साढ़े 8 हजार परीक्षार्थियों ने दिया हासे का पहला पेपर

साढ़े 8 हजार परीक्षार्थियों ने दिया हासे का पहला पेपर

पहले दिन नहीं बना कोई नकल प्रकरण
इटारसी। कोरोना लॉकडाउन के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सैकेंड्री परीक्षा बीच में ही रोक दी गयी थी। 9 जून से मंडल ने परीक्षाएं फिर से लेना प्रारंभ किया है। पहले दिन जिलेभर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व परीक्षार्थियों की सुविधाओं के साथ परीक्षार्थियों ने पर्चा हल किया। कलेक्टर के साथ ही विभिन्न अनुभाग में अन्य अधिकारियों ने परीक्षा केन्द्रों पर जाकर व्यवस्थाएं देखीं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सभी पांच केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को अपनी ओर से मास्क का वितरण किया।
परीक्षा केन्द्र में आने वाले परीक्षार्थियों को हाल में जाने से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की गई, उनके हाथ सेनेटाइज किये गये, परीक्षार्थियों को बारी-बारी से परीक्षा हाल में भेजने से पूर्व गोले में खड़ा किया, उनको मास्क दिये। परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षा केन्द्रों में सेनेटाइजर का छिड़काव किया था। सब डिवीजन के इटारसी और केसला ब्लाक के परीक्षा केन्द्रों पर एसडीएम सतीश राय, बीईओ आशा मौर्य और अन्य अधिकारियों ने जाकर परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया।


यहां इतने विद्यार्थियों ने दी परीक्षा
हायर सैकंड्री की परीक्षा में होशंगाबाद ब्लाक में रसायन विषय का पेपर देने सामान्य परीक्षार्थियों में दर्ज नियमित 1361 में से 1324 परीक्षा देने पहुंचे और 37 अनुपस्थित रहे। स्वाध्यायी परीक्षार्थी 170 दर्ज थे जिसमें से 149 ही परीक्षा देने आये और 21 नहीं पहुंचे। दोनों मिलाकर कुल 1531 दर्ज में से 1473 ने परीक्षा दी और 58 अनुपस्थित रहे। बाबई में 322 नियमित थे, सभी ने पेपर दिया जबकि स्वाध्यायी 34 में से 28 ही पेपर देने आये, 6 ने उपस्थिति दर्ज नहीं करायी। यहां कुल 356 में से 350 ने पेपर दिया।

सोहागपुर में 337 में से 332 नियमित परीक्षा देने आये और 5 अनुपस्थित रहे जबकि प्रायवेट में 33 में से 27 ने पेपर दिया। पिपरिया में नियमित और स्वाध्यायी मिलाकर 552 को पेपर देना था लेकिन 536 ही पहुंचे, 16 अनुपस्थित रहे। बनखेड़ी में भी दोनों मिलाकर 318 दर्ज थे, 8 अनुपस्थित रहे। सिवनी मालवा में 475 में से 465, केसला ब्लाक में 490 में से 484 ने परीक्षा दी। जिले के सात ब्लाक में कुल 4092 परीक्षार्थी दर्ज थे जिनमें से 3977 ने परीक्षा दी और 115 अनुपस्थित रहे। भूगोल विषय के पेपर में सभी विषयों के नियमित और स्वाध्यायी मिलाकर कुल 4726 में से 4509 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी और 217 अनुपस्थित रहे। इसी तरह से दिव्यांग परीक्षार्थियों में दस में से 9 ने भूगोल विषय की परीक्षा दी और 1 अनुपस्थित रहा।


कलेक्टर और एसडीएम ने लिया जायजा
कलेक्टर धनंजय सिंह ने आज परीक्षा केन्द्रों शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं एसएनजी स्कूल होशंगाबाद का निरीक्षण किया। इसी प्रकार एसडीएम इटारसी ने रामपुर में निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और परीक्षार्र्थियों की सुविधा हेतु की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केन्द्राध्यक्षों को निर्देशित किया कि परीक्षार्थियों हेतु केन्द्रों पर पेयजल, ओआरएस घोल एवं आवश्यक दवाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु शासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। कलेक्टर श्री सिंह ने परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग, हैंडवॉश, बैठक व्यवस्था आदि का जायजा लिया। शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देने आये विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की साथ ही परीक्षा कक्ष में फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: