स्कूल के खेल मैदान में भरा पानी, हो रही परेशानी

इटारसी। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहरागांव के खेल व प्रार्थना मैदान में बारिश का पानी जमा होने से विद्यार्थियों की शैक्षणिक व खेल गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। बता दें कि यह स्कूल संकुल केन्द्र भी है। लेकिन, सुविधा का यहां न सिर्फ अभाव है बल्कि विभाग की ओर से यहां पर्याप्त ध्यान भी नहीं दिया जाता है।
संकुल केन्द्र स्कूल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेहरागांव के मैदान में बारिश का पानी जमा होने के कारण यहां न सिर्फ शैक्षणिक गतिविधियां बल्कि खेलकूद भी प्रभावित हो रहे हैं। संकुल केन्द्र होने से इस स्कूल से एक दर्जन से अधिक शासकीय और अशासकीय स्कूल भी जुड़े हैं लेकिन विडंबना है कि यह स्कूल अव्यवस्थाओं के बीच संचालित हो रहा है। हाल ही में नये शिक्षा सत्र के तहत कक्षाएं लगना प्रारंभ हुआ है और इसके मैदान में पानी जमा होने से आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालात इतने खराब है कि स्कूल के मैदान से पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। स्कूल के सामने से सड़क ऊंची बन जाने के कारण सारा पानी मैदान में ही जमा हो जाता है, जबकि निकासी के लिए नाली भी नहीं है।
लगातार पानी भरा होने से स्कूल की दीवारें भी सीलन भरी हो रही हैं। इस स्कूल का एक ओर खेल मैदान है और यह भी कीचड़ और गड्ढों में तब्दील हो रहा है। इन दोनों मैदानों की दशा खराब हो जाने से छात्र-छात्राओं को अपनी कक्षाओं तक पहुंचने में भी परेशानी होती है। इस विद्यालय में एक ओर मुसीबत है यहां का पुराना जर्जर भवन जो धीरे-धीरे टूटते जा रहा है। इसमें कक्षाएं तो नहीं लगती हैं लेकिन पीछे पक्के भवन के अंदर तक पहुंचने के लिए विद्यार्थियों को इसी जर्जर भवन से होकर निकलना पड़ता है जो बेहद खतरनाक है। इस भारी अव्यवस्था को लेकर प्राचार्य की गैर मौजूदगी में वरिष्ठ व्याख्याता भुवनेश्वर दुबे से चर्चा की तो उन्होंने कहा कि शाला प्रांगण में जमा पानी को निकालने के लिए पंचायत से निवेदन किया है और जो अन्य समस्याएं हैं उनके निराकरण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। बता दें कि नाला मोहल्ला में कोई सरकारी स्कूल नहीं होने से यहां के बीपीएल परिवार के बच्चे भी मेहरागांव स्कूल में ही अध्ययन के लिए जाते हैं।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW