प्रकाशोत्सव पर हजारों ने मत्था टेका, लंगर भी हुआ

इटारसी। सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव की 550 वी जयंती पर गुरुद्वारा गुरुसिंघ सभा में पहुंचकर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने ग्रंथ साहब को माथा टेका। ग्रंथ साहब को फूलों की सुंदर झांकी से सजाया गया। सिख समाज के साथ ही सभी धर्म और संप्रदाय के सदस्य गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुंचे। विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा और आरएसएस के राजकुमार जैन भी इस मौके पर गुरुद्वारा पहुंचे और मत्था टेका। इस अवसर पर पंजाब से आए रागी जत्थों ने कीर्तन अरदास कर माहौल को भक्तिमय किया। गुरुद्वारे में आयोजित लंगर में शामिल होकर श्रद्धालुओं ने लंगर चखा।


सिंधी समाज ने मनाई गुरुनानक जयंती
इधर सिंधी समाज के तत्वावधान में भी गुरुनानक जयंती पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। सिंधी कॉलोनी स्थित झूलेलाल मंदिर में भी गुरुनानक जयंती पर अखंड पाठ और लंगर में शामिल होकर श्रद्धालुओं ने पुण्यलाभ कमाया। भजन कीर्तन कर श्रद्धालुओं ने संतों को याद किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में सिंधी समाज के अलावा अन्य समाज के सदस्य भी उपस्थित थे।


जल बचाने का संदेश भी दिया
गुरुनानक जयंती पर जल और पर्यावरण बचाने का संदेश भी दिया गया। गुरुद्वारा गुरुसिंघ सभा में रेल कर्मचारी पर्यावरण संरक्षण और जल बचाओ फाऊंडेशन के सदस्यों ने गुरुद्वारे में स्टील गिलास का स्टॉल लगाकर डिस्पोजल और प्लास्टिक उपयोग न करने की अपील की और लंगर में आए श्रद्धालुओं के लिए जल सेवा की।
रेल कर्मचारी टीम का नेतृत्व कर रहे डिप्टी एसएस विनोद चौधरी ने बताया कि वे उनकी टीम के साथ हमेशा सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों में पहुंचकर डिस्पोजल और प्लास्टिक उपयोग न करने की अपील करते हैं।श्री चौधरी की टीम में अखिलेश राजपूत, डिप्टी एसएस, वीरबल सिंह, गोपाल कुशवाहा, मन्टू कुमार, महेश मेहरा, विनय चावड़ा, अर्जुन चावड़ा, रामकुमार कुर्मी, दिलीप यादव, विकास, सत्येन्द्र, योगेश चौरे, वीरेन्द्र सहित रेल स्टाफ शामिल था।


पंच प्यारों का पद प्रच्छालन
गुरूनानक देवजी का 550 वे जन्म महोत्सव के अवसर पर गुरूद्वारा श्री गुरूसिंह सभा इटारसी से निकाला नगर कीर्तन जब श्री दुर्गा नवग्रह मंदिर परिसर पहुंचा तो यहां पर 44 ढोलो की प्रस्तुति सरस्वती ढोल ने दी एवं कर्मकांडी ब्राम्हण महासभा ने गुरूग्रंथ साहब का विधिवत पूजन किया। दुर्गा नवग्रह मंदिर समिति की ओर से अध्यक्ष प्रमोद पगारे, कीर्ति पगारे, प्राची पगारे ने पंच प्यारों के पद प्रच्छालन किए। जोरदार आतिशबाजी के साथ साध संगत का स्वागत हुआ। मंच पर सिख समाज के प्रमुख नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता जसपाल सिंह भाटिया, अध्यक्ष गुरूसिंह सभा इटारसी के अध्यक्ष जसवीर सिंह छाबड़ा, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र अरोरा, राजेंद्र दुआ, टीटू सलूजा का स्वागत मंदिर समिति के अध्यक्ष प्रमोद पगारे, कर्मकांडी ब्राम्हण महासभा के अध्यक्ष संदीप दुबे एवं विकास शर्मा, अनिल मिश्रा, नीलेश दुबे, पीयूष पांडे, अशोक शर्मा, संतोष तिवारी, ईदगाह मस्जिद कमेटी के पूर्व सदर अफजल बेग, हनुमान धाम समिति के अध्यक्ष लखन बैस एवं दुर्गा नवग्रह मंदिर समिति के सचिव जितेंद्र अग्रवाल, कोषाध्यक्ष दीपक जैन, प्रचार सचिव सुरेंद्र राजपूत, संरक्षक दीप अरोरा ने किया।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW