पहली फरवरी से नपा के सारे काम ऑन लाइन होंगे

अब छोटे-छोटे कामों के लिए नपा कार्यालय जाने से मिलेगी मुक्ति

अब छोटे-छोटे कामों के लिए नपा कार्यालय जाने से मिलेगी मुक्ति
* संचालनालय में सीएमओ और अन्य कर्मचारियों को मिला प्रशिक्षण
* नपा से संबंधित सभी प्रकार के भुगतान ऑनलाइन किए जाएंगे
* सारा रिकॉर्ड नागरिकों को वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएगा
इटारसी। पहली फरवरी से इटारसी नगर पालिका में सारे काम ऑन लाइन होने लगेंगे। ई-गवर्नेंस योजना के अंतर्गत नगरपालिका को ऑनलाइन करने के निर्देश शासन से मिले हैं। नगर पालिका के ऑनलाइन हो जाने के बाद नागरिकों को नगरपालिका के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। नपा को ई-नगर पालिका बनाने हाल ही में संचालनालय नगरीय प्रशासन भोपाल में प्रदेशभर के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों, एकाउंटेंट और नपा के कम्प्यूटर आपरेटर्स सहित अन्य कर्मचारियों को बाकायदा प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। योजना के तहत 1 फरवरी से यहां सारा काम, भुगतान, टेंडरिंग सहित सारी प्रक्रिया को ऑन लाइन किया जाना है।
नगरपालिका परिषद इटारसी बहुत जल्द ई-नगरपालिका हो जायेगी। संचालनालय,नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्र्रदेश शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार फरवरी से यह काम शुरु हो जाएगा। भारत सरकार की योजना अनुसार नगरपालिका को अपनी वेबसाइट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इससे जल्द ही नगरपालिका ई-गवर्नेंस से जुड़ जाएगी और पालिका से जुड़े सभी कार्यों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा।
ये होगा फायदा
अभी तक नागरिकों को आमतौर पर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पालिका में जाना पड़ता है, लेकिन ऑनलाइन होने के बाद आवेदक उक्त प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा, इससे संबंधित सारा रिकॉर्ड नागरिकों को पालिका की वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएगा। इसके बाद नागरिकों को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे तथा कार्यों में पारदर्शिता आएगी। जल्द ही पालिका अपनी वेबसाइट तैयार कर उस पर विभाग का सारा लेखा-जोखा अपलोड किया जाएगा।
सारे भुगतान ऑन लाइन होंगे
ई-नगर पालिका योजना के तहत यहां से होने वाले सभी प्रकार के भुगतान भी ऑनलाइन किए जाएंगे। यानी नगर पालिका से चेक से भुगतान बंद हो जाएंगे। यहां तक कि सभी कर्मचारियों की तनख्वाह, ठेकेदारों के भुगतान, पार्षदों को मिलने वाले वेतन आदि सभी ऑन लाइन प्रक्रिया में आ जाएंगे। इसके साथ ही सभी प्रकार की शिकायतें भी ऑन लाइन की जा सकेंगी। अब तक नगर पालिका में जो टैक्स जमा हो रहे थे, वे ऑन लाइन और आफ लाइन दोनों ही प्रकार से चल रहे थे, लेकिन 1 फरवरी के बाद टैक्स का भुगतान भी ऑनलाइन ही मंजूर किया जाएगा। कुल जमा नगर पालिका को पूर्णत: ई-प्रक्रिया के दायरे में लाने की तैयारी है।
इनका कहना है…
संचालनालय में ई-नगर पालिका के लिए कल ही प्रशिक्षण दिया गया है। फरवरी माह से नगर पालिका पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया को अपना लेगी। सभी प्रकार के भुगतान ऑनलाइन किए जाएंगे, कर्मचारियों का वेतन भी ऑनलाइन किये जाएंगे।
सुरेश दुबे, सीएमओ

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW