विधायक श्री सिंह कलश लेकर हुए यात्रा में शामिल

मुस्लिम समाज के लोगो ने भी यात्रा में निभाई सहभागिता

मुस्लिम समाज के लोगो ने भी यात्रा में निभाई सहभागिता
होशंगाबाद। दिसम्बर से अमरकंटक से प्रारंभ हुई नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा 10 जनवरी को होशंगाबाद पहुँची थी। आज यात्रा के 34 वे दिन सेवा यात्रा सांगाखेड़ा खुर्द में रात्रि विश्राम करने के पश्चात प्रात: 9 बजे बाबई विकासखंड के ग्राम मारागाँव पहुँची। मारागाँव में ग्रामीणो ने सेवा यात्रा का स्वागत किया। सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने सर पर कलश रख पैदल यात्रा में शामिल हुए। मारागाँव में मुस्लिम समाज के व्यक्तियों ने भगवान राम के भजनो की सुन्दर प्रस्तुती दी और कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। मारागाँव में कन्या पूजन के साथ-साथ यात्रा के घ्वज व कलश की पूँजा की गई।
मारागॉव में सभी लोगो को नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त कराने की शपथ दिलाई गई। मारागांव के पश्चात यात्रा सर्रा कैसली पहुँची। मकर संक्राति के पावन पर्व पर यात्रा के सर्राकैसली पहुंचने पर ग्रामीणों ने जगह-जगह उत्साह पूर्वक यात्रियो का स्वागत किया।
यात्रा को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह ने कहा कि मॉ नर्मदा के बिना हमारा जीवन कुछ भी नही है। मॉ के दर्शन मात्र से मोक्ष की प्राप्ती हो जाती है। नमामि देवी यात्रा के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त्त कराने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने लोगो को समझाईश दी कि वे नदी को शुद्ध रखे, गंदगी जल में प्रवाहित न करे। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रण करे कि नदी को जीवित रखने के लिए पौघ रौपण करेंगे।
साध्वी प्रज्ञा भारती ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री एवं राज्य के मुख्यमंत्री नदियो को बचाने की चिन्ता करते हैं। उन्होनें कहा कि रौज नर्मदा में कुड़ा कचरा एवं ओद्योगिक कचरा डाला जा रहा है इतना कचरा लेकर कोई नदी कब तक जीवित रहेगी। उन्होंने नमामि देवी यात्रा को जन आंदोलन बनाने का आव्हान किया। सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह ने ग्रामीणो से कहा कि वे संकल्प ले कि नर्मदा का जल एसे ही प्रवाहित होता रहे। उन्होंने कहा कि यह यात्रा राजनैतिक यात्रा नही है अपितु यह जन चेतना की यात्रा है। श्री सिंह ने नर्मदा सेवा समिति में महिलाओ को भी प्रतिनिधित्व देने के निर्देश दिए। सर्राकेसली में सभी लोगो ने पौध रौपण किया।
यात्रा का बछवाड़ा में हुआ स्वागत
यात्रा के बछवाड़ा पहुँचने पर बालिकाओ ने कलश लेकर यात्रा में सहभागिता निभाई। लार्इंस क्लब के पदाधिकारियों ने फूल मालाओ से यात्रा की आगवानी की। विधायक श्री विजय पाल सिंह ने ग्रामीणो को समझाईश दी कि वे सप्ताह में एक बार नदी घाटो की सफाई करने का प्रण लें। उन्होंने ग्रामीणो को नदी से प्रदूषण से मुक्त कराने की शपथ दिलाई।
नसीराबाद से आई उपयात्रा
बछबाड़ा में नसीराबाद के ग्रामीण उप यात्रा लेकर आए। वे अपने साथ माँ नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त कराने का संदेश लेकर आए थे। बछबाड़ा में ग्रामीणो ने सेवा यात्रियो को तिल के लड्डू वितरित किये।
कलेक्टर एवं पूर्व मुख्य सचिव यात्रा में हुए शामिल
बछबाड़ा से यात्रा सांय 530 बजे नसीराबाद पहुँची , नसीराबाद में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, पूर्व मुख्य सचिव श्री आर। परशुराम व श्री एंटोनी डिसा तथा पूर्व अतिरिक्त् मुख्य सचिव श्री पीके दास , एडीशनल कमिश्नर श्री आरके मिश्रा भी यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर आयोजित जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री लवानिया ने यात्रा की बेहतरीन व्यवस्था के लिए ग्रामीणो को धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि ग्रामीणो के प्रयास की बदौलत नसीराबाद पूर्णत: ओडीएफ घोषित हो गया है। कलेक्टर ने कहा कि अब गांव वाले अपने गांव को कचरा मुक्त बनाए , इसके लिए गांव का कचरा एक ही जगह पर डाले। उन्होंने वृहद स्तर पर नसीराबाद में हुए पौध रौपण के लिए गाँव वालो का आभार व्यक्त किया। यात्रा के आगमन अवसर पर गांव की बालिकाओ द्वारा भक्ति पूर्ण भजनो की प्रस्तुती दी गई। नसीराबाद के बाद सेवा यात्रा गनेरा की ओर रवाना हुई। यहां यात्रा का रात्रि विश्राम होना है।
संपूर्ण यात्राओ के दौरान मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह, विधायक श्री विजय पाल सिंह, जनपद पंचायत बाबई के अध्यक्ष श्री ब्राज मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री ओम उपाध्याय, साध्वी प्रज्ञा भारती, साध्वी योग माया तीर्थ, संत बालक दास, एसडीएम श्री मनोज उपाध्याय व जिला रेशम अधिकारी श्री रविन्द्र सिंह मौजूद रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW