मिठाई के सेंपल लिए, घरेलू सिलेंडर जब्त किए

मिठाई के सेंपल लिए, घरेलू सिलेंडर जब्त किए

खाद्य सुरक्षा राजस्व और खाद्य एवं आपूर्ति की टीम ने की शहर में जांच
इटारसी। त्योहारों के मद्देनज़र खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने खानपान दुकानों, मिठाई आदि की दुकानों पर जांच के अलावा खाद्य लायसेंस जांचने और गैस टंकियों के अनुचित उपयोग पर नज़रें रखना शुरु कर दिया है। लगातार दूसरे दिन खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने इटारसी में आकर मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर जांच करके सेंपल लिए। तहसीलदार संस्कृति जैन आईएएस के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में खाद्य एवं औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक के साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की टीम के सदस्य भी शामिल थे।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक ने बताया कि बजरंगुपरा स्थित एंजल्स कैटरर्स से चार घरेलू सिलेंडर जब्त किए हैं जिनका व्यावसायिक उपयोग किया it7317 (3)जा रहा था। संचालक विजय सिंह भदौरिया ने बताया कि वे रेलवे स्टेशन पर खानपान सामग्री यहां से बनाकर सप्लाई करते हैं। इसी तरह से यदि बाजार से मांग आती है तो वहां भी ये खाद्य सामग्री सप्लाई करते हैं। खाद्य एवं औषधि विभाग ने यहां से गुलाब जामुन के सेंपल लिए तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने चार घरेलू सिलेंडर जब्त किए।
टीम ने बजरंगपुरा से ही एसडी एंड संस के कारखाने पर भी जाकर जांच की और यहां बन रहे खाद्य पदार्थों के सेंपल लिए। यहां से भी खानपान सामग्री बनकर रेलवे स्टेशन पर सप्लाई के लिए भेजी जाती है। फूड एंड सिक्योरिटी विभाग ने यहां से बेसन का सेंपल लिया। इस बेसन से यहां आलू बड़े बनाए जा रहे थे। इसके अलावा पुरानी इटारसी स्थित होटल गगन-मगन से इमरती के सेंपल लिए गए हैं। श्री पावक ने बताया कि इन सेंपलों को जांच के लिए लैब भेजा जा रहा है। यदि ये लैब में मानक के अनुरूप नहीं पाए गए तो इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया जाएगा।
आपूर्ति विभाग ने घासलेट जब्त किया
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम के साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की टीम ने एसडीएम अभिषेक गेहलोत के निर्देश पर एवं तहसीलदार सुश्री संस्कृति जैन के नेतृत्व में जो कार्रवाई की है उसमें खाद्य सामग्री के सेंपल के अलावा यह भी देखा जा रहा है कि खानपान होटलों में घरेलू गैस सिलेंडर या गरीबों को मिलने वाला केरोसिन का उपयोग तो नहीं हो रहा है? इसी जांच के दौरान टीम को रेलवे स्टेशन के पास होटल प्रेसीडेंट के सामने शिफ्ट हुई पूड़ी लाइन की एक दुकान से मिट्टी के तेल के उपयोग की जानकारी मिली तो वहां से कुछ मात्रा में इसे जब्त किया गया है।
इनका कहना है…!

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के दल के साथ कुछ स्थानों से घरेलू गैस सिलेंडर और घासलेट जब्त किये हैं। इसके अलावा करीब तीन जगह से खाद्य पदार्थों के सेंपल भी लिए हैं।
संस्कृति जैन (आईएएस), तहसीलदार

बजरंगपुरा क्षेत्र के अलावा रेलवे स्टेशन और पुरानी इटारसी में कुछ खानपान दुकानों से सेंपल लिए हैं और आपूर्ति विभाग की टीम ने सिलेंडर और घासलेट भी जब्त किया है। सेंपल अनुपयुक्त पाए जाने पर प्रकरण तैयार किया जाएगा।
शिवराज पावक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW