वित्तीय साक्षरता जनजागरूकता शिविर का आयोजन

इटारसी। महाविद्यालय में वित्तीय साक्षरता जनजागरूकता शिविर का आयोजन व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ के सहयोग से आयोजित किया गया। इस शिविर में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट् बैंक लिमिटेड के प्रंबधक लक्ष्मी नारायण पाल ने छात्राओं को ऑनलाइन बैंकिंग के उपयोग एवं इसकी सुरक्षा से सं‍बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी। आपने छात्राओं को ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते हुए उससे संबंधित सावधानी व सुरक्षा की विस्तृत जानकारी प्रदान की। आप ने बताया कि ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यमे से बैंक ग्राहक अपने मोबाइल का उपयोग कर खाते का संचालन कर सकते है, जो पूर्णता सुरक्षित है। इसमें ऑनलाइन पैसे का लेन-देन करना बेहद आसान और सुरक्षित भी है। उन्होंने बताया कि इसमें लेन-देन की सुरक्षा हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है ग्राहक का खाता किसी अन्य व्यक्ति द्वारा हैग किया जा सकता है, नेटबैंकिंग में पासवर्ड की सुरक्षा अतिमहत्वपूर्ण है।
बैंक की सहायक प्रबंधक संयुक्ता सिंह ने बताया कि इंडिया पोस्टे पेमेन्ट्स बैंक में खाता खोलना एवं उसे संचालित करना एक आसान प्रक्रिया है आपने छात्राओं को बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के संबं‍ध में जानकारी दी और खाताधारक को इसमें ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाती है। व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. आर.एस. मेहरा ने बताया कि वर्तमान समय में भारत सरकार की संकल्पना डिजिटल इंडिया की है अत: अब प्रत्येंक छात्राओं को डिजिटल सिस्टम से जुड़ना अति आवश्यक है, जिससे समय की बचत होगी।
इस कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन, डॉ. श्रीराम निवारिया, श्रीमती हरप्रीत रंधावा, आनंद कुमार पारोचे, डॉ. संजय आर्य, डॉ. पुनीत सक्सेना, शिरीष परसाई, श्रीमती प्रियंका भट्ट, कु. सुषमा चौरसिया, कु. कामधेनु पटोदिया कु. सरिता मेहरा, राजेश कुशवाहा एवं समस्त स्टॉफ और छात्राऍ उपस्थित थी।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: