परेशानी : जनगणना में मकान नंबरिंग के नये निर्देश आए

परेशानी : जनगणना में मकान नंबरिंग के नये निर्देश आए

इटारसी। जनगणना 2021 में लगे प्रगणकों के सामने नया निर्देश परेशानी बनकर आया है। इस कार्य में लगे कई प्रगणक मकान नंबरिंग का कार्य 20 से 25 फीसदी कर चुके हैं। नये निर्देशों के बाद उनको नये सिरे से काम करना होगा। नये निर्देशों के तहत आज कविवर भवानीप्रसाद मिश्र ऑडिटोरियम में प्रगणकों को पुन: प्रशिक्षण प्रदान किया।
ऑडिटोरियम में शुक्रवार की शाम 4 बजे से वार्डों के लिए नियुक्त सभी 34 प्रगणक और 34 सहायकों को मकान नंबरिंग के नये आदेश मिलने पर प्रशिक्षण दिया। नये आदेश के अनुसार अब नंबरिंग में मूल नंबर के साथ एक मकान के अन्य हिस्सों के नंबरों को सीरियल से लिखना होगा। उदाहरण के तौर पर किसी एक मकान में तीन ब्लाक हैं तो मकान का मूल नंबर यदि 34 है तो अन्य हिस्से 34-१,२,३ होंगे। लेकिन, अगला मकान यदि 35 है और उसमें भी दो ब्लाक हैं तो उसकी नंबरिंग 35-4,5 करना होगा। पहले हर मूल नंबर के बाद 1,2 और आगे की गिनती लिखी जा रही थी।

ये आएगी परेशानी
कुछ प्रगणकों ने बताया कि वे पिछले कुछ दिन पूर्व अपना काम प्रारंभ कर चुके हैं और लगभग बीस से पच्चीस फीसदी काम हो चुका है। अब नये आदेश आ गये तो उनका पिछला काम शून्य हो गया और उनको पुन: नये सिरे से काम करना होगा। ऐसे में यदि आगामी दिनों में फिर कोई आदेश आ गये तो परेशानी बढ़ जाएगी। क्योंकि अगले आठ दिन में ज्यादातर लोगों की नंबरिंग का काम अस्सी फीसदी तक हो जाएगा।

अभी ये हो रही परेशानी
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से प्रगणक और उनके सहायक सभी वार्डों में जाकर मकानों की नंबरिंग कर रहे हैं। कई मकान मालिक उनको मकानों की नंबरिंग करने पर आपत्ति भी जता रहे हैं। दरअसल, मकान मालिकों का कहना होता है कि उन्होंने मकान पर पेंट कराया है, नंबर डालने से दीवारें खराब हो जाएंगी। कुछ लोग मुखिया के घर नहीं होने पर भी कुछ महिलाएं या बच्चों द्वारा जानकारी देने में आनाकानी की जा रही है।

प्रत्येक भवन पर होगी नंबरिंग
हर वार्ड में दो-दो कर्मचारी प्रत्येक भवन पर नंबर डालेंगे, चाहे वह आवासीय हो, व्यवसायिक हो या धार्मिक अथवा शासकीय या संस्थागत क्यों ना हो। इन नंबर का मकान के एड्रेस नंबर से कोई लेना-देना नहीं है। यह नंबरिंग तो केवल जनगणना में काम आएगी। इन ड्यूटी कर्मचारियों को शुक्रवार दोपहर ऑडिटोरिम में विजय मालवीय ने नंबरिंग का प्रशिक्षण दिया और सावधानी से काम करके रिपोर्ट देने को कहा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW