माशिमं की सभी परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से निरस्त

माशिमं की सभी परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से निरस्त

इटारसी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सैकंड्री, व्यावसायिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव अभियान के अंतर्गत यह फैसला लिया गया है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने जारी आदेश में कहा है कि 20 मार्च से 31 मार्च तक की संचालित सभी परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से स्थगित की गई हैं।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षाओं के प्रथम चरण की अमूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं का 21 मार्च से प्रारंभ होने वाला मूल्यांकन कार्य भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है। सचिव सुधीर कुमार कोचर ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वे परीक्षा एवं मूल्यांकन कार्य स्थगित होने की सूचना से मूल्यांकन अधिकारियों, केन्द्राध्यक्षों व छात्राओं को अवगत करायें। संबंधित थाना प्रभारियों को भी अवगत करायें कि आगामी आदेश होने तक उक्त तिथियों की गोपनीय सामग्री (प्रश्नपत्र) थाने में ही सुरक्षित रखी जायें। किसी भी दशा में गोपनीय सामग्री थाने से निकालने न दी जाये।
इधर स्कूल शिक्षा विभाग मप्र शासन ने भी कोविद-19 को देखते हुए उसके संक्रमण से बचाव के लिए विद्यालयों में एक स्थान पर विद्यार्थियों के समूह में एकत्र होने से रोकथाम के लिए समस्त निजी और सरकारी स्कूलों में 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया है। अवकाश की अवधि में समस्त शासकीय विद्यालयों में समस्त शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय स्टाफ विद्यालय में उपस्थित रहकर शासकीय/अकादमिक कार्य संपादित करेंगे। निजी विद्यालय इस मामले में अपने स्तर पर स्वविवेक से निर्णय ले सकेंगे। इन आदेशों में आगे कहा है कि मप्र में संचालित समस्त शासकीय, निजी एवं अशासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालयों में 20 मार्च एवं उसके बाद की तिथियों में कक्षा पांचवी और आठवी में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए जिन विषयों की वार्षिक परीक्षा होना शेष है, उनको तत्काल प्रभाव से निरस्त किया है।
अब कक्षा पांचवी और आठवी के जिन विषयों की वार्षिक परीक्षा 19 मार्च तक नहीं हो पायी है, उनके संबंध में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में वर्णित प्रावधानों का परिपालन करते हुए शैक्षणिक सत्र वर्ष 2019-20 के प्रारंभ से लेकर फरवरी 2020 तक विद्यालय द्वारा इन विद्यार्थियों के लिए आयोजित मासिक एवं अद्र्धवार्षिक आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त उपलब्धियों के आधार पर विद्यार्थियों को समग्र गे्रड प्रदान कर वार्षिक परीक्षाफल नियमानुसार घोषित किया जाये। इसी तरह से शासकीय, अशासकीय एवं अशासकीय अनुदान प्राप्त समस्त विद्यालयों में 20 मार्च 2020 एवं उसके बाद कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षाएं भी निरस्त कर दी गई हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: