प्रशासन का कदम : होटलें, लाज, रिसोर्ट बंद करने के आदेश जारी

प्रशासन का कदम : होटलें, लाज, रिसोर्ट बंद करने के आदेश जारी

इटारसी। जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों में बुधवार को सभी होटलों, लॉज और रिसोर्ट बंद करने के आदेश दिये हैं। एसडीएम ने इस मामले में राजस्व निरीक्षकों को कहा है कि वे तत्काल होटलों में जाकर होटल प्रबंधन से रहने वाले यात्रियों को होटल (रूम)खाली करने के लिए कहें। राजस्व निरीक्षकों को कहा है कि वे होटल प्रबंधन से नए यात्रियों को 31 मार्च के बाद ही होटल में रोकने के लिए आग्रह करें।
इसी तरह से सोहागपुर एसडीएम ने भी मढ़ई में स्थित समस्त होटलों को आगामी आदेश तक बंद कराने के आदेश जारी किये हैं। करोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम सोहागपुर ने तहसीलदार व थाना प्रभारी सोहागपुर को पत्र लिखकर आदेशित किया है कि सोहागपुर तहसील के तहत आने वाले पर्यटन क्षेत्र मढ़ई के आसपास स्थित सभी होटलें, रिसोर्ट, लाज आदि को आज ही तत्काल मौके पर पहुंचकर आगामी आदेश तक बंद कराया जाये एवं जिनमें पर्यटक रुके हैं उन्हें खाली कराया जाये।

रेल कर्मचारियों की जांच
इधर रेलवे ने भी अपने कर्मचारियों की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए कदम उठाये हैं। आज नयायार्ड स्थित टीआरएस शेड में सुबह ड्यूटी पर आने वाले सभी कर्मचारियों का टेम्प्रेचर गन से टेम्प्रेचर चेक किया। आज की जांच में टीआरएस शेड के सभी कर्मचारी कोरोना वायरस से मुक्त पाये गये हैं।


अभाविप ने प्राचार्य को दिया ज्ञापन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एमजीएम कालेज में प्राचार्य को ज्ञापन देकर कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने, सफाई रखने की मांग की है।
कालेज अध्यक्ष कुलदीप डागर एवं अंकित शुक्ल के नेतृत्व में परिषद ने मांग की है कि कालेज की पानी की टंकी की सफाई के साथ ही कालेज में परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को वायरस से बचने हेतु मास्क व सेनेटाइजन उपलब्ध कराया जाए। इस अवसर पर उपाध्यक्ष आरती बस्तवार, सहमंत्री स्वाति दुबे, काजल बस्तवार, सौरभ भाट, एसएफडी प्रमुख अक्षत मेहरा, कला वर्ग प्रमुख सौरभ कोरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अपूर्वा अग्रवाल सहित अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश
मप्र शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने भी नोवल कोरोना वायरस से जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव के संबंध में निर्देश जारी कर परीक्षाओं में सतर्कता बरतने और उपाय करने के निर्देश दिये हैं। कोविद-19 से जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में 5,8,10 और 12 वी की वार्षिक परीक्षाओं के दौरान कुछ उपाय करने के निर्देश हैं।

ये हैं निर्देश
– समस्त परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा कक्ष में विद्यार्थियों को पर्याप्त दूरी पर बिठाया जाए।
– परीक्षा केन्द्र पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी अपने साथ कॉटन का रूमाल लेकर जाएं।
– केन्द्रों पर हाथ धोने के लिए पानी, साबुन, सेनेटाइजर, मास्क, टिशू पेपर रखे जाएं।
– समस्त शासकीय हॉस्टल में इन कक्षाओं के बच्चों को घर जाने की सलाह दी जाए।
– किसी कारण से कोई विद्यार्थी हॉस्टल में ही रुकना चाहें तो वहां पर्याप्त उपाये करें।
– बोर्ड परीक्षा छोड़कर शेष में सर्दी, खांसी, जुकाम वाले बच्चों को स्कूल न आने दें।
– बोर्ड परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को केन्द्र अध्यक्ष सुनिश्चित करें कि वह मास्क लगाये।
– शिक्षक को सर्दी-खांसी है तो मास्क लगाकर स्कूल आए, सेनेटाइजर का उपयोग करे।
– परीक्षार्थी के परिजन कोरोना पॉजिटिव है तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को बतायें।
– ये सारे निर्देश सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों के लिए जारी किये गये हैं।


ट्रेनों को अस्थायी रद्द किया
रेल प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव के कारण यात्रियों की संख्या में भारी कमी को ध्यान में रखते हुये भोपाल मंडल से प्रारंभ होने वाली 02195/02196 रीवा- भोपाल-रीवा स्पेशल साप्ताहिक एक्सप्रेस तथा भोपाल मण्डल के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली अन्य गाडिय़ों को निरस्त करने का निर्णय लिया है। निरस्त ट्रेनों में 12191 श्रीधाम एक्सप्रेस 20 से 31 मार्च तक, 12192 श्रीधाम एक्सप्रेस 19 से 30 मार्च तक, 01655 पुणे-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 24 से 31 मार्च, 01656 जबलपुर-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस 23 से 30 मार्च, 01703 तिरूनेलवेली-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 28 मार्च, 01704 जबलपुर-तिरूनेलवेली साप्ताहिक एक्सप्रेस 26 मार्च, 01705 बांद्रा टर्मिनस-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 28 और 01706 जबलपुर-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक एक्सप्रेस 26 मार्च, 01707 जबलपुर-अटारी साप्ताहिक एक्सप्रेस 24 से 31 मार्च, 01708 अटारी-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 25 मार्च से 01 अप्रैल, 01709 जबलपुर-अटारी साप्ताहिक एक्सप्रेस 21 से 28 मार्च, 01710 अटारी-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 22 से 29 मार्च, 02197 कोयम्बटूर-जबलपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस 23 से 30 मार्च, 02198 जबलपुर-कोयम्बटूर साप्ताहिक एक्सप्रेस 21 से मार्च तक निरस्त रहेंगी।


श्रीराम जन्मोत्सव भी स्थगित
श्री द्वारिकाधीश मंदिर समिति ने नोवल कोरोना वायरस से बचाव के अभियान में अपनी सहभागिता देते हुए इस वर्ष मंदिर परिसर में होने वाला श्रीराम जन्मोत्सव निरस्त कर दिया है। मंदिर समिति के सचिव अशोक शर्मा ने बताया कि भारत सहित संपूर्ण विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप होने के कारण प्रतिवर्ष होने वाला श्रीराम जन्म महोत्सव कार्यक्रम इस वर्ष स्थगित किया है। यदि प्रशासन से अनुमति मिलती है तो श्रीराम नवमी को भगवान श्रीराम की शोभायात्रा पूर्ववत आयोजित होगी।


वायरस निरोधक दवा वितरण
जब कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में भय है, इसी का फायदा उठाकर कुछ दवा विक्रेता महंगे दामों पर सेनेटाइजर, मास्क आदि बेच रहे हैं, ऐसे में कुछ चिकित्सक ऐसे भी हैं जो मानवता का परिचय देकर लोगों का डर कम करने में जुटे हैं। ऐसी ही एक चिकित्सक डॉ. सोनाली राठी हैं जो निष्ठा होम्यो क्लिनिक में कोरोना वायरस निरोधक दवा मुफ्त वितरित कर रही हैं। उनका सूरजगंज-सोनासांवरी रोड पर है। डॉ. राठी ने बताया कि वे लगभग 400 लोगों को दवा वितरित कर चुकी हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: