प्रआयो : एएचपी घटक के आवास आवंटन को स्वीकृति की मांग

प्रआयो : एएचपी घटक के आवास आवंटन को स्वीकृति की मांग

इटारसी। नगर पालिका के निवृतमान पार्षद यज्ञदत्त गौर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को एक पत्र देकर प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक के पंजीकृत हितग्राहियों को शीघ्र आवंटन स्वीकृति देने की मांग की है। श्री गौर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रत्येक भारतीय के सिर पर पक्की छत उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना है, इस योजना के घटक एएचपी के अंतर्गत हमारे जनप्रतिनिधियों सांसद राव उदय प्रताप सिंह एवं तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा के प्रयासों से इटारसी नगर हेतु 1000 से अधिक मकान बनाने की स्वीकृति इटारसी नगर को प्राप्त हुई थी।
उन्होंने कहा कि इस योजनान्तर्गत 196 भवन निर्माणाधीन भी हैं। ऐसे भवनों हेतु वर्ष 2016 पंजीयन किया था तथा नगर के आर्थिक रूप से कमजोर तथा निम्न आय वर्ग के सैंकड़ों नागरिकों ने अपनी बचत में बड़ा हिस्सा पंजीयन राशि के रूप में कार्यालय, नगरपालिका इटारसी में जमा कर शीघ्र ही अपना स्वयं का पक्का घर होने का सपना साकार होने की उम्मीद बांधी थी।
द्वितीय किश्त के रूप में भी 15,000 रुपए सैंकड़ों आवेदनकर्ता जमा कर चुके हैं। ऐसे हितग्रहियों हेतु यह बहुत बड़ी राशि है तथा लगभग 4 वर्ष गुजर जाने पर अब चिंता होने लगी है तथा वर्तमान परिस्थितियों में आवेदकों के लिए शेष राशि एकमुश्त जमा करना संभव नहीं हो पायेगा। अत: उन्होंने सीएमओ से सीपी राय से अनुरोध किया है कि ऐसे निर्माणाधीन भवनों के पूर्ण होने का अनुमानित समय तथा हितग्राही द्वारा जमा की जाने वाली राशि से पंजीकृत नागरिकों को अवगत कराने का कष्ट करें, निर्माणाधीन आवासों का पात्र हितग्राहियों को शीघ्र आवंटन स्वीकृति पत्र प्रदान करें जिससे आवंटन पत्र के आधार पर शेष राशि की व्यवस्था (शासकीय ऋण/बचत) की जा सके। तथा शेष स्वीकृत आवासों के निर्माण की प्रक्रिया शीघ्र ही प्रारंभ कराएं जिससे इटारसी नगर के अधिकतम नागरिकों को स्वयं के पक्के आवासों का लाभ मिल सके।

 

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: