प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रशासन ने किये बेहतर प्रबंध

प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रशासन ने किये बेहतर प्रबंध

होशंगाबाद। राज्य शासन के निर्देशानुसार अन्य राज्यों एवं जिलों से लौट रहे प्रवासी श्रमिकों की सुविधाओं हेतु जिला प्रशासन द्वारा बेहतर प्रबंध किये हैं। कलेक्टर धनंजय सिंह के निर्देशानुसार समुचे जिले में श्रमिको को जिले की सीमाओं तक पहुंचाने एवं उनके नि:शुल्क भोजन, विश्राम सहित अन्य सुविधाओं हेतु विभिन्न स्थानों पर शिविर स्थापित किये गये हैं। इसी अनुक्रम में तहसील होशंगाबाद में बाबई रोड स्थित वरदान गार्डन में श्रमिको की सुविधाओं हेतु पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।
शिविर में श्रमिकों को नि:शुल्क भोजन, विश्राम एवं अन्य सुविधाओं की बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। शिविर में श्रमिको का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है साथ ही ग्रीष्म ऋतु के दृष्टिगत ओआरएस घोल एवं दवाओं आदि का वितरण किया जा रहा है। शिविर में इच्छुक संस्थाओं एवं व्यक्तियों द्वारा भी श्रमिकों के लिए नई चप्पलें, स्वल्पाहार एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। श्रमिकों को प्रशासन द्वारा जिले की सीमाओं तक नि:शुल्क बस के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। शिविर प्रभारी तहसीलदार होशंगाबाद आलोक पारे ने बताया कि शिविर में मुख्यत: छत्तीसगढ़, छिंदवाड़ा, बैतूल, नरसिंहपुर, जबलपुर, सतना इत्यादि जिले के 318 लोगों को जिले की सीमाओं तक पहुंचाया है। श्रमिक सानू एवं मनजीत पवार ने बताया कि प्रशासन द्वारा उनकी सुविधाओं हेतु भोजन, विश्राम एवं अन्य व्यवस्थाओं के बेहतर इंतजाम किये हैं साथ ही उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विशेष बस की व्यवस्था की गई है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन एवं मध्यप्रदेश शासन के प्रति आभार प्रकट किया।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर अन्य राज्यों एवं जिलों में फसे प्रवासी श्रमिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के माध्यम से प्रदेश वापस लौट रहे हैं। जिसके अंतर्गत अन्य राज्यो से लोट रहे श्रमिकों के लिए डी बोर्डिंग इटारसी स्टेशन रखा गया है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन के माध्यम 14 मई तक की स्थिति में कुल 3152 प्रवासी श्रमिक इटारसी स्टेशन पहुंचे हैं जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा उनके भोजन, नाश्ता एवं अन्य सभी सुविधाओं का विशेष प्रबंध करते हुए उन्हें उनके गृह जिले विशेष बस से भेजा गया है।


536 प्रवासी श्रमिक पहुंचे इटारसी
लॉक डाउन में अन्य राज्यों में 536 प्रवासी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आज 15 मई को इटारसी पहुंचे। प्रदेश के विभिन्न जिलों के प्रवासी श्रमिक आज 3 श्रमिक स्पेशल ट्रेन से इटारसी पहुंचे। पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन से होशंगाबाद सहित प्रदेश के 9 जिलों के 187 प्रवासी श्रमिक पूना महाराष्ट्र से रात्रि 1 बजे, दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन से होशंगाबाद सहित प्रदेश के 10 जिलो के 263 प्रवासी श्रमिक पूना महाराष्ट्र से सुबह 7.30 बजे इटारसी स्टेशन पर पहुंचे एवं तीसरी ट्रेन प्रदेश के 9 जिलो के 86 श्रमिक पूना महाराष्ट्र से 3 बजे इटारसी स्टेशन पहुंची ।
रेलवे स्टेशन इटारसी में श्रमिकों का हैल्थ टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया साथ ही श्रमिको के लिए जिला प्रशासन द्वारा भोजन के पैकेट, नाश्ता, पेयजल एवं अन्य सुविधाओं हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई। इसके उपरांत जिला प्रशासन द्वारा श्रमिकों को विशेष बस से उनके गृह जिलो के लिए रवाना किया।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: