रात में भी होगी सफाई, सुबह कचरा मिला तो जुर्माना

नगर पालिका की स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिए निर्णय

नगर पालिका की स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिए निर्णय
इटारसी। अब शहर के बाज़ार क्षेत्र में रात के वक्त भी सफाई होगी। यह व्यवस्था लागू होने में एक सप्ताह का वक्त लग सकता है, लेकिन इतना तय है कि रात में बाजार में सफाई के बाद भी सुबह यदि दुकानों के सामने कचरा मिला तो दुकानदार पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। इसी तरह से हर दुकानदारों को अपनी दुकान के सामने डस्टबिन रखना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके पास डस्टबिन नहीं मिला, उस पर भी जुर्माना किया जाएगा।
शहर की सफाई व्यवस्था में बदलाव के लिए आज शाम यहां मुख्य नगर पालिका अधिकारी के कक्ष में स्वास्थ्य समिति के सदस्यों और स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुरेश दुबे, स्वास्थ्य समिति के सभापति यज्ञदत्त गौर, सदस्य मनोज गुड्डू गुप्ता, अरविंद चंद्रवंशी, स्वास्थ्य अधिकारी एसकेे तिवारी और स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी मौजूद थे।
अभी प्रयोग के तौर पर होगी सफाई
नगर पालिका ने रात को बाज़ार क्षेत्र में सफ़ाई कराने का निर्णय लिया है, यह प्रायोगिक तौर पर होगी। इसमें यदि सफलता मिली तो इसे आगे बढ़ाकर शहर के अन्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा। रात के वक्त सफाई कराने के लिए अतिरिक्त सफाई अमले की जरूरत होगी, वर्तमान सफाई कर्मचारियों में से भी कुछ को रात के वक्त लगाया जाएगा। इसके लिए बाकायदा दो दल बनाए जाएंगे जो रात में 10 से 1 बजे तक संपूर्ण बाज़ार क्षेत्र में सफाई करेंगे। सफाई कार्य के लिए बाज़ार को भी दो जोन में बांटा जाएगा। हर रोज़ लगातार तीन घंटे युद्ध स्तर पर दोनों दल बाज़ार क्षेत्र में सफाई कार्य करेंगे तथा नगर पालिका के वाहनों में कचरा एकत्र करेंगे।
सुबह कचरा मिला तो जुर्माना
बैठक में स्वच्छता विभाग की ओर से बताया गया है कि लगातार समझाइश के बावजूद बहुत से दुकानदार शहर को साफ रखने में सहयोग नहीं कर रहे हैं। वे दुकान का सारा कचरा सड़क पर ही लापरवाही से फैक देते हैं जिससे सफाई करने के बावजूद बाज़ार क्षेत्र में हमेशा गंदगी दिखती है। शाम के वक्त नगर पालिका कचरा लेने के लिए ट्रैक्टर-ट्राली भी भेज रही है, लेकिन व्यापारी इसमें कचरा डालने में रुचि नहीं दिखाते और रात में दुकान बंद करने के बाद और सुबह दुकान खोलते वक्त कचरा रोड पर ही फैक देते हैं, इस पर निर्णय लिया कि रात में सफाई के बाद भी बाज़ार में कचरा मिला तो दुकानदार पर जुर्माना किया जाएगा।
डस्टबिना रखना अनिवार्य किया
नगर पालिका ने बाज़ार में हर दुकानदार को अपनी दुकान के सामने डस्टबिन रखना अनिवार्य कर दिया है। नगर पालिका लगातार अभियान चलाएगी और ऐसे में दुकान के सामने डस्टबिन रखा नहीं मिला तो संबंधित दुकानदार पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। उस निर्णय के अनुसार कार्रवाई की जाएगी जिसमें पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि तीन जुर्मान के बाद दुकान का आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा। हालांकि नगर पालिका पूर्व में भी डस्टबिन नहीं मिलने और दुकान के सामने कचरा मिलने पर जुर्माने की कार्रवाई करती रही है, लेकिन अब यह कार्रवाई भारी जुर्माने के साथ होगी साथ ही आवंटन निरस्त जैसी कार्रवाई भी की जाएगी।
इनका कहना है…!
स्वास्थ्य विभाग की बैठक में रात के वक्त बाज़ार क्षेत्र की सफाई कराने का निर्णय लिया है। विभाग इसके लिए व्यवस्था कर रहा है। संभवत: एक सप्ताह में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। नागनिकों को इसमें सहयोग करना चाहिए।
सुरेश दुबे, सीएमओ

शहर को साफ रखना हम सबका कर्तव्य है। व्यापारियों को इसमें सहयोग करके जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि इस नयी व्यवस्था से सफाई व्यवस्था में सुधार आएगा।
यज्ञदत्त गौर, सभापति स्वास्थ्य समिति

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW