बड़े शहरों की तर्ज पर, मुख्य चौराहों पर लगेंगे इलेक्ट्रानिक सिंग्नल

बैठक में पेड पार्किंग पर हुई सहमति

बैठक में पेड पार्किंग पर हुई सहमति
होशंगाबाद। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों ने बड़े शहरों की तर्ज पर जिले के मुख्य चौराहों पर इलेक्टानिक सिग्नल लगाये जाने पर सहमति व्यक्त की। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने शहर के कुछ चौराहों पर इलेक्ट्रानिक सिग्नल लगाये जाने के निर्देश दिए और कहा कि वर्तमान में इस संबंध में लोगों को जागरूक भी किया जाये। यदि इलेक्ट्रानिक सिग्नल के प्रति लोग जागरूक होंगे तो जिले के अन्य चौराहों पर भी इलेक्ट्रानिक सिग्नल लगाये जाने की दशा में कदम उठाया जायेगा।
बैठक में अत्यधिक आवागमन वाले स्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज, कॉचिंग संस्थान व अस्पताल आदि के सामने गति अवरोधक का निर्माण कराये जाने की बात की गई। कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने समिति सदस्यों से कहा कि वे प्रस्तावित स्थानों में स्पीड ब्रोकर बनना चाहिए कि नहीं इसका अध्ययन कर लें। समिति की रिपोर्ट के बाद इन स्थानों पर स्पीड ब्रोकरों का निर्माण लोकनिर्माण विभाग द्वारा कराया जायेगा। कलेक्टर ने इस संबंध में एक सब कमैटी बनाने के निर्देश दिए और कहा कि समिति की रिपोर्ट के पश्चात इन स्थानों पर भी स्पीड ब्रोकर बना दिए जायेंगे।
बैठक में सभी समिति सदस्यों ने सायं 6 बजे से 9 बजे तक शहर में ओव्हर लोडिंग आटो न आने पर सहमति व्यक्त की। कलेक्टर ने स्कूली छात्र छात्राओं की शिक्षा में यातायात की शिक्षा को शामिल करने के लिए एक दिन निश्चित करने के भी निर्देश दिए और जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि वे लोगों को ट्रेफिक नियमों की जानकारी देने के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से या वीडियो क्लपिंग के माध्यम से जागरूक करें। उन्होंने इस कार्य में जिला शिक्षा अधिकारी व ट्रेफिक पुलिस को भी आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए।
बैठक में होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया और सिवनी मालवा के मुख्य बाजार के पास पार्किंग स्थल का चयन कर पार्किंग की व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। समिति सदस्यों ने एकता चौक, मोरछुली, इंद्रानगर व अस्पताल के पास सबसे ज्यादा ट्रेफिक जाम रहने की शिकायत की। समिति सदस्यों ने कुछ चिन्हित स्थानों पर वाहन पार्किंग की जगह बनाने का सुझाव दिया। साथ ही आवारा पशुओं का उचित निराकरण करने की मांग रखी। बैठक में समिति सदस्यों ने कुछ स्थानों पर वाहन पार्किग की समस्या से निपटने के लिए पेड पार्किंग की व्यवस्था लागू करने पर सहमति व्यक्त की। समिति सदस्यों ने बस स्टेण्ड से एक बस के छूटने के बाद दूसरी बस के छूटने के समय में 15 मिनट का अंतराल रखने का सुझाव दिया।
बैठक में मौजूद नगर पालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खंडेलवाल ने कहा कि यदि नलकूप ऑफिस की खाली जगह नगरपालिका को मिल जाये तो ट्रेफिक की समस्या का निराकरण हो जायेगा। बैठक में भोपाल तिराहे के पास बस स्टेण्ड को शिप्ट करने पर विचार हुआ। कलेक्टर ने जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर आवश्यक गति अवरोधक, संकेत बोर्ड, सड़क के आसपास गड्डों की भरायी का कार्य कराने के निर्देश लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये। समिति के सदस्य ने बताया कि पिपरिया में भी दो स्कूलों के पास गति अवरोधक लगाने की आवश्यकता है। बैठक में कलेक्टर ने रसूलिया, पुलिस कन्ट्रोल रूम के पास, सराफा बाजार मिनाक्षी चौक, रामजीबाबा टेलीफोन एक्सचेंज के पास, श्रीराम चौराहा के पास गति अवरोधक लगाने से पूर्व इसका परीक्षण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मिनाक्षी चौराहा एवं अस्पताल तिराहा पर रोटरी का निर्माण समिति की अनुशंसा पर ही कराये जाने की बात कही। उन्होंने होशंगाबाद, इटारसी में नेशनल हाइबे पर बनाये गये डिबाइडरों पर रिफ्लेक्टर लगाये जाने के निर्देश दिए। साथ ही बस स्टेण्ड की साफ सफाई व यात्रीयों के लिए सुविधाओं का विस्तार करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि सड़क पर घूमने वाले आवारा पशुओं को नगर पालिका द्वारा शहर से बाहर भेजा जा रहा है। सड़क पर वाहन पार्किंग करने वालों को यातायात पुलिस द्वारा सड़क पर पार्किंग न करने की समझाईस दी जाती है। बारिश के कारण मार्गों पर उत्पन्न व्यवधानों को दूर करने हेतु सड़क से संबंधित विभागों को कार्यवाही करने के लिए पत्र लिखा गया है। यात्री एवं मालवाहनों की ओव्हर लोडिंग रोकने हेतु यातायात पुलिस एवं परिवहन निरीक्षक विशेष जांच दल द्वारा चेकिंग कर कार्यवाही की गई है। ट्रेक्टर ट्राली में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होशंगाबाद द्वारा पंजीयन एवं फिटनेस के समय आने वाले वाहनों पर नियमित रूप से रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य किया जा रहा है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द्र सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम, सहायक कलेक्टर श्री स्वप्निल वानखेड़े, एसडीओपी पुलिस श्री चौधरी तथा समिति सदस्य श्री राकेश फौजदार, संजय शिवहरे, यशवंत सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र साहू, सुनील शर्मा, अनोखे राजोरिया, प्रदीप नागर, दिनेश शर्मा, राजेन्द्र वर्मन, एस.एस.चौधरी, सरीफ राईन व योगेश यादव मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW