रुके काम प्रारंभ कराने डीआरएम को दिया पत्र

रुके काम प्रारंभ कराने डीआरएम को दिया पत्र

रोड, एफओबी और अपडाउनर्स के लिए रियायत मांगी
इटारसी। रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य राजा तिवारी ने डीआरएम भोपाल को एक पत्र भेजकर रेलवे क्षेत्र में रुके सभी काम पुन: प्रारंभ करने की मांग की है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि रेल परिक्षेत्र इटारसी में कोविड-19 के कारण लगे लॉक डाउन से पूर्व कुछ निर्माण और विकास कार्य जारी थे और कुछ होने थे। लॉक डाउन के कारण उन कार्यों को गति नहीं मिल सकी थी। अत: आग्रह है कि ऐसे सभी कार्यों को गति प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर कार्य प्रारंभ कराये जाएं, ताकि जनता को हो रही परेशानियों में कमी लायी जा सके।
डीजल शेड-वेल्डिंग प्लांट रोड
रेलवे परिक्षेत्र नयायार्ड में डीजल शेड से वेल्डिंग प्लांट तक रोड का निर्माण कार्य होना है। इस मार्ग से सैंकड़ों रेलवे कर्मचारियों को अपने कर्तव्य पर जाना होता है। पक्का मार्ग नहीं होने से बारिश में और अंधेरे में उनको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मार्ग का निर्माण बारिश से पूर्व जल्द से जल्द कराया जाना चाहिए। इसी तरह से इटारसी रेलवे स्टेशन से नयायार्ड मार्ग की हालत नाला मोहल्ला क्षेत्र में काफी खराब हो चुकी है। इसके विषय में कई मर्तबा मांग की जा चुकी है। यह मार्ग रेलवे क्षेत्र नयायार्ड के रेल कर्मचारियों और उनके परिवार सहित नयायार्ड स्थित रेल संस्थानों में कार्यरत शहर के कर्मचारियों के आवागमन के लिए होता है, इस मार्ग का निर्माण भी शीघ्र कराया जाए। |

दूसरा फुट ओवरब्रिज
रेलवे कालोनी बारह बंगला, तीन बंगला में निवासरत रेलवे कर्मचारियों के परिजनों को फुट ओवरब्रिज से होकर शहर आना पड़ता है। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें आती हैं तो एफओबी पर काफी यात्रियों के बीच काफी दिक्कतें होती हैं। एक साथ दो ट्रेनें आती हैं तो भी एफओबी पर दबाव बनता है। ऐसे में एक अतिरिक्त एफओबी का निर्माण किया जा रहा था। लेकिन, वर्तमान में उसका काम भी बंद है, उस काम को तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश दिये जाएं। इटारसी-भोपाल रेलखंड पर नई गरीबी लाइन में अंडरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा था तो वर्तमान में बंद है। अंडरब्रिज के भीतर और दोनों तरफ करीब दस फुट की ऊंचाई तक पानी भरा हुआ है। इस कार्य में निरंतर विलंब हो रहा है। कृपया ठेकेदार को निर्देश देकर यह कार्य भी शीघ्र प्रारंभ कराया जाए।

अपडाउनर्स के लिए रियायत
वर्तमान में रेलवे यात्रियों के लिए कुछ विशेष ट्रेन चला रही है। जिनमें केवल आरक्षित ई टिकट को ही अनुमति दी गई है। हमारा मानना है कि इससे अति आवश्यक सेवाओं के परिवहन में लगे लोगों को खास फायदा नहीं मिल पा रहा है। इटारसी और आसपास के शहरों से भोपाल के लिए जरूरत की चीजें दवाएं लाने के लिए प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग काम करते हैं। यदि वे जाने का रिजर्वेशन करा लें तो आने का नहीं मिलता। ऐसे में उनको काफी परेशानी होती है। कृपया ट्रेनों में ऐसे लोगों को कुछ विशेष छूट देकर आने-जाने की सुविधा प्रदान की जाए ताकि छोटे शहरों में जरूरत की चीजों की आपूर्ति हो सके। इटारसी से ही जीवन रक्षक दवाओं के लिए प्रतिदिन अनेक युवा भोपाल अप डाउन करते हैं। ऐसे लोगों को कुछ रियायत मिलनी चाहिए ताकि वे ट्रेनों से भोपाल जाकर शाम को जरूरी दवाएं इटारसी ला सकें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW