प्रभारी मंत्री ने किया पौधरौपण

प्रभारी मंत्री ने किया पौधरौपण

धरती का श्रृंगार कार्यक्रम
होशंगाबाद। प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण उद्यानिकी व वन राज्यमंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीना ने आज बाबई विकासखंड के सूंदूर आदिवासी अंचल के ग्राम कांशिया में पौधरोपण किया। महेन्द्रा सान्यो कम्पनी, वनविभाग तथा जिला प्रशासन के तत्वधान में आयोजित धरती का श्रृंगार कार्यक्रम के अंतर्गत वृहद स्तर पर आयोजित सामूहिक पौधरोपण कार्यक्रम में सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, पुलिस अधीक्षक अरविन्द सक्सेना, जनपद पंचायत बाबई के अध्यक्ष ब्रजमोहन मीना, नगर पंचायत के अध्यक्ष श्रीओम उपाध्याय, पूर्व विधायक हरिशंकर जायसवाल ने भी आम, अमरूद, आंवला, नीम आदि के पौधे लगाये। सम्पूर्ण पौधरोपण कार्यक्रम धरती का श्रृंगार कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किया गया था।
पौधरोपण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री मीना ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत बहुत सी योजनाएं बेटियों के हित में बनार्इं हैं। उसी तरह हम पर्यावरण बचाने के लिए वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करें। श्री मीना ने वृक्षारोपण के इस महाअभियान में समाज के सभी वर्गों से सहभागिता निभाने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि दो जुलाई को प्रदेश में साढ़े छ: करोड़ पौधे लगें जिसे गिनीजबुक में स्थान मिला।
कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि दो जुलाई को होशंगाबाद जिले में लगभग 64 लाख पौधों का रोपण किया गया था जो प्रदेश में सर्वाधिक है। पौधरोपण का कार्यक्रम जिले में निरंतर चलने वाला कार्यक्रम है और जिला प्रशासन द्वारा इसे निरंतर चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव के मार्ग दर्शन में बीजरोपण व पौधरोपण का कार्यक्रम चलाया गया है। यह कार्यक्रम निरंतर चलता रहेगा। इसके अलावा नर्मदा नदी के तटवर्ती रिपेरियन जोन को फिर से पुर्नजीवित करने का बीड़ा उठाया गया है। इसके लिए भी निरंतर बीजरोपण व पौधरोपण के कार्यक्रम चलाये जा रहे है। श्री लवानिया ने बताया कि एक लाख पौधों का रोपण भी किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि प्रभारी मंत्री के जिले में आगमन के समय हमेशा वृक्षारोपण किया जायेगा।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर वृक्षों को बचाने का संकल्प लेने वाले पौध रक्षकों का प्रभारी मंत्री श्री मीना ने सम्मान किया। प्रभारी मंत्री ने 2 हजार 625 पौधे बचाने का एवं पौधों की देखरेख करने का संकल्प लेने वाले श्री राजेन्द्र सिंह का, 200 पौधों का संकल्प लेने वाले रघुनंदन का, 827 पौधों को बचाने व उनकी देखरेख करने का संकल्प लेने वाले धनराज व राजेन्द्र कुमार का सम्मान किया। इसके पूर्व प्रभारी मंत्री श्री मीना ने कांशिया में कन्याओं का पूजन किया। धरती का श्रृंगार कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन एसडीएम श्री मनोज उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के जिला संयोजक श्री कौशलेश तिवारी, वनविभाग के कर्मचारीगण, पौधरक्षक मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW