प्रभारी मंत्री ने की योजनाओं की समीक्षा

होशंगाबाद। प्रदेश के आयुष कुटीर एवं ग्रामोद्योग (स्वतंत्र प्रभार) लोक स्वास्थ यांत्रिकी एवं होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री जालम सिंह पटेल ने शनिवार को जिला योजना समिति की बैठक में गेहूं उपार्जन, कृषि विभाग, लोकसेवा केन्द्र के कार्यों, पेयजल की स्थिति, विद्युत विभाग एवं होशंगाबाद जिले की मंडियों में खरीदी की समीक्षा की।
बैठक में मौजूद विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीतासरण शर्मा ने मतदाता सूची में गड़बडी का मामला सामने रखा और बताया कि मतदाता सूची में ग्राम आगरा का नाम नहीं है। उन्होंने ग्राम डोंगरवाड़ा की सड़क का कार्य पूर्ण नहीं होने की बात कही। उन्होंने बताया कि पुरानी इटारसी के 9 ग्राम ऐसे हैं जिनकी एसडीएम ऑफिस से काफी दूरी है।
सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि बनखेड़ी तहसील में 23 से 24 गांव ऐसे हैं जहां लगभग 25 किमी की सड़क बननी हैं लेकिन अब तक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। केसला में बार-बार विद्युत लाइन से आम लोगों को होनी वाली परेशानी का जिक्र कर कहा कि लाइन को अन्य जगह शिफ्ट कर दिया जाए। सांसद ने कहा कि सुखतवा में पोस्टमार्टम कक्ष तो बना है किंतु अभी भी वहां कार्य चालू नहीं हैं शव पोस्टमार्टम के लिए इटारसी ले जाए जाते हैं।
सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने ग्राम झालय का मामला बताते हुए कहा कि ग्राम के निवासी मजदूरी करने दूसरे गांव जाते हैं इस कारण से उनका अभी तक राशन कार्ड एवं पात्रता सूची में नाम नहीं आया है। उन्होंने रोरी घाट एवं मल्लू घाट के लोगों को धाई पंचायत में मर्ज करने का आग्रह किया। साथ ही कहा कि शोभापुर के किसानों को पिपरिया मंडी से जोड़ा जाए।
पिपरिया विधायक ठाकुर दास नागवंशी ने कहा कि बनखेड़ी के 80 गांव लो वोल्टेज से परेशान हैं। प्रभारी मंत्री जालम सिंह पटेल ने जनप्रतिनिधियों के उठाए सभी समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया।
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना में 150 करोड़ रूपए की राशि प्राप्त हुई थी। 5 लाख रुपए की राशि शेष है। बाकी राशि किसानों के खातों में डाल दी गई है। वोटर लिस्ट में सुधार का कार्य चालू है और जैसे ही संशोधित मतदाता सूची तैयार होगी वैसे ही सभी को प्रदान कर दी जाएगी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, सिवनीमालवा विधायक सरताज सिंह, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य हरिशंकर जयसवाल, पीयूष शर्मा तथा जनप्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!