवसायी उत्थान योजना में शासन से मिलेगी कार्यशील पूंजी

पथ विक्रेता जल्द करायें अपना रजिस्ट्रेशन : सीएमओ
इटारसी। मप्र के शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना अंतर्गत नगर पालिका में पंजीयन कार्य प्रारंभ है। पथ पर विक्रय करने वाले स्वयं भी मुख्यमंत्री शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल पर ऑन लाइन पंजीयन कर सकते हंै। पंजीयन के लिए आवेदन के साथ आधार नंबर, समग्र नंबर, बैंक खाता क्रमांक और बैंक का आईएफएससी कोर्ड देना होगा। यह आवेदन एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर भी नि:शुल्क किया जा सकता है।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी चंद्रप्रकाश राय ने बताया कि इस योजनांतर्गत सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, मोची, मनिहारी, मसाला विक्रेता ठेले पर, कपड़ा विक्रेता ठेले पर फेरी लगाकर, फुल्की, चाट, पावभाजी, बर्गर, दाबेली ठेला, चाऊमिन का ठेला, चौपाटी के सारे ठेले, सीजनल विक्रेता जैसे आइसक्रीम, गन्ने का जूस, नाश्ता का ठेला आदि वाले पंजीयन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत रजिस्टे्रशन पश्चात शासन की ओर से कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध करायी जाएगी। भारत सरकार की इस योजना से राज्य के शहरी पथ व्यावसायियों को अतिरिक्त लाभ देने के लिए शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना प्रारंभ की जा रही है, योजना में शहरी पथ व्यावसायियों को दस हजार रुपए की कार्यशील पंूजी ऋण के रूप में उपलब्ध करायी जाएगी और इस राशि के ब्यान पर 7 प्रतिशत सब्सिडी केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी।
प्रदेश के शहरी व्यवसायियों की मदद के लिए कार्यशील पंूजी के ऋण पर शेष ब्याज (लगभग 5 प्रतिशत) की राशि सब्सिडी के रूप में मप्र शासन देगा। शहरी असंगठित कामगारों का पंजीयन नगरीय प्रशासन के पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एमपीअर्बन डॉट जीओवी डॉट इन पर होगा। इसमें दर्ज हितग्राहियों को उनकी मांग के आधार पर कार्यशील पूंजी उपलब्ध करायी जाएगी। सीएमओ श्री राय ने शहरी पथ विक्रेताओं से अनुरोध किया है कि वे अपना पंजीयन जल्द से जल्द करायें ताकि उनको शासन की योजना का लाभ मिल सके।

CATEGORIES

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: