ब्लॉग क्‍या होता हैं? कैसे कमाये घर बैठे पैसे जाने सम्‍पूर्ण जानकारी 2022…

Must Read

ब्‍लॉग क्‍या होता हैं, कैसे कमा सकते हैं घर बैठे पैसे, ब्‍लॉग अकाउंट कैसे बनायें, गूगल ऐडसेंस क्‍या होता हैं,एफिलिएट मार्केटिंग ब्‍लॉग क्‍या होता हैं, जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

ब्लॉगिग क्या है? (What is a Blogging)

ब्लॉग

ब्लॉग का मतलब एक प्रकार की वेबसाइट से हैं। जिसका उपयोग लोग एक डिजिटल डायरी की तरह करते हैं। और अपना अनुभव, अपने विचार और जानकारियाँ टेक्स्ट, इमेज, विडियो आदि ब्‍लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। ब्लॉग पर लिखे आर्टिकल को ब्लॉग पोस्ट कहा जाता हैं। ब्लॉग पोस्ट अपडेट करने की तिथि के अनुसार पोस्‍ट को दिखाया जाता हैं।

इसमें नये पोस्ट पहले और पुराने पोस्ट बाद में दिखाए जाते हैं। ब्लॉग को प्राइवेट भी रखा जा सकता हैं।  ताकि दूसरे लोग उसे देख न सकें। लेकिन इन्टरनेट पर मौजूद ज्यादातर ब्लॉग सार्वजानिक होते हैं। जिन्हें कोई भी पढ़ सकता हैं।

एक ब्लॉग को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता हैं। ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सप्प आदि पर शेयर किया जा सकता हैं। ज्यादातर ब्लॉग में हर आर्टिकल के नीचे एक कमेंट सेक्शन होता हैं। जिसमे कोई भी व्यक्ति उस कंटेंट के बारे में अपनी बात रख सकता हैं। साथ ही ब्‍लॉग घर बैठे पैसा कमाने का सबसे अच्‍छा उदाहरण हैं। ब्लॉग को शुरुआत में वेबलॉग कहा जाता था।

ब्‍लॉग बनाने का उद्देश्य (Purpose Of Blogging)

ब्‍लॉग

कुछ ब्‍लॉगर का उददेश्‍य पैसा कमाना ही होता हैं। जो अपने ब्‍लॉग पर अच्‍छे आर्टिकल लिखकर गूगल पर रेंक कराकर गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग आदि के द्वारा लाखो रूपये तक कमाते हैं।

कुछ लोग व्यक्तिगत जानकारी को लोगों के साथ शेयर करने के लिए ब्‍लॉग बनाते हैं। तो कुछ कम्‍पनी अपने वस्‍तु के प्रचार या सर्विस की जानकारी को अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए ब्‍लॉग बनाते हैं। क्योकि जितने अधिक लोग जानकारी समझते हैं। उतनी अधिक बिक्री होती हैं।

ब्‍लॉग के प्रकार (Types Of Blogs)

ब्‍लॉग

शौकिया ब्लॉगर (Amateur Blogger)

ब्‍लॉग

ऐसे लोग जो जिन्‍हें लिखने का शौक होता हैं। शौकिया ब्लॉगर कहलाते हैं। वह अपने अनुभव के अनुसार एक पोस्‍ट के माध्‍यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाते हैं। एक अच्छा ब्लॉगर अपने कंटेंट और उसकी क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान देता हैं।

इस प्रकार की ब्लॉगिग की खासियत यह हैं कि लोग अपने ब्लॉग से ज्यादा समय तक जुड़े रहते हैं और ब्लॉग से पैसे नही मिलने पर भी निराश नही होते हैं। क्योंकि वे अपने पसंदीदा विषय पर लिख रहे होते हैं।

पार्ट टाइम ब्लॉगर (Part Time Blogger)

ब्‍लॉग

नौकरी करने वाले लोग, कॉलेज या स्कूल जाने वाले छात्र भी अपने खाली समय में ब्लॉगिग कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा की समय का सदुपयोग होगा और बदले में कुछ पैसे भी मिल जाते हैं। हालांकि शुरुआत में ब्लॉग से पैसे कमाना आसान नही होता इसके लिए आपको थोडा समय लगता हैं।

फुल टाइम ब्लॉगर (Full Time Blogger)

ब्‍लॉग

कई लोग ऐसे होते हैं। जिनका पैसा कमाने का मुख्‍य साधन ब्लॉग होता हैं। ऐसे लोग अपना पूरा समय ब्लॉगिग में लगाते हैं। और लगातार क्वालिटी कंटेट बनाते रहते हैं। जिससे प्रभावित होकर उनके ब्‍लॉग पर धीरे-धीरे ट्रैफिक बढ़ता जाता हैं और फिर वे विज्ञापनों और अलग-अलग तरीकों से अच्‍छा पैसे कमाते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Blog)

ब्‍लॉग

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के एक नहीं बहुत से तरीके होते हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्‍लॉग में पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमायें (Google Adsense)

ब्‍लॉग

गूगल एडसेंस “गूगल कम्पनी” की ही कम्‍पनी हैं। यह एक Advertising Network कम्पनी होती हैं। जो हमे अपनी ब्‍लॉग पर ऐड दिखाने का पैसा देती हैं। ब्‍लॉग से पैसा कमाने में गूगल ऐडसेंस पहले नबंर पर आता हैं।

गूगल एडसेंस आपके ब्‍लॉग पर अपने ऐड दिखाता हैं और उन ऐड पर आये हुऐ क्लिक पर वह आपकों पैसा देता हैं। गूगल ऐड का 68 प्रतिशत ब्‍लॉगर को देता हैं और बाकि खुद रखता हैं। गूगल ऐडसेंस को आपके ब्‍लॉग से जोडने के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना पडता हैं। अप्रूवल मिलते ही आप अपने ब्‍लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

ऐसे ले गूगल ऐडसेंस अप्रूवल और कमायें पैसे  सम्‍पूर्ण जानकारी यह भी पढें…

यूटूयूब चैनल से  कैसे पैसा कमाये जाने सम्‍पूर्ण जानकारी यह भी पढें…

एफिलिएट मार्केटिंग ब्‍लॉग क्‍या होता हैं इससे कैसें पैसे कमायें (What Is Affiliate Marketing Blog And  How To Make Money From It)

ब्‍लॉग

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना सबसे आसान होता हैं। इसमें एक ब्‍लॉगर को कुछ कम्‍पनी के साथ जुडना पडता हैं। कम्‍पनी से जुड कर बस उन कम्‍पनी के कुछ लिंक को अपने ब्‍लॉग पर ऐड  करना होता हैं। वहीँ उन लिंक को क्लिक कर यदि कोई कुछ चीज़ें खरीदता हैं तो उस कम्‍पनी के द्वारा आपको कमीशन मिलता हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे जुडें (How to join Affiliate Marketing)

ब्‍लॉग

अगर आप कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग से जुड कर पैसा कमाना चाहतें हैं। तो यह आप बड़ी ही आसनी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्‍टैप का पालन करना होगा जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपना एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाना  शुरू कर सकते हैं।

Amazon Affiliate से जुडने के तरीकें (Ways To Join Amazon Affiliate)

ब्‍लॉग

Amazon Affiliate से जुडने के लियें आपको सबसे पहले Amazon की बवेसाइट पर जा कर New Account Create करना होगा। जहाँ पर आपसे कुछ ज़रूरी जानकारी पूछी जाती हैं। जैसे नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नम्‍बर, पेन कार्ड, ब्‍लॉग / बेवसाइट का यूआरएल जहां आप कंपनी के Product Promote करेंगे।

सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद जब आप रजिस्‍ट्रर कर ले। उसके बाद कंपनी आपके ब्लॉग को चैक करगी यदि आपका ब्‍लॉग ठीक हैं। तो कम्‍पनी आपको एक Confirmation mail send करती हैं। कम्‍पनी के मेल आते ही आप जब आप लॉगइन करेंगे तो आपके सामने एक होमपेज ओपन होगा।

जहां पर आपको products को choose करके उसके Affiliate Link को कॉपी  कर लेना होता हैं। और अपने ब्‍लॉग पर उस लिंक को लगाकर सोशल मिडिया पर शेयर  कर देना हैं। जहां से लोग उस product को खरीदे तो आप आराम से पैसे कमा सकते हैं।

क्‍या एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं? (Can Affiliate Marketing And Google Adsense Be Used Together)

ब्‍लॉग

ब्‍लॉगर अपनी ब्‍लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से आप गूगल ऐडसेंस  के मुकाबले ज्यादा और कम समय में ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

और ये गूगल ऐडसेंस Terms Of Service के खिलाफ बिलकुल भी नहीं हैं। क्‍योकि ये पूरी तरह से वैघ हैं। आप आसानी से अपने ब्‍लॉग पर दोनों के ऐड लगाकर पैसा कमा सकतें हैं।

 फ्री ब्‍लॉग कैसे बनायें (How To Make A Free Blog)

ब्‍लॉग

अगर आप फ्री ब्‍लॉग अकाउंट बनाना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक ईमेल अकाउंट होना चाहिए।

  • Step-1 : सबसे पहले Blogger.Com पर जायें।
  • Step-2 : Create Your Blog पर क्लिक करने के बाद ईमेल से लॉगिंग करें।
  • Step-3 : अब अपने ब्लॉग का नाम को चुनें जिस नाम से आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं।
  • Step-4 : इसके बाद अपने ब्लॉग का एड्रेस डालें जोकि यूनिक होना चाहिए। याद रहें आप जिस तरह के आर्टिकल लिखने वाले हैं। उनसे मिलता जुलता नाम हो तो यह आपके लियें बहुत अच्‍छा होगा।
  • Step-5 : अपने ब्लॉग के डिज़ाइन के लिए Blog Theme को सलेक्ट करें और Create Blog पर क्लिक करते ही आपका ब्लॉग बनाकर तैयार जायेगा।
  • इस प्रकार आप एक साधारण ब्लॉग कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं।

प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाए (How To Create A Professional Blog)

ब्‍लॉग

प्रोफेशनल ब्लॉग बना कर वह लोग काम करते हैं। जिनका मुख्‍य उददेश्‍य पैसा कमाना होता हैं। उनकी आय सिर्फ बेवसाइट पर ही निर्भर होती हैं। ये भी फुल टाइम ब्लॉगर होते हैं। ऐसा नही हैं कि ब्लॉग बनानें के लिए सिर्फ़ Blogger.Com ही हैं। बल्कि इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। जिनकी मदद से आप Blogger.Com से कई गुना बेहतर ब्‍लॉग बना सकते हैं।

बेवसाइट बनाने में WordPress का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके लिये आपको Domain Name औऱ Web Hosting खरीदनी पड़ती हैं और उसके बाद अपना BlogSetup करना पड़ता हैं। इसकी लोकप्रियता का अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं। कि आज दुनिया के सबसे अधिक ब्लॉग WordPress पर ही बनाये गए हैं।

Gator, WordPress.com, WordPress.org, Tumblr, Medium, Squarespace, Wix, Ghost यह सभी बेवसाइट के ही प्लेटफॉर्म हैं। पर इन सभी का इस्‍तेमाल करने से पहले आपको थोडा पैसा खर्च करना पडता हैं। उसके बाद आप इनसे बहुत अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं।

ब्‍लॉगिग के फायदें (Benefits Of Blogging)

ब्‍लॉग

  • ब्‍लॉगिग का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होता है। आप खुद ही मालिक होते हैं। जब आपका मन हो तब काम करें, जब मन न हो तो काम न करें।
  • ब्‍लॉगिग का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
  • जब हम कोई जॉब करते हैं तो हमें तब तक ही पैसा मिलता हैं। जब तक हम काम करते रहते हैं। ब्‍लॉगिग में अगर आप किसी महीने या 2-4 महीनों तक काम नहीं कर पाए तो उसका पैसा भी आपको मिलता रहता हैं।
  • ब्‍लॉगिग मे आप बिना कुछ भी इनवेस्‍ट करके लाखो रूपये तक कमा सकते हैं।
  • ब्‍लॉगिग पर आर्टिकल लिखने के लिए आप निरन्‍तर पुस्तकों को पढ़ते रहते हैं। कुछ लिखने से पहले उसके बारे में सम्‍पूर्ण जानकारी लेते हैं। जिससे आपके प्रतिदिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलता रहता हैं। यह एक ब्‍लॉगिग का बहुत बडा फयदा हैं।
spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!