रेलवे के कई रुके कार्य जल्द प्रारंभ होंगे

रेलवे के कई रुके कार्य जल्द प्रारंभ होंगे

रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति सदस्य ने उठाया जिम्मा
इटारसी। रेलवे क्षेत्र के कुछ ऐसे कार्य जो महीनों से रुके पड़े हैं, कुछ ऐसे काम जो जरूरी तो हैं, लेकिन वर्षों से रेलवे का उस तरफ ध्यान नहीं है, उन कार्यों को पूर्ण कराने का बीड़ा अब रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य ने उठाया है। एडीईएन के साथ उन्होंने बारह बंगला, नाला मोहल्ला, रेलवे हेल्थ केयर सेंटर के पास स्थित क्षेत्र में जाकर निरीक्षण किया और इसके प्रस्ताव बनाने को कहा। वे सांसद को इनसे अवगत कराके उच्च अधिकारियों से चर्चा करके जल्द से जल्द इन कामों को प्रारंभ करायेंगे। इस अवसर पर स्थानीय निवासी दीपक दुगाया और दीपक परदेशी भी मौजूद थे।
रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य राजा तिवारी ने बताया कि कुछ ऐसे काम हैं, जो बहुत जरूरी हैं उनकी ओर रेलवे का ध्यान आकृष्ठ करके उनको पूरा कराया जाएगा। ऐसे कामों में जो सबसे महत्वपूर्ण है, नाला मोहल्ला से नयायार्ड मार्ग पर ग्वालबाबा तक रोड निर्माण का कार्य, ठंडी पुलिया के पास वाटर रीसायकिल प्लांट के पास का बड़ा नाला, इसकी पिचिन का कार्य करीब डेढ़ वर्ष से पेंडिंग है, रेलवे के हेल्थ केयर सेंटर के सामने का नाला। इन कामों के विषय में सांसद श्री उदय प्रताप सिंह से चर्चा करके रेलवे के आला अधिकारियों के संज्ञान में लाकर काम में तेजी लायी जाएगी। कुछ अन्य काम हैं, जिन पर पिछले दिनों डीआरएम से चर्चा हो चुकी है और उन पर जल्द काम प्रारंभ होना है।

ग्वालबाबा तक रोड निर्माण
इस काम के लिए टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और 1 जुलाई को टेंडर खोले जाने हैं। पिछले दिनों इसके विषय में डीआरएम से चर्चा की थी और उनकी ओर से इसके लिए आश्वस्त किया था। रोड पर पानी न भरे, इसके लिए आज से ही रेलवे ने काम प्रारंभ कर दिया है, यहां रोड के दाहिने तरफ मिट्टी काटकर पानी के लिए ढलान की गई है ताकि यह पानी नालियों के माध्यम से रोड से निकल जाए।

फिल्टर प्लांट के पास नाला
निरीक्षण के दौरान रेलवे के अधिकारियों से चर्चा में पता चला है कि इस नाले पर पिचिन बनाने सहित रोड की चौड़ाई बढ़ाने की एक विस्तृत योजना उच्च स्तर पर भेजी जा चुकी है। श्री तिवारी का कहना है कि यह बेहतर योजना है जिससे बारह बंगला के बड़े हिस्से में बाढ़ की समस्या का निदान हो जाएगा और ठंडी पुलिया और वाटर रीसायकिल प्लांट के आसपास एकत्र होने वाली गंदगी से भी निजात मिल जाएगी।


हेल्थ केयर सेंटर के पास नाला
बारह बंगला से पुरानी इटारसी तरफ जाने वाली रोड पर स्थित रेलवे के हेल्थ केयर सेंटर और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के पास वर्षों पूर्व एक पक्का नाला था, यह बात अधिकारियों के साथ निरीक्षण में सामने आयी है। समय के साथ नाला रख रखाव के अभाव में अस्तित्व हीन हो गया और यहां भी जल भराव की समस्या सामने आने लगी है। इस नाले के बन जाने से इस क्षेत्र में भी जलभराव की समस्या हल हो जाएगी।

इनका कहना है…!
रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य के साथ हमने कुछ क्षेत्रों का भ्रमण किया है, कुछ जगह पर काम की जरूरत है, प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भेजे जाएंगे और वहां से स्वीकृति के बाद काम प्रारंभ किये जाएंगे।
मतीन खान, एडीईएन

रेलवे के इंजीनियर के साथ रोड और नाला निर्माण कार्य की जरूरतों वाले स्थान का निरीक्षण किया है। उनको प्रस्ताव बनाकर देने को कहा है, सांसद जी से इसके विषय में चर्चा करके अधिकारियों से स्वीकृति दिलायी जाएगी ताकि समस्या का निदान हो सके।
राजा तिवारी, सदस्य रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति सदस्य

CATEGORIES

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: