युवा संवाद : संवाद स्थापित कर समस्याओं एवं सुझावों को सुने

इटारसी। शासकीय एम.जी.एम. पी.जी. महाविद्यालय में आज जनभागीदारी समिति के तत्वावधान में युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमति इंदिरा गाँधी की जयंती पर आयोजित यह कार्यक्रम सरस्वती वन्दना एवं स्व. श्रीमति इंदिरा गाँधी की चित्र पर पुष्पमाल्यार्पण के साथ प्रारंभ हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. पी.के. पगारे की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष राजकुमार केलू उपाध्याय विद्यार्थियों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों को सुने एवं समस्याओं का निराकरण हेतु अपनी बात रखी।
इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ खुला मंच पर महाविद्यालय के शैक्षणिक स्टाफ एवं विभिन्न इकाईयों के प्रभारियों का संवाद स्थापित हुआ। महाविद्यालय की मूलभूत सुविधायें जैसे- प्रशाधन, छात्राओं के लिए कामन रुम, केनटिन, आडिटोरियम, पुस्तकालय में पुस्तकों की उपलब्धता, छात्रवृत्ति आदि से संबधित प्रश्न छात्र-छात्राओं के द्वारा रखा गया एवं इसमें कैसे गुणवत्ता में विस्तार हो उसके बारे में संबधित अधिकारियों ने अपनी बात रखी। बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा सुषमा धुर्वे ने संस्कृत एवं अंग्रेजी में एम.ए. कक्षाऐं शुरु करने की मांग रखी। बी.ए. के छात्र सौरभ कोरी ने संगीत शिक्षक एवं संगीत से संबधित संसाधन उपलब्ध कराने हेतु निवेदन किया। बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा स्वाती वर्मा ने अंग्रेजी माध्यम के पुस्तकों की उपलब्धता बढ़ाने हेतु अपनी मांग रखी। विद्यार्थियों के अन्य मागों तथा सुझावों में छात्रावास की सुविधा, आवागमन की सुविधा, प्रतियोगी परीक्षा हेतु कोचिंग, सूचनाओं के समुचित प्रसारण, अव्वल आने वाले विद्यार्थियों हेतु पुरस्कार एवं प्रोत्साहन आदि शामिल थे।
जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष राजकुमार केलू उपाध्याय ने विद्यार्थियों के प्रश्नों को धैर्य पुर्वक सुना एवं आश्वासन दिया कि वे उनकी समस्याओं के निराकरण एवं सुझावों के परिपालन हेतु पुर्ण प्रयास करेगें। उन्होनें घोषणा की कि छात्राओं के लिए 27 नवम्बर को निःशुल्क ड्राईविंग लाईसेन्स का केम्प आयोजित किया जावेगा। उन्होनें विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित कर कठिन परिश्रम करने हेतु प्रेरित किया एवं शैक्षणिक स्टाफ से कहा कि वे विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को पहचाने। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. पी.के. पगारे ने प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं के हित में की जा रही प्रयासों को गिनाया तथा आगे भी और प्रयास का भरोसा दिलाया।
अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष डा. राकेश तिवारी ने स्व. श्रीमति इंदिरा गाँधी के योगदान पर प्रेरणात्मक विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन डा. पी. के. अग्रवाल ने किया तथा डा. राकेश मेहता ने अतिथियों का आभार माना।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: