मूंग फसल का सर्वे कराकर मुआवजा दे प्रशासन

मूंग फसल का सर्वे कराकर मुआवजा दे प्रशासन

भारतीय किसान संघ ने दिया ज्ञापन

इटारसी। भारतीय किसान संघ ने एसडीएम सतीष राय को तीन सूत्री ज्ञापन सौंपकर मूंग फसल का सर्वे कराने की मांग की है। किसानों का कहना है कि विगत 4-5 दिनों से इटारसी तहसील के अंतर्गत भारी बारिश से मूंग की फसल खराब हो गयी है। उसका सर्वे कार्य कराके राहत राशि मिलनी चाहिए।
भारतीय किसान संघ के जिला प्रवक्ता रजत दुबे ने बताया कि रामपुर-गुर्रा सेक्टर में हार्वेस्टर की अपर्याप्तता के कारण किसान अपनी मूंग की फसल को नहीं काट सके तथा विगत 4-5 दिनों से भारी बारिश के कारण सैकड़ों किसानों की मूंग खराब हो गयी है जिसका सर्वे कार्य 3 दिन के भीतर कराकर किसानों को राहत राशि दी जाए। किसानों ने बताया कि मौसम की अनियमितता के चलते मूंग की फसल पूरी तरह खराब हो रही है जिसकी लागत मूल्य भी किसान नहीं निकाल पाएंगे।

मार्ग डामरीकरण कराया जाए
इसके अलावा किसानों ने कहा कि सिलारी से नांदनेर, रूपापुर, चिल्लई पहुंच मार्ग जो कि लगभग 4 किमी है, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत बना हुआ था, वर्तमान में पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो चुका है। उक्त मार्ग में ठेकेदार ने भारी अनियमितता की है, उसकी जांच कराकर पुन: डामरीकरण कराया जाए।

बिजली का मेंटेनेंस हो
इसी तरह से गुर्रा बिजली सब स्टेशन के अंतर्गत अनेक गांवों में झूलते बिजली तारों के मेंटनेंस की मांग भी किसानों ने की है। भारतीय किसान संघ ने 5 दिन के भीतर मांग पूरी न होने की स्थिति में चक्काजाम एवं आंदोलन करने की चेतावनी भी दी। ज्ञापन सौंपते समय राजेश साध मलोथर, अभिषेक दुबे रूपापुर, श्यामकिशोर लौवंशी उपस्थित थे ।

इन ग्रामों में हुआ नुकसान
रूपापुर, गजपुर, बिछुआ, दमदम, कांदई हिम्मत, चिल्लई, सिलारी, नांदनेर, घोघरी, रामपुर, लोहारिया, गुर्रा, सोमलवाड़ा, मरोड़ा, बटकुई, तारारोड़ा आदि गांवों में सैंकड़ों एकड़ में नुकसान हुआ है।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: