भूमिपूजन : 19 करोड़ 70 लाख से पाइप लाइन विस्तार योजना

इटारसी। आगामी एक वर्ष में शहर के हर घर में जल आवर्धन योजना का पानी पहुंचने लगेगा। शुक्रवार को शहर में डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन विस्तार कार्य का भूमिपूजन करके अवाम नगर से पाइप लाइन विस्तार कार्य प्रारंभ भी किया गया। नगर पालिका में जल कार्य विभाग की सभापति श्रीमती रेखा मालवीय के साथ ही नगर पालिका उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, पार्षद श्रीमती प्रियंका ब संत चौहान, अनवर अली ने कार्य का भूमिपूजन किया।
मुख्यमंत्री पेयजल योजना के अंतर्गत स्वीकृत 19 करोड़ 70 लाख की लागत से पेयजल पाइप लाइन विस्तार कार्य का भूमिपूजन अवाम नगर से किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक फूलचंद यादव, रामौतार यादव, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा, राकेश जाधव, पार्षद अरविंद चंद्रवंशी, महेश आर्य, मनोज गुड्डू गुप्ता, भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष राहुल चौरे, सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी, सजल अग्रवाल सहित अनेक वार्डवासी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

एक नज़र योजना पर
योजना लागत- 19.70 करोड़
पाइप लाइन लंबाई – 1 लाख 42 हजार मीटर
किमी में – करीब 150 किलोमीटर

  • खास बिन्दु
  • वर्तमान कनेक्शन में से 5,700 कनेक्शन ठेकेदार द्वारा करके दिए जाएंगे
  • पूरे शहर में हर घर के सामने पाइप लाइन में कनेक्शन पाइंट छोड़े जाएंगे
  • संपूर्ण योजना को पूर्ण होने के लिए ठेकेदार को एक वर्ष का समय मिला है

शहर में आबादी
जनसंख्या – 99,368
मकान संख्या – 20,634 (जीआई सर्वे के अनुसार)
वर्तमान में पानी – 80 लीटर प्रति व्यक्ति, प्रतिदिन
योजना के बाद – 135-200 लीटर प्रतिव्यक्ति, प्रतिदिन

जल आवर्धन योजना में बनी टंकियां
वर्तमान में चार टंकियां बनी हैं, इन टंकियों में प्रति टंकी की क्षमता 8.4 एमएलडी है। इस तरह से चारों टंकियों में करीब 3440 एमएलडी पानी भरेगा। नगर पालिका सूत्रों के अनुसार योजना में इन टंकियों को दो बार भर सकते हैं। इस योजना के लागू हो जाने के बाद से जलकर में वृद्धि की जाने की संभावना है। वर्तमान में नगर पालिका जलकर के तौर पर घरेलू कनेक्शन के सौ रुपए और कमर्शियल कनेक्शन के तीन सौ रुपए प्रतिमाह वसूल करती है। योजना के लागू हो जाने के बाद संभावना है कि घरेलू कनेक्शन 300 रुपए हो जाए और कमर्शियल की दर भी बढ़े।
इनका कहना है…!

  • यह शहर के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है। इसके माध्यम से शहर के हर घर को पानी देने का कार्य किया जाएगा। योजना पूर्ण करने के लिए ठेकेदार को एक वर्ष का वक्त दिया गया है। हमें भरोसा है, निर्धारित अवधि में योजना पूर्ण हो जाएगी जिससे लोगों को पेयजल की समस्या से निजात मिलेगी।
    कल्पेश अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि
  • इस योजना की शुरुआत करते हुए खुशी का अनुभव हो रहा है कि एक बड़ी और महत्वपूर्ण योजना आगामी एक वर्ष में पूर्ण होकर पेयजल संकट का निदान हो सकेगा। हम उम्मीद करते हैं कि इन पाइप लाइन के माध्यम से जल आवर्धन योजना का पानी घर-घर में पहुंचेगा और जल संकट का निदान होगा।
    श्रीमती रेखा मालवीय, सभापति जलकार्य विभाग
CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!