यात्रा का उद्देश्य माँ नर्मदा हो प्रदूषण मुक्त – प्रभारी मंत्री

यात्रा का उद्देश्य माँ नर्मदा हो प्रदूषण मुक्त - प्रभारी मंत्री

होशंगाबाद। प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण व वन राज्य मंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा का मुख्य उद्देश्य है कि माँ नर्मदा प्रदूषण से पूर्णत: मुक्त हो इसमें 12 महिनो जल का प्रवाह बना रहे और यह कभी भी प्रदूषित ना होने पाए।
प्रभारी मंत्री श्री मीणा आज नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने जिलें में आए थे। उन्होंने मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, विधायक सोहागपुर श्री विजयपाल सिंह, विधायक पिपरिया श्री ठाकुरदास नागंवशी व कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया से तैयारी संबंधी चर्चा की। स्थानीय सर्किट हाउस में जिले के पत्रकारो से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि नर्मदा में प्रदूषण ना हो इसलिए वाटर ट्रिटमेंट प्लाट लगाए जायेंगे, नर्मदा के दोनो और एक-एक किलोमीटर के क्षेत्र में फलदार पौधे लगाए जायेंगे। प्रभारी मंत्री ने इस पवित्र कार्य से की जाने वाली यात्रा के लिए सभी वर्गो, समाजसेवियो, पत्रकारो, जनप्रतिनिधियो व अधिकारी व कर्मचारियों से सहयोग की अपेक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का यह स्वप्न था कि नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा प्रारंभ कर नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि जहाँ-जहाँ से यह यात्रा जाए अपनी एक अलग ही छाप छोड़े। श्री मीणा ने बताया कि इस यात्रा का कार्यक्रम भी ऐतिहासिक होगा। मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे ने बताया कि हमारे कार्यकर्ता एक-एक घर जाकर इस बात का प्रचार कर रहे है। जिला प्रशासन ने भी इसकी वृहद स्तर पर तैयारी की है। गांव वालो में भी सेवा यात्रा के प्रति अभूतपूर्व उत्साह है।
सांडिया घाट व पांसी घाट का भ्रमण
प्रभारी मंत्री ने सांडिया घाट का भी अवलोकन किया, सांडिया घाट में 11 जनवरी को सेवा यात्रा पहुँचने वाली है और मुख्यमंत्री का भी संभावित भ्रमण कार्यक्रम सांडिया घाट में होना है। बताया गया कि सांडिया घाट में सभी तैयारी पूर्णता: की और हैं। घाट में मंच बनाया जाएगा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व आदिवासी लोकनृत्य की छटा बिखेरी जाएगी, पिपरिया एवं सांडिया के 133 किसानो के 83 हेक्टेयर क्षेत्र में फलदार पौधो का रौपण किया जाएगा। किसानो को स्वीकृति का प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री प्रदान करेंगे। प्रभारी मंत्री ने पासी घाट में संतो से भी चर्चा की और यात्रा को सफल बनाने की रूपरेखा बनाई गई। श्री मीणा ने पासी घाट से यात्रा के प्रवेश स्थल का निरीक्षण किया, उन्होंनें पौधरौपण के स्थान का अवलोकन किया। बताया गया कि पासी घाट में यात्रियो के भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी मौजूद थे।
बाबई में समाज सेवियो व पदाधिकारियो से चर्चा
प्रभारी मंत्री श्री मीणा ने बाबई में समाज सेवियो , पदाधिकारियो, अधिकारियो से चर्चा की और कहा कि विधायक एवं सभी लोगो ने यात्रा की तैयारियो के लिए काफी मेहनत की है। मुख्यमंत्री जी के उद्देश्य को हरहाल में पूरा किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि नर्मदा नदी के किनारे के गाँव ओडीएफ होगे। इस दौरान विधायक श्री विजयपाल सिंह , कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया एवं जनप्रतिनिधि गण मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW