श्री रामलीला, दशहरा महोत्सव की बैठक में हुए निर्णय

इटारसी। नगर पालिका परिषद के तत्वावधान में, श्रीराम लीला, दशहरा महोत्सव समिति द्वारा गांधी मैदान में 29 सितंबर से वृंदावन की रामलीला का मंचन प्रारंभ होगा। गुरुवार को श्री रामलीला दशहरा महोत्सव समिति की बैठक में आयोजन संबंधी निर्णय लिये गये।
दुर्गा उत्सव और नवरात्रि के दौरान गांधी मैदान में होने वाले श्री रामलीला और रासलीला महोत्सव के लिए गुरुवार को एक बैठक हुई। बैठक में तय किया गया कि 29 सितंबर रविवार को शाम 7 बजे से गांधी मैदान और पुरानी इटारसी स्थित सूखा सरोवर मैदान में श्री रामलीला महोत्सव का शुभारंभ हो जाएगा। प्रतिदिन शाम 7 से रात 11 बजे तक श्री रामलीला का मंचन होगा। इस दौरान 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक दोपहर 2 बजे से श्री द्वारिकाधीश मंदिर में रासलीला मंचन भी किया जाएगा। 3 अक्टूबर को शाम 5 बजे श्री द्वारिकाधीश मंदिर परिसर से भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की बारात निकाली जाएगी। यह बारात पुराना फल बाजार से होकर आठवी लाइन, सराफा बाजार, नीमवाड़ा, जयस्तंभ चौक, आरएमएस के सामने से विश्राम गृह होकर गांधी स्टेडियम में श्रीराम लीला मंचन स्थल पर संपन्न होगी। इसी तरह से दूसरे दिन 4 अक्टूबर को देवल मंदिर पुरानी इटारसी से शाम 6 बजे राम बारात निकाली जाएगी जो आयोजन स्थल सूखा सरोवर में संपन्न होगी। दोनों ही मैदान पर दशहरा उत्सव 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन गांधी स्टेडियम में रात 8 बजे और सूखा सरोवर मैदान पर रात 9 बजे रावण का पुतला दहन किया जाएगा।

प्लास्टिक रहेगा पूरी तरह से वर्जित
श्री रामलीला महोत्सव समिति की बैठक में तय किया गया है कि शासन के निर्देश अनुसार आयोजन में पॉलिथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन रहेगा। इस दौरान केवल कागज या अन्य धातुओं के ग्लास, प्लेट्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा। श्रीरामलीला मंचन को देखने आने वाले श्रद्धालुओं से भी अपेक्षा की गई है कि वे आयोजन स्थल पर पॉलिथन या प्लास्टिक की चीजों को लाने से बचें।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW