मनायी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती, नर्मदा जल से अभिषेक

इटारसी। देश की एकता और अखंडता के प्रतीक लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143 वी जयंती पर सरदार पटेल सतरस्ते पर जिला कुर्मी क्षत्रिय समाज के कार्यक्रम में जिले भर के सामाजिक सदस्यों एवं नागरिकों उनको नमन किया।
मंगलवार को दोपहर जयंती समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा, इटारसी नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल और जिला पंचायत सदस्य बाबू चौधरी ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। जिला कुर्मी क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष एपी चिमानिया, महिला संगठक उषा चिमानिया, कच्छ कड़वा समाज के अध्यक्ष मोहन भाई पटेल एवं समस्त पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया। समाज के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।
संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा ने कहा की कुर्मी समाज गौरवशाली है जिसमें सरदार पटेल जैसे महापुरुष ने जन्म लिया। वे कुर्मी समाज के गौरव तो हैं, लेकिन नेता तो संपूर्ण भारत के हैं। डॉ शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल अगर होते तो देश का भूगोल, संस्कृति और चरित्र भी दूसरा होता। समाज के अध्यक्ष एनपी चिमानिया ने कहा की सरदार पटेल ने देश की सभी रियासतों एवं सभी समाजों को जोडऩे का काम किया था, इसलिये उनके अनुयायी होन और जिले के बहुसंख्यक होने के नाते हम कुर्मी जन भी सभी समाज को जोड़कर देश की एकता अखंडता में अपना योगदान देते रहेंगे।

प्रतिभाओं का सम्मान किया
सरदार पटेल जयंती समारोह में समाज की शैक्षणिक एवं खेलकूद प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया। सभी प्रतिभाओं प्रशस्ति पत्र, ट्राफी एवं मैडल प्रदान किए। नगर इटारसी में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्मारक एवं सतरस्ते के निर्माण कराने विधानसभा अध्यक्ष डॉ शर्मा और नपाध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल को समाज की ओर से सम्मानित किया।

होशंगाबाद से आयी रैली
सरदार पटेल जयंती के मौके पर सेठानी घाट होशंगाबाद से मां नर्मदा का जल लेकर पवारखेड़ा के रास्ते इटारसी पहुंची वाहन रैली का शहर में आत्मीय स्वागत किया। रैली मुख्य मार्गों से होते हुए सतरस्ते स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पहुंचकर संपन्न हुई। रैली में हजारों की संख्या में कुर्मी समाज के युवा एवं वरिष्ठजन शामिल थे


नर्मदा जल से अभिषेक
सतरस्ते पर सरदार पटेल की आदमकद प्रतिमा का नर्मदा जल से अभिषेक किया। रैली में आये जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, वरिष्ठ नेता चंद्र गोपाल मलैया, सुधीर गौर, अरुण गालर, मंडी सदस्य राजू टाइगर, जिला युवा अध्यक्ष संतोष चौरे, पार्षद यज्ञदत्त गौर, शैलेन्द्र गौर, सभापति भरत वर्मा, नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, पंकज चौरे एवं मप्र शासन के पूर्व मंत्री विजय दुबे काकूभाई, पूर्व जनपद अध्यक्ष राम मोहन मलैया, भगवती चौरे ने भी सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। जिला कुर्मी समाज के प्रवक्ता गिरीश पटेल ने बताया कि समारोह में 200 प्रतिभाओं के साथ ही प्रतिमा स्थापना में सहयोग करने वाले 25 दानदाताओं और 90 वर्ष से अधिक उम्र के 5 बुजुर्गों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन मोहन गौर एवं पीसी रावत ने किया। आभार प्रदर्शन महासचिव सुरेश चिमानिया, अनिल वर्मा ने किया।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: