योग के साथ हुई दिन की शुरुआत, शहर को मिली ओपन जिम

इटारसी। पांचवा विश्व योग दिवस आज शहर के सरकारी दफ्तरों, सरकारी और प्रायवेट स्कूलों में भी मनाया गया। योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम अटल पार्क में नगर पालिका परिषद के तत्वावधान में आयोजित किया। कार्यक्रम में विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, सीएमओ हरिओम वर्मा, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति राकेश जाधव, जसबीर सिंघ छाबड़ा, श्रीमती सरोज उईके, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष जयकिशोर चौधरी, पार्षद अनवर अली, भाजयुमो अध्यक्ष राहुल चौरे, बेअंत सिंह बंजारा सहित नगर पालिका के अधिकारी, कर्मचारी और आमजन मौजूद थे।
पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अटल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने नागरिकों को संदेश दिया कि अपने परिवार की युवा पीढ़ी को योग की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करें। युवा पीढ़ी योग को अपनाएगी तो स्वस्थ रहेगी और देश का बेहतर भविष्य गढ़ सकेगी। नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने कहा कि योग शरीर को स्वस्थ रखने का सरल उपाय है। दैनिक जीवन में योग को शामिल करके हम निरोग रह सकते हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित कीं।
योग दिवस के अवसर पर अटल पार्क में पतंजलि योग समिति की ओर से योग गुरु कमलेश गौर के नेतृत्व में राजेश गुप्ता, संदीप चंद्रवंशी, एमएल गौर ने योग क्रिया कराने में योगदान दिया। कार्यक्रम की समापन बेला में मुख्य अतिथि विधायक डॉ. शर्मा और नगर पालिका की अध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल का पतंजलि योग समिति की ओर से सम्मान किया गया। योग गुरुओं का सम्मान नगर पालिका की ओर से शॉल एवं श्रीफल भेंट करके किया गया। कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों को नगर पालिका की ओर से ग्रीन इटारसी, क्लीन इटारसी योजना के अंतर्गत पौधे भी वितरित किये गये। इस योजना की घोषणा पिछले दिनों नगर पालिका अध्यक्ष ने पीआईसी में की थी।


ओपन जिम का उद्घाटन किया
अटल पार्क में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा और नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने विश्व योग दिवस के अवसर पर ओपन जिम का उद्घाटन फीता काटकर किया। इस अवसर पर सीएमओ हरिओम वर्मा, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, जयकिशोर चौधरी, जसबीर सिंघ छाबड़ा, सरोज उईके, राकेश जाधव सहित नगर पालिका के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर मंदिर के सामने दो पौधे भी रोपे गये।
अटल पार्क में बने श्री हनुमान मंदिर के सामने वाले हिस्से में नगर पालिका परिषद ने ओपन जिम की स्थापना की है। इस जिम का शुक्रवार को उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के बाद विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने जिम में लगे सभी उपकरणों का उपयोग करके भी देखा और इसे शहर के लोगों के हित में बताते हुए कहा कि यह स्वस्थ रहने के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है। उन्होंने नगर के लोगों से अनुरोध किया है कि इस व्यवस्था का लाभ उठाएं।


शिक्षण संस्थाओं में भी योग
शहर की शैक्षणिक संस्थाओं में भी योग दिवस के कार्यक्रम हुए। शासकीय एमजीएम पीजी महाविद्यालय, इटारसी के राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र एवं छात्रा इकाई द्वारा योग एवं प्राणायाम का अभ्यास किया। कार्यक्रम का प्रारंभ मध्यप्रदेश गान से हुआ। महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं कर्मचारियों ने योग एवं प्राणायाम का अभ्यास किया। योग मुद्राओं एवं आसनों का प्रदर्शन महाविद्यालय की छात्रा अंकिता चौरे ने किया जिसका साथ एकता चौरे ने दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. व्हीके कृष्ण ने किया।


शासकीय कन्या उच्चतर मा शाला में भी योग एवं प्राणायाम किया गया। इस मौके पर प्राचार्य अखिलेश शुक्ला सहित स्कूल स्टाफ एवं कर्मचारियों ने योग एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।
महादेव सुंदरम जन कल्याण शिक्षा समिति द्वारा संचालित मुस्कान डे-केयर सेंटर मेहरागांव में योग शिविर का आयोजन किया। योग शिविर का आयोजन सुबह 7 बजे से 8 बजे तक मुस्कान डे केयर सेंटर मेहरागांव में किया गया। इस अवसर पर सभी बुजुर्गों एवं स्टाफ ने योगा किया। कार्यक्रम में संस्था संचालक मनीष सिंह ठाकुर, सरपंच जितेंद्र पटेल, सचिव अखिलेश चौधरी, संस्था प्रभारी नितिन वर्मा, योग प्रशिक्षक हरिओम सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासियों ने उपस्थित होकर योग के बारे में जाना।


निरोग रहने के तरीके बताये गये
विश्व योग दिवस पर महाविद्यालय में सामूहिक योगाभ्यास में योग गुरू यूएस राजपूत ने योगाभ्यास कराया और योग से होने वाले फायदे बताये। उन्होंने विभिन्न प्रकार की बीमारियों में कौन से योग हमको करना चाहिये, यह भी बताया। श्री राजपूत ने कहा कि योगासन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। हमें भविष्य में कोई बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है। प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य हेतु योग महत्व को बताया।


योग आसान का महत्व बताया
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नव अभ्युदय संस्था द्वारा खेड़ा स्थित खेल परिसर में योग कराया गया। योग एवं राष्ट्रीय एरोबिक्स खिलाड़ी और कोच सुमन सिंह ने प्रात: 6 से 7 योग कराया जिसमें सूर्य नमस्कार, ताड़ आसन, स्व आसन, हल आसन, धनुर आसन, प्राणायाम, कपालभांति, पवन मुक्त, भुजंगासन आदि के साथ पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग करना भी बताया और साथ ही किस दर्द में कौन सा व्यायाम करना है और कौन सा नहीं करना है ये भी समझाया।


दिनचर्या में शामिल करें योगा
डीजल लोको शेड के सीनियर इंस्टीट्यूट में सीनियर डीएमई अनुराग त्रिपाठी के मार्गदर्शन में रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा योगा के विभिन्न आसनों को किया। इस अवसर पर अनुराग त्रिपाठी ने 5 वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि योगा को अपने दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए जिससे इंसान का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, वह हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहता है।


बॉडी स्ट्रेचिंग करना सिखाया
जीनियस प्लानेट स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग दिवस मनाया गया। विद्यालय के उपस्थित विद्यार्थियों के साथ सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने योग किया। योग शिक्षिका रितु राजपूत ने योग के विभिन्न आसनों सूर्य नमस्कार, ताड़ आसन, स्व आसन, हल आसन, धनुरआसन, प्राणायाम, कपालभारती, पवनमुक्त, भुजंग आसन आदि के साथ पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग करना भी बताया। निर्देशकद्वय जाफऱ सिद्दीकी एवं मनीता सिद्दीक़ी ने सभी को योग का महत्व बताया एवं योग को प्रतिदिन करने की सलाह दी। विद्यालय प्राचार्य विशाल शुक्ला ने सभी का आभार व्यक्त किया।


रेलवे कर्मचारियों ने किया योगा
रेलवे के बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र सीएंडडब्ल्यू में रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने योग कर विश्व योग दिवस मनाया।
प्रशिक्षण केन्द्र प्रभारी केसी गुप्ता ने बताया कि रेलवे विभाग के सभी लोग आज योग दिवस पर उत्साह के साथ हमारे सभी साथी उपस्थित हुए और योग में भाग लिया। इस अवसर पर योगाचार्य कैलाश चंद्र अग्रवाल ने योग से जुड़ी तकनीकी बातें बताईं। उन्होने बताया कि योग सभी व्यक्तियों को करना चाहिए। पहले योग का प्रषिक्षण प्राप्त करें और फिर चाहें तो घर पर ही योग करें। योग करने से बड़ी से बड़ी घातक बीमारियों का इलाज भी संभव है।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW