बारह बंगला-नयायार्ड मार्ग की पुलिया निर्माण शुरु

इटारसी। ठंडी पुलिया होकर नयायार्ड जाने वाले मार्ग पर रेलवे पुल पर बने पुल की न सिर्फ ऊंचाई बढ़ाई जा रही है बल्कि इसे दो वाहनों के हिसाब से चौड़ा भी किया जा रहा है। बारिश के पूर्व इस पुलिया का निर्माण हो जाएगा तो राहगीरों को यहां होने वाली परेशानी से निजात मिल सकेगी।
उल्लेखनीय है कि बारह बंगला क्षेत्र से न्यू यार्ड जाने वाली पुलिया का चौड़ीकरण 75 लाख की लागत से होगा। इसका निर्मार्ण भोपाल की ओपी मेघानी कंपनी कर रही है। इसके अंतर्गत सीमेंट के 15 बाक्स बनाकर इसे चौड़ा किया जाएगा।
बारिश में रहता है पानी इस पुलिया की ऊंचाई महज सात फुट होने की वजह से तेज बारिश के बाद जब पहाड़ी नदी से पानी रफ्तार से आता है तो इस पुलिया के ऊपर से बहता है और यह रोड कई घंटों के लिए बंद हो जाती है। पुलिया निर्माण के बाद उसकी ऊंचाई 11 फुट हो जायेगी। इसके बाद पुलिया पर से पुरानी इटारसी, बारह बंगला, नरेंद्र नगर, प्यासा नगर आदि क्षेत्र से आने-जाने वाले वाहन चालकों को परेशानी से निजात मिल जाएगी। वर्तमान में पुलिया की चौड़ाई 13 फुट है। पुलिया पर दो वाहन एक साथ नहीं निकल पाते। यदि इस पर एक साथ दो वाहन आ भी जाए तो एक को रुकना पड़ता है। चौड़ीकरण के बाद पुलिया 25 चौड़ी हो जायेगी।

कैसे बनेगी पुलिया
पुलिया पर फिलहाल पाइप डले हुए हंै और उस पर सड़क बनी है। पुलिया तोड़कर उस पर रेडीमेट बाक्स डालकर सड़क बना दी जायेगी। न्यू यार्ड पुलिया से होकर बारह बंगला की और जाने वाली 5.50 मीटर सड़क का भी चौड़ीकरण होगा। फिलहाल सड़क 8 फुट चौड़ी है जो चौड़ीकरण के बाद 20 फुट हो जायेगी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW