सभी जिले विशेष राजस्व अभियान चलाएं : कश्मिनर

भूसा व कल्प वृक्षम वेबसाइड की समीक्षा की

कमिश्नर ने भूसा व कल्प वृक्षम वेबसाइड की समीक्षा की
होशंगाबाद। नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने नर्मदापुरम् संभाग के हरदा, बैतूल, होशंगाबाद जिले के कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि वे अपने अपने जिले में विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, बंटाकन व अन्य राजस्व प्रकरणो के त्वरित निराकरण के लिए विशेष राजस्व अभियान चलाए और अभियान के दौरान लंबित राजस्व प्रकरणो का निराकरण कराना सुनिश्चित करें।
कमिश्नर श्री उमराव शुक्रवार को कलेक्टर्स कान्फ्रेंस की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने नायब तहसीलदार व तहसीलदार न्यायालयो में दर्ज प्रकरणो के धीमि गति से निराकरण होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त कि तथा इटारसी, पिपरिया, मुलताई, बैतूल, हंडिया, टिमरनी के राजस्व न्यायलयो में लंबित प्रकरणो को तेज गति से निराकृत करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने सभी कलेक्टर्स को हिदायत दी कि वे 3 वर्ष से ऊपर के न्यायालयीन प्रकरणो का निराकरण 15 अप्रैल तक निराकरण कराना सुनिश्चित करें हालांकि कमिश्नर ने नर्मदापुरम् संभाग के तीनो जिलो में राजस्व न्यायालयो में दर्ज प्रकरणो एवं निराकरण में प्रदेश में द्वितीय स्थान पर रहने पर प्रसन्नता जाहिर की किंतु कहा कि प्रकरणो के निराकरण में और तेजी की आवश्यता है। कमिश्नर ने बैठक में भूसा प्रबंधन के लिए बनाई गई वेबसाइड थ्र्द्रद्मड़।थ्र्द्र।दत्ड़।त्द/ठ्ठढ़द्धत्/डण्द्वद्मठ्ठ के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि इस वेबसाइड के माध्यम से किसान अपना भूसा बेचने एवं व्यापारी किसानो से भूसा खरीदने के लिए आनलाईन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। कमिश्नर ने इस वेबसाइड के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश भी दिए। उन्होने बताया कि नर्मदा नदी के 1 कि।मी। तक के क्षैत्र में फलदार पौधे लगाने के लिए कल्पवृक्षम नाम से वेबसाइड भी बनाई गई है। इस वेबसाइड में किसान अपने रकबे में फलदार पौधे लगाने के लिए आनलाईन पंजीकरण कराकर आवेदन दे सकेंगे। संबंधित विभाग के कर्मचारी मौके पर पौधो का वेरीफाय कर देंगे।
स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा
कमिश्नर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे शौचालयो की समीक्षा की। होशंगाबाद एवं हरदा जिले द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयासो की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि जिले में ओडीएफ होने से शेष बचे ब्लाक बाबई, सिवनीमालवा, केसला को मार्च तक ओडीएफ किया जाए। उन्होने बैतूल के शाहपुर में शौचालय निर्माण की दयनीय स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए बैतूल कलेक्टर को निर्देशित किया कि वे लोगो को पर्याप्त प्रशिक्षण देवे, जितनी मांग है उससे ज्यादा लोगो को प्रशिक्षण देवें। कमिश्नर ने शौचालय निर्माण कराने के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारियो की संख्या बढाने एवं स्वच्छता अभियान में कार्यरत कर्मचारियो का दिन प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश कलेक्टर्स को दिए।
अन्य समस्याओ की समीक्षा
कमिश्नर ने कलेक्टर कान्फ्रेंस में सीएम हैल्प लाईन के लंबित प्रकरणो की समीक्षा की और कहा कि लेवल-4 के प्रकरणो की संपूर्ण जानकारी, दस्तावेज सहित जानकारी उनकी ओर भेजी जाए ताकि लेवल-4 के प्रकरणो का समाधान कारक निराकरण किया जा सके। उन्होंने मजरो टोलो का राजस्व ग्राम बनाने की समीक्षा की बताया गया कि बैतूल में 105, हरदा में 2, होशंगाबाद में 10 मजरो टोलो को चिन्हित किया गया है। कमिश्नर ने सभी जिलो के द्वारा राहत प्रकरणो में किए उत्कृष्ट कार्यो की सराहना भी की गई। वहीं राजस्व वसूली में उल्लेखनीय कार्य करने पर कमिश्नर ने होशंगाबाद कलेक्टर की सराहना की। कमिश्नर ने शासन द्वारा संधारित मंदिरो एवं धार्मिक स्थलों की सूची बनाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने जन सुनवाई व आयुक्त कार्यालय के पत्रों पर कार्यवाहियों, समाधान आनलाईन, सूचना का अधिकार व पोर्टल से आनलाईन जातिप्रमाण पत्र प्रदाय की स्थिति की समीक्षा की एवं इन सभी में आवश्यक सुधार व तेजी से कार्यवाही सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने माता पिता भरण पोषण अधिनियम के तहत अब तक दर्ज प्रकरणो की अद्यतन स्थिति जानी और सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि वे आवश्यता पडने पर माता पिता के हक में सुनिश्चित कार्यवाही करें। अवैध खनिज के प्रकरणो पर सभी संबंधित पक्ष को सुनने व इसके पश्चात ही शोकाज नोटिस देने व जुर्माने की एवं अन्य कार्यवाही करने के निर्देश कमिश्नर ने दिए।
प्रधानमंत्री आवास में टाप 5 में रहने के निर्देश
कमिश्नर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत सभी प्रकरणो में आवास का निर्माण तेज गति से करने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए कलेक्टर्स एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पहले से ज्यादा मेहनत करें। उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना में नर्मदापुरम् संभाग को टाप-5 में रहने के निर्देश दिए।
रिपेयरिंग जोन में होगा पौधरोपण
कमिश्नर श्री उमराव ने हरदा व होशंगाबाद जिलो के कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि वे नर्मदा नदी के चिन्हित रिपेयरिंग जोन में फलदार पौधे लगाना सुनिश्चित करें इसके लिए उन्होने जन अभियान परिषद, समाज सेवी संगठन, स्वैच्छिक संगठनो, आम जनता, वन विभाग से सक्रिय भागीदारी की उपेक्षा की। उन्होने रिपेयरिंग जोन में पौधरोपण करने के लिए लोगो को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कमिश्नर ने शिक्षा मित्र, स्कूलो में लायब्रोरी के लिए पुस्तको की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैतूल में पुन: स्वास्थ शिविर
कमिश्नर ने गत दिवस बैतूल में आयोजित स्वास्थ शिविर के उपेक्षित परिणाम प्राप्त ना होने पर नाराजगी जाहिर की एवं बैतूल कलेक्टर को पुन: जिला स्तरीय स्वास्थ शिविर लगाने के निर्देश दिए। और इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पुस्तको का करें दान
कमिश्नर ने बताया कि मिल बांचे मप्र अभियान के तहत लोगो को पुस्तको का दान करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने बताया कि वे स्वयं पुस्तको का दान करेंगे, श्री उमराव ने कलेक्टर्स को भी निर्देशित किया कि वे पुस्तको का, खेल सामग्री का दान करें।
कलेक्टर कान्फ्रेंस में बैतूल कलेक्टर श्री शशांक मिश्रा, होशंगाबाद कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, हरदा कलेक्टर श्रीकांत बनोठ, होशंगाबाद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी।सी। शर्मा, बैतूल के मुख्य कार्य पालन अधिकारी सौरभ सुमन सहित संबंधित विभाग के विभाग प्रमुख मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: