मरीजों की बढ़ती संख्या और अस्पतालों में घटती बेड संख्या

मरीजों की बढ़ती संख्या और अस्पतालों में घटती बेड संख्या

शारीरिक दूरी के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत : डॉ ज्योति शर्मा
इटारसी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ ज्योति शर्मा ने कोविड 19 के संक्रमण काल में इम्युनिटी को और अधिक बढ़ाने के लिये दैनिक आहार के बारे में सुझाव दिये हैं।
डॉ ज्योति शर्मा ने फुड एंड इम्युनिटी टॉपिक के अंतर्गत अपने सुझावों में बताया कि कोविड 19 के समय आम लोगों के जीवन, स्वास्थ्य पर असर आया है। दिनचर्या के अचानक परिवर्तन से और सामाजिक दूरी के पालन संबंधित ढेरों सूचनाओं से मानसिक तनाव, डर और अपच और वजन बढना जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं। इस समय शारीरिक मजबूती और आंतरिक इम्यूनिटी को बढ़ाने अपने भोजन को संतुलित करने की आवश्यकता है। भले ही अभी कोई बीमारी के लक्षण न हों। इस समय विटामिन ए, सी और ई तथा एंटीआक्सीडेंट तथा फाइबरयुक्त सब्जी, फल तथा भोजन को अधिकाधिक अपने दैनिक आहार में शामिल करने की आवश्यकता है।
डॉ ज्योति शर्मा ने बताया कि दालें, साबुत अनाज, कम वसायुक्त भोजन, दही, बिना नमक के मूंगफली दाने आदि को भोजन में अधिक लें। धनिया, हल्दी, मैथी ,तुलसी, जीरा, सौंफ, कालीमिर्च, दालचीनी, अदरक आदि मसालों को अधिक मात्रा में लें। मरीजों की बढ़ती संख्या और अस्पतालों में घटती बेड संख्या को देखते हुए शारीरिक दूरी के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत है। यह न केवल वायरस से बचा सकता है बल्कि बीमारी के मानसिक तनाव को भी कम कर सकता है। डॉ ज्योति शर्मा भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत इंटरनेशनल बाइलेटरल कोआपरेशन डिवीजन की वैज्ञानिक प्रमुख हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: