मनीष रघुवंशी ने पास की सिविल जज परीक्षा

सिवनी मालवा। बानापुरा के होटल वालों के नाम से ख्यात मोहन सेठ के छोटे बेटे मनीष रघुवंशी ने सिविल न्यायाधीश वर्ग 2 की 2019 परीक्षा में सामान्य वर्ग में 38 वी रेंक प्राप्त कर सिवनी मालवा नगर के साथ-साथ रघुवंशी समाज का नाम रोशन किया है।
नगर के प्रसिद्ध होटल व्यवसायी मुल्लू सेठ के बड़े पुत्र मोहन रघुवंशी ने अपने पूरे जीवन में संघर्ष करते हुए अपने परिवार का भरण-पोषण किया। मध्यम परिवार में जन्मे मनीष रघुवंशी का जीवन बचपन से ही संघर्षपूर्ण रहा। सरकारी हाई स्कूल सिवनी मालवा से विद्याध्ययन करते अपना खाली समय पिता मोहन सेठ के साथ होटल पर उनके कामों में हाथ बंटाते बीता। पिता मोहन रघुवंशी और भाई विकास रघुवंशी की दिली इच्छा थी कि मनीष पढ़ाई कर आगे बढ़े। परिवार की मंशानुरूप अनेक अभाव में मनीष ने कॉलेज की पढ़ाई शुरू की।
मनीष ने प्रारंभिक शिक्षा सिवनी मालवा में ही की। उन्होंने एसडीएम कालेज सिवनी मालवा से ही बीसीए किया। इसके साथ ही शुरू हुआ सफर मन में संजोये जज बनने का ओर उच्च शिक्षा के लिये इंदौर पहुंचे। इंदौर में जॉब करते हुए अपनी एलएलबी की पढ़ाई आईआईएल कालेज से पूरी की। 2017 में एलएलएम भी किया और इंदौर के टीचर राजेश शर्मा से कोचिंग प्राप्त की। इसका परिणाम यह निकला कि आज सिविल जज परीक्षा में 38 वीं रेंक प्राप्त की। सामान्य मध्यम परिवार से ताल्लुक रखने वाले मनीष ने अपनी लगन व कड़ी मेहनत से सिविल जज बनकर परिवार, समाज और सिवनी मालवा का गौरव बढ़़ाया।
दृढ़ इच्छाशक्ति से सपना पूरा करने वाले मनीष अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता और बड़े भाई विकास रघुवंशी को देते हंै। मनीष की इस उपलब्धि पर उनके परिजनों को बधाई संदेश मिल रहे हैं। मनीष रघुवंशी की इस उपलब्धि पर विकास रघुवंशी, इंद्रजीत सिंह रघुवंशी, राजेश रघुवंशी, मनवीर सिंह रघुवंशी, रमेश रघुवंशी, विनोद रघुवंशी, दीपक रघुवंशी, पत्रकारों में वरिष्ठ पत्रकार अजय सिंह ठाकुर, पत्रकार संघ के पूर्व अध्यक्ष राजू राठौर, संतोष सिंह चन्देल, व्यापारियों में गबू काका मोदी, चंदू भाई माहेश्वरी, संजू धामंदे, राज राहोत श्रीमाया, राकेश सूर्यवंशी, महेश सूर्यवंशी ने शुभकामनाएं दीं।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW