बेरोजगार युवाओं को मिल रहा रोजगार प्रशिक्षण

इटारसी। मुख्यमंत्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत नगर पालिका कार्यालय में बेरोजगार युवक-युवतियों को सौ दिन का रोजगार प्रशिक्षण कार्य बेहतर तरीके से कराया जा रहा है।
केन्द्र में यूपीए सरकार के दौरान प्रारंभ की गई मनरेगा योजना की तर्ज पर प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने गत फरवरी माह से प्रारंभ की मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी नगर पालिकाओं में बेरोजगार युवाओं को सौ दिन का रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार की इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन इटारसी नगर पालिका में भी हो रहा है। उपरोक्त कार्ययोजना के संचालन की जिम्मेदारी संभाल रहे राजेन्द्र शर्मा एवं आशीष चौरे ने बताया कि फरवरी 2019 से यह योजना प्रारंभ हुई थी जिसके तहत शहर व आसपास गांव के 210 युवक-युवतियों को दो चरणों में सौ दिन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रत्येक प्रशिक्षणार्थियों को सौ दिन का आर्थिक अनुदान 12 हजार के हिसाब से 6 लाख 90 हजार रुपए का भुगतान भी किया जा चुका है। वर्तमान में 153 युवक-युवतियां प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवक-युवतियों को नगर पालिका के विभिन्न विभागों में भी कार्य से जोड़ा गया है। साथ ही शहर में होने वाले विकास कार्य की गतिविधियों से अवगत कराने के लिए इन्हें फील्ड पर ले जाया जाता है। अत: इस सौ दिन के रोजगार प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद युवक-युवतियों के लिए भविष्य में रोजगार की राह आसान हो जाती है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW