स्कूलों में मनी आजादी की वर्षगांठ

इटारसी। कुसुम मालपानी गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस का समारोह गरिमामय रूप से उल्लास पूर्वक मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शासकीय महात्मा गांधी स्म्रति महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर कश्मीर सिंह उप्पल थे। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष श्रीमती माया कटल एवं संस्था के वरिष्ठ सदस्य नीता चौरसिया, भरत वर्मा, जगदीश मालवीय संस्था के प्राचार्य हरीश मालवीय एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थीं। प्रोफेसर उप्पल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में स्वतंत्रता संग्राम एवं छात्राओं के मार्गदर्शन के लिए सारगर्भित उद्बोधन दिया। साथ ही संस्था की प्रगति पर खुशी जाहिर की एवं समाज के अंतिम छोर की छात्राओं द्वारा ग्रहण की जा रही शिक्षा एवं प्रबंधन द्वारा की जा रही व्यवस्था पर खुशी जाहिर की। इस अवसर पर छात्राओं ने गीत एवं भाषण प्रस्तुत किये।


भारत बचाओ आंदोलन की जरूरत
सरस्वती शिशु विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मालवीगंज में स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास से मनायी। कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रकाश ताम्रकार ने दीप प्रज्ज्लन किया। मुख्य अतिथि राजकुमार दुबे, विशेष अतिथि विद्यालय के पूर्व छात्र भूपेंद्र विश्वकर्मा उपस्थित थे। श्री दुबे ने अपने उद्बोधन में बताया कि पहले भारत छुड़ाओ आंदोलन हुआ करता था, आज भारत बचाओ आंदोलन हो रहा है। बच्चियों को दुराचार से, बुरे पाश्चात्य संस्कृति से हमें देश को बचाना है। भूपेंद्र विश्वकर्मा ने अपने उद्बोधन में विद्यालय के सभी भैया बहिनों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्राचार्य मुकेश शुक्ला, योगेश शुक्ला, शैलेष गौर, रवि शंकर यादव एवं राजकुमार पटेरिया आदि उपस्थित थे। शासकीय माध्यमिक विद्यालय बीसारोडा में ग्राम पंचायत के सरपंच बृजेश चौधरी ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर संस्था प्रधान ओम प्रकाश पटेल, राम प्रसाद पटेल, सत्येंद्र शुक्ला, कृष्ण कांत साठे, विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

आजादी पर्व पर झांकी के साथ निकाला जुलूस
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुनानक पब्लिक स्कूल ने भी राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत जुलूस निकाला। हाथों में तिरंगा लिये स्कूल के बच्चे और आगे-आगे स्कूल का बैंड चल रहा था।
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गुरुनानक पब्लिक हायर सेकेंड्री स्कूल के बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूल से जुलूस निकाला। स्कूल के बैंड दल ने राष्ट्रभक्ति की धुन बजायी तो एक खुली जीप पर भारत माता की झांकी और स्वतंत्रता सेनानियों के वेश में बच्चे बैठे थे। स्कूल के सैंकड़ों बच्चे हाथों में तिरंगा लिए भारत माता के जयकारे लगाते हुए उनके शिक्षक-शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में कतारबद्ध होकर चल रहे थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW