रोज हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे महादेव मेला में

25 फरवरी तक आयोजित मेले में व्यापक इंतजाम

25 फरवरी तक आयोजित मेले में व्यापक इंतजाम
पचमढ़ी। महादेव की नगरी पचमढ़ी में 25 फरवरी तक महाशिवरात्रि मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में आज महाराष्ट्र, विदर्भ एवं मप्र के श्रद्धालुओं ने महादेव के दर्शन किये। नागपुर, अमरावती, अकोला, भुसावल, चन्द्रपुर, बैतूल, पाढुर्ना, छिंदवाड़ा के हजारों श्रद्धालुओं ने मेले में शिरकत कर चौरागढ़, बड़ा महादेव स्थल पर पूजा अर्चना की। श्रद्धालु भूरा भगत, नांदिया, चौरागढ़, बड़ा महादेव, गुप्त महादेव, जटाशंकर आदि स्थानों के दर्र्शन कर रहे हैं।
ये है प्रशासन की तैयारी
मेले में प्रशासन ने व्यापक तैयारियां कर रखी है जिससे श्रद्धालुओं को निशुल्क पेयजल स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक दवाएं, मेला क्षेत्र में बिजली एवं साफ-सफाई के अलावा श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट आदि की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गयी है। मेला क्षेत्र में 11 स्थान चिन्हित किए हैं जिनमें प्रषासन ने प्रत्येक स्थान पर सेक्टर मजिस्ट्रेट, चिकित्सक, लोक स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी तथा टेंट आदि की व्यवस्था की है। महादेव मेला समिति के सरंक्षक एवं जिले के कलेक्टर अविनाष लवानिया के निर्देशानुसार महादेव मेला क्षेत्र को मद्य निषेध क्षेत्र घोषित किया है। कलेक्टर के निर्देश पर दुकानों से खाद्य सैंपल एकत्र करना, पेयजल जांच, अवैध किराया न लेने संबंधी कार्यवाही अधिकारी कर रहे हैं।
गुमशुदा एवं महिलाओं को सहायता
महादेव मेले में किसी के गुम हो जाने पर किसी प्रकार की असुविधा या शिकायत होने पर अथवा महिलाओं पर किसी भी प्रकार की अभ्रदता करने पर कंट्रोल रूम नंबर 07578-252025 एवं 252035 पर शिकायत करने तथा इसका मेला क्षेत्र में जगह-जगह फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया है। इसी तरह मेले में महिला सहायता के लिए प्रकोष्ठ की व्यवस्था भी की गई है।
कंट्रोल रूम से की जा रही तुरंत कार्यवाही
मुख्य कंट्रोल रूम पचमढ़ी तहसील कार्यालय को बनाया है, जिसका दूरभाष नंबर 07578-252025 एवं 252035 है। इस पर श्रद्धालु जरूरी सूचनाएं दे सकते हैं। सहायक कंट्रोल रूम चौरागढ़, अंडरपास, नांदिया जंक्शन, बड़ा महादेव, भैंरेगुफा, सीता नाहनी, बीड एवं ग्राम नांदिया से छिंदवाड़ा की सीमा तक बने हैं जिन पर श्रद्धालुओं को आवश्यक मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।
pachmari21217अवैध किराया लेने पर नज़र
महादेव मेला समिति के सरंक्षक एवं कलेक्टर अविनाश लवानिया ने निर्देश दिये हंै कि महादेव मेले में टैक्सियां श्रद्धालुओं से निर्धारित शुल्क ही लें। टैक्सी संचालक श्रद्धालुओं से अवैध किराया लेते हैं तो उन पर नज़रें रखी जा रही है। कलेक्टर ने यातायात एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे लगातार भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि मेले के दौरान निर्धारित फिटनेस के वाहन ही चलाए जाएं। साथ ही यातायात के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।
एसडीएम कर रहे नियमित भ्रमण
महादेव मेले में एसडीएम सतीष कुमार एस नियमित भ्रमण कर व्यवस्था पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उन्होंने महादेव मेले में स्थापित दुकानदारों को मेले में श्रद्धालुओं को निर्धारित गुणवत्ता की खाद्य सामग्री देने के निर्देश दिए हैं। श्रद्धालुओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री, शुद्ध पेयजल एवं वाजिब कीमत में सामग्री बेचें अन्यथा संबंधित दुकानदार पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: