प्री मानसून : बाहर मौसम सुहाना तो घर के भीतर उमस बरकरार

इटारसी। शाम करीब साढ़े चार बजे आसमान पर छाए बादलों ने बरसना प्रारंभ कर दिया। प्री मानसून की इस बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत प्रदान कर दी वहीं बारिश थमने के बाद उमस ने बैचेनी भी बढ़ा दी है।
शुक्रवार की शाम को आसमान से बरसी राहत की बूंदों ने मानसून के जल्द सक्रिय होने के संकेत दे दिये हैं। शाम 4 बजे तक कभी धूप तो कभी छांव वाला मौसम था और घर के भीतर लोग उमस से बैचेनी महसूस कर रहे थे। करीब साढ़े चार बजे धूल भरी आंधी चलना प्रारंभ हुई तो लगा कि आसमान पर छाए बादल यहां से रुखसत हो जाएंगे। लेकिन, यह अनुमान गलत साबित हुआ और अचानक बड़ी-बड़ी बूदें बरसना प्रारंभ हो गयीं जो लगातार बीस मिनट बरसीं। लगभग पांच मिनट विश्राम के बाद बूंदें फिर आयीं और करीब आधा घंटे तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बरसती रहीं। बादलों की गरज और बिजली की चमक कुछ अंतराल के बाद हो रही है। आसमान पर काले घने बादल भी मौजूद हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि रात में भी तेज बारिश हो सकती है।


पहली बारिश का उठाया लुत्फ
प्री मानसून की पहली बारिश का बच्चों और बड़ों ने भरपूर लुत्फ उठाया है। खासकर बच्चों में इस बारिश को लेकर खासा उत्साह था। बच्चे बारिश के बीच सड़कों पर दौड़-दौड़कर आनंद उठा रहे थे। बच्चों के साथ उनके परिजनों ने भी इस बारिश का मजा लिया। बारिश के दौरान बाजार में लोगों ने इस मौसम का आनंद लिया और कई लोग बारिश के इन पहली बूंदों का मजा उठाते रहे।


सफाई व्यवस्था की कलई खुली
बारिश ने नगर पालिका की सफाई व्यवस्था की कलई खोलकर रख दी है। बारिश से नालियां ओवरफ्लो होकर बह रही थीं। लाइन क्षेत्र में लगभग सारी सड़कों पर नदियों की तरह पानी बह रहा था। सड़कों पर नालियों का गंदा पानी जमा हो रहा था और लोगों को इसकी बदबू से परेशानी हो रही थी। पुलिस थाने से न्यास कालोनी वाला नाला ओवरफ्लो था जबकि नपा ने बारिश पूर्व सफाई का दावा किया था।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW