मामला सुलझा : तय तिथि पर ही होगा देशज का आयोजन

जिला हॉकी संघ जूनियर नेशनल की तिथि बढ़ाने पर सहमत
इटारसी। जिला हॉकी संघ और नगर पालिका के बीच देशज आयोजन को लेकर चल रहे मामले में सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा और पार्षद मनोज गुड्डू गुप्ता के हस्तक्षेप से समझौता हो गया और यह तय हो गया है कि देशज का आयोजन अब तय तिथि 2 से 6 नवंबर के मध्य ही होगा। पहले देशज और हॉकी की ट्रॉयल की एक ही तिथि होने से टकराव बन रहा था। दोनों पक्षों ने शहर हित में बैठकर मामले को सुलझा लिया है।
मंगलवार को सुबह जब जिला हॉकी संघ के सदस्य और खिलाड़ी गांधी मैदान पर पहुंचे तो यहां कचरे का अंबार देखकर नगर पालिका के प्रति उनका गुस्सा बढ़ गया। दरअसल, जब गांधी मैदान में पटाखा दुकानें लगाने की बात आयी थी तो प्रशासन को आश्वासन दिया था कि केवल तीन दिन दुकानें लगेंगी। लेकिन, दीपावली के दूसरे दिन देर रात तक यहां करीब आधा दर्जन दुकानें खुली रहीं और नगर पालिका का टैंकर भी खड़ा था।


ट्रक को बाहर कर दिया
मंगलवार को सुबह जब खिलाड़ी मैदान पर आये तो कचरे का अंबार देखकर उनका पारा चढ़ गया। इसी दौरान देशज आयोजन के लिए मंच, लाइट, साउंड ट्रक के माध्यम से मैदान में लाये गये तो खिलाडिय़ों ने ट्रक को बाहर निकाल दिया और रात के वक्त मैदान में रखा सामान भी गैलरी में उठवाकर रखवा दिया। खिलाडिय़ों का कहना था कि पहले हम मैदान की सफाई करेंगे, इसके बाद नगर पालिका से पहले बात होगी, तभी कोई आगे कदम बढ़ेगा। खिलाडिय़ों ने मैदान की सफाई प्रारंभ कर दी और मैदान में बड़ी मात्रा में एकत्र कागज, पन्नियां और अन्य सामग्री उठाकर ढेर लगाना प्रारंभ कर दिया था। इस बीच खिलाडिय़ों की नाराजगी की खबर मिलते ही नगर पालिका का सफाई अमला भी मैदान पर पहुंच गया और सफाई प्रारंभ की। खिलाडिय़ों ने भी नगर पालिका के सफाई अमले के साथ मिलकर मैदान की सफाई में सहयोग दिया।

जूनियर नेशनल की ट्रायल होना है
दरअसल, जिस वक्त देशज का प्रोग्राम घोषित किया था, तब हॉकी की जूनियर नेशनल की ट्रायल की तिथि घोषित नहीं थी। यह 18 से 22 सितंबर की तिथि थी। लेकिन, लगातार बारिश के कारण देशज की तिथि बढ़ाकर 2 से 6 नवंबर कर दी। इसी तिथि में मप्र हॉकी संघ जबलपुर से जूनियर नेशनल हॉकी ट्रायल की तिथि मिल गयी। ऐसे में दोनों ही आयोजन एक ही मैदान पर होने की परेशानी सामने आयी। चूंकि देशज में पूरे देश के कलाकारों से डेट मिल चुकी थी, ऐसे में बार-बार उनकी डेट बदलने से कार्यक्रम होने पर सवालिया निशान लगने लगा था। इधर जिला हॉकी संघ ने भी सीएमओ हरिओम वर्मा को एक पत्र देकर इसी तिथि में ट्रायल होने की जानकारी भी दे दी थी। लेकिन, वहां से कोई सार्थक पहल नहीं हुई कि दोनों पक्षों से बातचीत करके कोई सार्थक समाधान निकाल पाते। इसी कारण खिलाडिय़ों में नाराजी बढ़ गयी थी।

बैठकर निकाला समस्या का हल
मंगलवार को दोपहर में सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा और पार्षद गुड्डू गुप्ता ने जिला हॉकी संघ के सदस्यों से संपर्क करके निराकरण के लिए बैठक तय की। दोपहर में डीएचए अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह तोमर, वरिष्ठ खिलाड़ी दीपक जेम्स, कन्हैया गुरयानी, जयराज सिंह भानू, सर्वजीत सिंह सैनी, संजीव अग्रवाल दीपू, निशांत अगस्टीन, अमनकीत सिंघ भाटिया गोलू और सब इंजीनियर आदित्य पांडेय बैठक में उपस्थित हुए और लंबी चर्चा के बाद तय किया गया कि देशज का आयोजन तय वक्त पर होगा और जिला हॉकी संघ ने शहर हित में जूनियर नेशनल की ट्रायल तिथि आगे बढ़ाने मप्र हॉकी संघ को पत्र लिखने का निर्णय लेकर सहमति प्रदान कर दी। ऐसे में सीएमओ की गैर मौजूदगी पर भी खिलाडिय़ों ने सवाल उठाए। कई खिलाडिय़ों ने कहा कि जब इतना संवेदनशील मामला था, तो सीएमओ हरिओम वर्मा को बैठक में मौजूद रहना था।

इनका कहना है…!

हम नगर पालिका को पत्र देकर अवगत करा चुके थे कि इस तिथि में मप्र हॉकी संघ से हमें जूनियर नेशनल की ट्रायल के लिए तिथि मिली है। ऐसे में देशज आयोजन की तिथि में बदलाव किया जाए। लेकिन, पता चला है कि देशज की अनुमति काफी पहले हो गयी थी और देशभर के कलाकारों से डेट मिली है। ऐसे में नगर हित में जिला हॉकी संघ ने ट्रायल की तिथि में बदलाव पर सहमति दी है।
राजेन्द्र तोमर, अध्यक्ष डीएचए

टकराव जैसी कोई बात नहीं है। दोनों ही शहर के आयोजन हैं। एक ही तिथि होने से हमें बैठकर मामले में निकाल करना था। हॉकी संघ के सदस्यों के साथ सौहार्द्रपूर्ण चर्चा के बाद हल भी निकाल लिया गया है। दोनों ही पक्ष दोनों ही आयोजन में एकदूसरे के सहयोगी रहेंगे। यह शहर हित में लिया गया अच्छा फैसला है।
जसबीर सिंघ छाबड़ा, सभापति नपा

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: