रेलवे द्वारा प्रवासी श्रमिकों के लिये भोजन एवं पानी की व्यवस्था

रेलवे द्वारा प्रवासी श्रमिकों के लिये भोजन एवं पानी की व्यवस्था

इटारसी। कोविड-19 कोरोना वायरस के प्रसार को समाप्त करने हेतु लॉकडाउन के अवधि में यात्री गाडिय़ों को परिचालन पूरी तरह बंद है। इस अवधि में भारतीय रेल मालगाडिय़ां एवं पार्सल एक्सप्रेस गाडिय़ों को चलाकर देश में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार श्रमिक दिवस से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है ताकि लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न स्थानों पर फंस प्रवासी श्रमिकों, तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों, छात्रों एवं अन्य व्यक्तियों कों उनके गृह नगर भेजा जा सके।
इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को ऐसे फंसे हुये व्यक्तियों को भेजने और प्राप्त करने के लिये मानक प्रोटोकॉल के अनुसार रेलवे बोर्ड द्वारा संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर बिंदु से बिंदु तक चलाया जा रहा है। मूल स्टेशन पर भेजने वाले राज्यों द्वारा यात्रियों को भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। लंबी दूरी के मार्गों पर यात्रा के दौरान रेलवे भोजन एवं पानी की बॉटल निशुल्क प्रदान करेगा। गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर राज्य सरकार द्वारा यात्रियों को प्राप्त किया जायेगा। जो रेलवे स्टेशन से उनकी स्क्रीनिंग, संगरोध यदि आवश्यक हो और आगे की यात्रा के लिये सभी व्यवस्था करेंगे।
मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशन एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक के मार्गदर्शन में वाणिज्य अधिकारी व पर्यवेक्षकों द्वारा 2 से 7 मई 2020 तक की अवधि में भोपाल मंडल से गुजरने वाली 24 श्रमिक स्पेशल गाडि़य़ों में इटारसी स्टेशन पर 16,450 भोजन के पैकेट एवं 16,450 पानी की बॉटल, भोपाल स्टेशन पर 3600 भोजन के पैकेट एवं 3600 पानी की बॉटल तथा बीना स्टेशन पर 8450 भोजन के पैकेट एवं 8450 पानी की बॉटल सहित कुल 28,500 भोजन के पैकेट एवं 28500 पानी की बॉटल श्रमिकों को आईआरसीटीसी से समन्वय कर वितरण किया।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: