सब्जी विक्रेता पहुंचे शेड में, कई अब भी रोड पर

सब्जी विक्रेता पहुंचे शेड में, कई अब भी रोड पर

होशंगाबाद। मुख्य नगर पालिका अधिकारी के प्रयासों से अब सब्जी मंडी के शेड में सब्जी व्यापारी बैठकर अपना कारोबार करने लगे हैं। सब्जी मंडी में बने चबूतरों पर सब्जी वालों को बिठाने के पहले भी कई प्रयास हुए, लेकिन उनको अपेक्षित सफलता हासिल नहीं हो सकी थी। सीएमओ माधुरी शर्मा की पहल सार्थक हुई और नवनिर्मित शेड में सब्जी की दुकानें लगने लगी है।
नगर पालिका एवं जिला प्रशासन ने व्यवस्थित एवं निर्धारित स्थल पर फल बाजार एवं सब्जी बाजार की व्यवस्था फूलवती स्कूल कोठी बाजार में की। नगर पालिका द्वारा पूर्व में बनाई सब्जी मंडी में एवं नगर के विभिन्न क्षेत्रों में व्यवसाय कर रहे फल एवं सब्जी विक्रेताओं को तहसीलदार निधि चौकसे, सीएमओ माधुरी शर्मा आरआई पंकज बरगले एवं दल ने आज सभी व्यवसायियों को निर्धारित स्थल पर पहुंचाने की कार्यवाही प्रारंभ की है। सीएमओ माधुरी शर्मा ने नगर के सभी फल एवं सब्जी विक्रेताओं से निर्धारित स्थल पर ही व्यवसाय करने की अपील की है ताकि नगर को व्यवस्थित एवं सुगम यातायात व्यवस्था आमजन के हित में की जा सके। नगर पालिका द्वारा सब्जी मंडी में सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई गई है। नगरपालिका के दल में एआरआई बसंत रावत, दिलावर बैग, शैलेंद्र साहू, सिकंदर एवं नगर पालिका के राजस्व शाखा के कर्मचारी उपस्थित रहे।
नवनिर्मित शेड के नीचे चबूतरों पर बैठने वाले सब्जी विक्रेता हालांकि इस नयी व्यवस्था से खुश तो हैं, लेकिन चिंतित भी हैं, क्योंकि अभी भी शहर के अग्निहोत्री गार्डन के पास, एसएनजी स्कूल रोड, जिला अस्पताल के मोड़ पर, हीरो होंडा चौराह, एसपी आफिस के पास लगभग एक सैंकड़ा फल और सब्जी विक्रेता खड़े होकर अपना व्यवसाय कर रहे हैं। रोड पर ही सब्जी और फल मिल जाने से ग्राहक कोठी बाजार के इस सब्जी बाजार में नहीं आता है, ऐसे में उनका व्यापार प्रभावित होगा तो वे भी यहां अधिक दिन नहीं बैठ सकेंगे। सभी सब्जी और फल विक्रेता यहीं आ जाएं तो फिर सब्जी और फल वालों के लिए यह व्यवस्था ठीक हो सकती है।
वसूली देने से हौसले बुलंद
कुछ सब्जी विक्रेताओं का तो यहां तक कहना है कि रोड किनारे सब्जी और फलों का ठेला लगाने वाले नगर पालिका के कुछ कर्मचारियों को अतिक्रमण नहीं हटाने के एवज में पैसे देते हैं, जिससे ठेले वालों के हौसले बुलंद रहते हैं, यही कारण है कि शहर में सैंकड़ों प्रयासों के बावजूद व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। वे पैसे देकर रोड किनारे व्यापार करने का मौखिक लायसेंस प्राप्त कर लेते हंै और फिर कोठी बाजार में बनी सब्जी मंडी में नहीं आते हैं। इन सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि ग्राहक कोठी बाजार नहीं आ रहे हंै, हमारी सब्जी और फल नहीं बिकेगा। उन्होंने सीएमओ से आग्रह किया है कि शहर में सड़क पर लगे फल और सब्जी के ठेलों को भी कोठी बाजार सब्जी मंडी में पहुंचाया जाये, तब ही सभी के साथ न्याय होगा और शहर की यातायात व्यवस्था भी बेहतर होगी।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: