विधानसभा अध्यक्ष के साथ कलेक्टर ने विकास प्लान पर किया मंथन

बड़ी योजनाओं की तरफ बढ़ेंगे शहर के कदम

बड़ी योजनाओं की तरफ बढ़ेंगे शहर के कदम
इटारसी। शहर अब बड़ी विकास योजनाओं की तरफ तेजी से बढ़ेगा। कुछ प्रशासनिक प्रक्रिया संबंधी रुकावटों पर चर्चा के बाद आज कलेक्टर ने अपनी तरफ से इस पर सहमति प्रदान कर दी है कि प्रशासनिक स्तर पर कोई रुकावटें नहीं आएंगी। कलेक्टर ने विधानसभा अध्यक्ष के साथ न्यास बायपास से खेड़ा पर बन रहे स्टेडियम तक रोड, पुराना कोषालय भवन के पास की भूमि, एसडीओ कार्यालय और ट्रैक्टर स्कीम के पास प्रस्तावित नवीन बस स्टैंड की भूमि का निरीक्षण किया और प्रशासनिक प्रक्रिया पर चर्चा कर इन पर जल्द ही समाधान निकालने के संकेत दिए।
कलेक्टर अविनाश लवानिया और विस अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने दोपहर में सबसे पहले न्यास कालोनी बायपास पर पुलिया के पास से रेलवे पुल के नीचे से होकर प्रस्तावित स्टेडियम मार्ग के लिए भूमि देखी। इसके बाद भारत टाकीज के पीछे स्थित पुराने कोषालय की भूमि, एसडीओपी का दफ्तर और ट्रैक्टर स्कीम में प्रस्तावित बस स्टैंड की भूमि देखी। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन, नपा में सभापति भरत वर्मा भी मौजूद थे।

बायपास-स्टेडियम मार्ग
कलेक्टर श्री लवानिया को विस अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने बताया कि बायपास से रेलवे पुलिया के नीचे से स्टेडियम तक रोड के लिए एक करोड़ की राशि तत्कालीन लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह स्वीकृत कर चुके हैं। मार्ग पर कुछ किसानों की भूमि आ रही है, जिसे अधिगृहण करना होगा। कलेक्टर श्री लवानिया ने एसडीएम अभिषेक गेहलोत से कहा कि जिन किसानों की भूमि इसमें आ रही है, उनसे बातचीत करें ताकि जल्द से जल्द अधिग्रहण पूर्ण कर काम शुरु किया जा सके।

सब्जी मंडी पार्किंग की भूमि
सब्जी मंडी के पास पुराने कोषालय एवं आरआई भवन के पास नपा ने पार्किंग बनाने भूमि चाही है। इस पर कलेक्टर ने सहमति जताते हुए प्लान तैयार करने को कहा है। कलेक्टर श्री लवानिया ने कहा कि प्रथम और द्वितीय तल पर पार्किंग प्लान करके तृतीय तल पर आरआई भवन, उद्योग कार्यालय आदि बनाए जाएं ताकि इस स्थान का बहुद्देश्यीय उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को इसमें कोई आपत्ति नहीं है, आप प्लान भेज दें, हम इसे स्वीकृति प्रदान कर देंगे।

एसडीओपी कार्यालय शिफ्टिंग
एसडीओपी कार्यालय को वर्तमान जगह से अन्यत्र शिफ्ट करके न्यास कालोनी से आने वाले मार्ग को सीधे ओवरब्रिज के पास मेन रोड से जोडऩे की योजना के तहत कलेक्टर ने कार्यालय को देखा तथा आगे जाकर रोड का भी निरीक्षण किया। मामले में जिला पुलिस अधीक्षक से केवल यह अनापत्ति लेना है कि उन्हें यहां से कार्यालय अन्यत्र स्थानांतरित करने में कोई आपत्ति नहीं है। वहां से अनापत्ति मिलने के बाद यह कार्यालय प्रस्तावित बस स्टैंड के पास नपा बनाकर पुलिस को देगी।

नवीन बस स्टैंड को अनुमति
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा और कलेक्टर अविनाश लवानिया ने पुरानी इटारसी के ट्रैक्टर स्कीम क्षेत्र में प्रस्तावित नवीन बस स्टैंड पर जाकर भी निरीक्षण किया। उन्होंने बस स्टैंड की प्लानिंग भविष्य के अनुसार करने और मल्टीपर्पस उपयोग करने पर चर्चा की। प्रशासनिक प्रक्रिया की पूर्ति के लिए उन्होंने कुछ शर्तों के साथ इस योजना का भी अपनी ओर से सहमति प्रदान कर दी है। बता दें कि इसमें शासन से भी स्वीकृति मिल गई है, जो राशि जमा होना है, वही प्रक्रिया होना शेष है।

रेस्ट हाउस में ली बैठक
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा, कलेक्टर श्री लवानिया और एसडीएम श्री गेहलोत ने निरीक्षण के बाद इन सभी मुद्दों के अलावा भी चर्चा की। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भूमि देने पर सहमति जतायी है। उन्होंने कहा कि आप भूमि देखकर प्रस्ताव भेज दें। इसी तरह से घुमक्कड़ जाति की छात्राओं के लिए डेढ़ करोड़ से प्रस्तावित छात्रावास के लिए भी भूमि का चयन करने के र्दिेश दिए। ईरानी डेरे को वैकल्पिक व्यवस्था करने के बाद विस्थापन पर भी सहमति बनी।

पट्टों का नवीनीकरण होगा
एमजीएम कालेज के पास वार्ड 11 में स्थित बंगाली कालोनी के पट्टों का नवीनीकरण के लिए पिछले कुछ वर्षों से किए जा रहे प्रयासों को आज सफलता मिलती दिखी है। नियमों और प्रक्रिया के नाम पर अब तक उलझकर रुके नवीनकरण पर कलेक्टर श्री लवानियों ने एसडीएम अभिषेक गेहलोत को निर्देश दिए कि जिन भी रहवासियों के पास वैध पट्टे हैं, उनका नवीनीकरण कर दिया जाए। कलेक्टर ने मौके पर कुछ लोगों के पट्टे देखकर कहा कि इनका नवीनीकरण हो सकता है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW