शहर को मिलेगा आधुनिक फिश मार्केट

मछली बाजार का प्लान तैयार, टीएस के लिए भेजा जाएगा

मछली बाजार का प्लान तैयार, टीएस के लिए भेजा जाएगा
इटारसी। यदि सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो आगामी एक वर्ष में ही शहर को एक आधुनिक फिश मार्केट मिल जाएगा। मछली बाजार का प्लान तैयार हो चुका है, अगले दो से तीन दिन में इसे तकनीकि स्वीकृति के लिए राज्य शासन के पास भेजा जाएगा। प्लान में कुछ कमियां थीं, जिनमें आज विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष प्लान आने पर सुधार कराया गया।
मत्स्य विभाग के सहायक संचालक एके डांगीवाल ने आज दोपहर यहां विश्राम गृह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा को आधुनिक मछली बाजार के प्लान की जानकारी दी। कुल 684 वर्गमीटर में प्रस्तावित मछली बाजार की लागत 99.50 लाख रुपए आने का अनुमान है।

नपा करेगी सहयोग
आधुनिक मछली बाजार के निर्माण में आधी राशि नगर पालिका की होगी और आधी रकम मत्स्य विभाग खर्च करेगा। मत्स्य पालन विभाग ने आधुनिक मछली बाजार का प्लान तैयार करके राष्ट्रीय मात्सियकी विकास बोर्ड हैद्राबाद को भेजा था। अब इस सारे प्लान को राज्य तकनीकि समिति के पास तकनीकि स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। सब कुछ प्लान के अनुसार चला तो आने वाले एक वर्ष में शहर को एक नया और आधुनिक मछली बाजार मिल सकेगा। इसके बाद मछली विक्रेताओं को रोड पर बैठकर मछली बेचने और बार-बार जगह बदलने से मुक्ति मिलेगी साथ ही गंदगी और कचरे से भी मुक्ति मिल जाएगी।

ये होगा नए बाजार में
नए मछली बाजार मछली विक्रय के लिए 20 चबूतरे होंगे
मछली बाजार की क्षमता 10 मीट्रिक टन प्रतिदिन की होगी
इसमें दो आइस प्लांट और कोल्ड स्टोरेज की सुविधा होगी
मेंटेनेंस, संचालन और राजस्व वसूली नगर पालिका करेगी

शॉपिंग काम्पलेक्स पर भी चर्चा
रेस्ट हाउस में हुई बैठक में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने नगर पालिका के पुराने कार्यालय के स्थान पर शॉपिंग काम्पलेक्स बनाने की योजना पर नगर पालिका के अधिकारियों से प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने इसमें हो रही देरी का कारण भी जानना चाहा। सीएमओ संजय दीक्षित और सब इंजीनियर आदित्य पांडेय ने बताया कि इसकी डीपीआर पुन: बनकर आ चुकी है, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग का एप्रूवल भी मिल गया है। संभवत: सोमवार तक इसे तकनीकि स्वीकृति के लिए राज्य शासन को भेज दिया जाएगा। 8.80 करोड़ की लागत से बीओटी काम्प्लेक्स के स्थान पर अब यहां शॉपिंग काम्पलेक्स बनाने की योजना है।

यह होगा शॉपिंग काम्पलेक्स में
इसके बेसमेंट में पार्किंग की सुविधा होगी
प्रथम और द्वितीय तल पर 45-45 दुकानें
द्वितीय तल पर आफिस के लिए स्थान होगा

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW