मंडी में खरीद पर निर्णय के लिए बैठक बुधवार को

मंडी में खरीद पर निर्णय के लिए बैठक बुधवार को

इटारसी। कृषि उपज मंडी परिसर (Krishi Upaj Mandi, Itarsi) में कोरोना संक्रमण से बचाव और सावधानी रखते हुए कैसे फिर से खरीद शुरु की जाए, इसके लिए आज व्यापारियों और मंडी सचिव के बीच लंबी बैठक चली। हालांकि आज की बैठक में नतीजा तो नहीं निकला। लेकिन, कई प्रकार के सुझाव आये। अब बुधवार को सुबह 11 बजे एसडीएम सतीश राय (SDM Itarsi Satish Rai) की मौजूदगी में होने वाली बैठक में नतीजा निकलने की उम्मीद है।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव करते हुए कृषि उपज मंडी में मूंग की खरीद कैसे की जाए, इस विषय पर बुधवार को सुबह 11 बजे एसडीएम और मंडी में भारसाधक अधिकारी सतीश राय (SDM Itarsi Satish Rai) की उपस्थिति में व्यापारियों की बैठक होगी। आज शाम को सचिव के कक्ष में कुछ व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक बेनतीजा रही। अलबत्ता इसमें कई प्रकार के सुझाव आये।

फिजिकल डिस्टेंस है चुनौती
कृषि उपज मंडी परिसर (Krishi Upaj Mandi, Itarsi) में मूंग की खरीदी बड़ी चुनौती बन रही है। किसान खरीद प्रारंभ होने के दौरान बड़ी संख्या में आ जाते हैं और भीड़ अनियंत्रित हो जाती है। ऐसे में फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराना चुनौतीभरा हो जाता है। इन दिनों हरदा, टिमरनी तरफ लॉकडाउन के कारण ज्यादातर किसान इटारसी मंडी में ही अपनी उपज लेकर आते हैं। ऐसे में उनको संभालना मुश्किल काम हो जाता है।

बैंक भी कंटेन्मेंट क्षेत्र में
आज अनेक व्यापारियों ने भुगतान के विषय में कहा कि इटारसी में जिन बैंकों में उनका खाता है, जहां से भुगतान होना है, वे सभी बैंक कंटेन्मेंट एरिया में स्थित हैं। ऐसे में खरीद के बाद किसान को पैसों का तत्काल भुगतान करना संभव नहीं है। यदि मंडी अनुमति दे तो एक दिन देरी से भुगतान हो सकता है। क्योंकि व्यापारी को उस बैंक की होशंगाबाद शाखा से भुगतान की व्यवस्था करना पड़ेगी।

ये आए व्यापारियों के सुझाव
– शेड में एक पोल छोड़कर ट्रालियां लगवायी जाएं ताकि डिस्टेंस मेन्टेन हो
– शेड के केवल एक तरफ ही ट्रालियां लगवायी जाए, ताकि हवा आती रहे
– खरीद के लिए एक-एक ट्राली को लाएं, बिकने पर ही दूसरी ट्राली आये

इनका कहना है…!
मंडी में मूंग की खरीद ज्यादा दिन बंद रख नहीं सकते। व्यापारियों से सुरक्षित तरीके से खरीद प्रारंभ करने पर चर्चा हुई है। कई सुझाव भी आज की बैठक में आये हैं। लेकिन, निर्णय बुधवार को होने वाली बैठक में ही होगा, जो एसडीएम की उपस्थिति में होगी।
उमेश बसेडिय़ा शर्मा, मंडी सचिव (Mandi Sachiv Umesh Basediya)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: