ली ओडीएफ की जानकारी

इटारसी। खुले में शौच मुक्त ओडीएफ प्लस-प्लस संस्था काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्यों ने इटारसी के समस्त वार्डों का निरीक्षण किया एवं 8 सार्वजनिक शौचालय, एक सामुदायिक शौचालय एवं व्यक्तिगत शौचालयों का बारीकी से निरीक्षण किया।
संस्था के सदस्यों ने निरीक्षण कर एफएसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। संस्था के सदस्यों ने वॉटर बॉडी इटारसी सरोवर के साथ ही बस स्टैंड, सब्जी मंडी, चिकमंगलूर चौराहे पर बने सार्वजनिक शौचालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शौचालय में खिड़की दरवाजे, दरवाजे की कुंडी, फिनायल, लाइट, साफ सफाई, सफाई चार्ट, शिकायत, मेंटेनेस रजिस्टर, फीडबैक रजिस्टर, सेनेटरी पैड मशीन, इंसुलेटर मशीन एवं स्टोर में रखी हुई सामग्री आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने समस्त डॉक्यूमेंट भी चेक किए।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ओडीएफ प्लस-प्लस का भी बहुत महत्वपूर्ण एक विषय है, जिसके द्वारा हम शहर के सारे सार्वजनिक शौचालय, सामुदायिक शौचालय, व्यक्तिगत शौचालय से जो गंदगी को एकत्र कर एफएसटीपी प्लांट फैकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट में इसका ट्रीटमेंट किया जाता है। ट्रीटमेंट के दौरान ड्राई स्लज वेस्ट को जैविक कंपोस्ट में परिवर्तन किया जाता है। ओडीएफ प्लस-प्लस का मुख्य उद्देश्य है कि शहर के कोई भी व्यक्ति बाहर शौच के लिए न जाता हो, सभी शौचालय का उपयोग करते हैं और शौचालय उपयोग के लिए जागरूक हैं।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW